UP Weather: यूपी वालों पर भारी पड़ेंगे 5 दिन, 40 जिलों में घने कोहरे और गंभीर शीतलहर की चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2068042

UP Weather: यूपी वालों पर भारी पड़ेंगे 5 दिन, 40 जिलों में घने कोहरे और गंभीर शीतलहर की चेतावनी

UP Weather Update: मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर प्रदेश की कुछ जगहों पर 19 और 20 जनवरी को जबकि 21-23 जनवरी 2024 के दौरान अलग-अलग जगहों में शीत दिन से लेकर गंभीर शीत दिन रहने के आसार हैं.

UP Weather

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ठंड का सितम जारी है. यूपी के कई जिलों समेत उत्तर भारत में चलने वाली 250 से 290 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार वाली ठंडी हवा ने सर्दी को बढ़ा दिया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिन तक गलन और कोहरे से किसी भी तरह से राहत नहीं मिलने के आसार हैं. फिलहाल, 20 जनवरी से न्यूनतम तापमान के और कम होने की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर प्रदेश की कुछ जगहों पर 19 और 20 जनवरी को जबकि 21-23 जनवरी 2024 के दौरान अलग-अलग जगहों में शीत दिन से लेकर गंभीर शीत दिन रहने के आसार हैं.

उत्तर भारत में ठंडे दिन के हालात बरकरार 
शुक्रवार यानी आज भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रेड अलर्ट जारी करते हुए जानकारी दी कि कहा कि अगले पांच दिन तक उत्तर भारत में घने कोहरे के हालात बरकरार रहने के आसार हैं. जबकि अगले तीन दिन तक उत्तर भारत में ठंडे दिन के हालात बरकरार रहने वालें हैं. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के द्वारा कहा गया है कि उत्तरी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा के कई हिस्सों में 2-5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान और पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकतर जगहों पर, राजस्थान व मध्य प्रदेश के बाकी के इलाकों में में 6-10 डिग्री सेल्सियस तापमान बना हुआ है. 

घने कोहरे की स्थिति
आईएमडी ने कहा, ''दक्षिण हरियाणा के साथ ही दक्षिण उत्तर प्रदेश व उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में सामान्य से यह 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हो रहा है. आज बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) के साथ ही कानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में सबसे कम मिनिमम टेंप्रेचर 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.'' संभावना जताई गई हैं कि पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के कई भाग में शनिवार यानी 20 जनवरी की सुबह तक व कुछ भाग में रात/सुबह में कुछ घंटों के लिए व आने वाले चार दिन तक कुछ भाग में घने कोहरे की स्थिति बरकरार रह सकती है. 

उत्तराखंड के कई जगहों पर पाला 
आईएमडी के मुताबिक ''उत्तर प्रदेश के कुछ भाग में शुक्रवार व रविवार के दिन सुबह कुछ घंटों के लिए व आगे के तीन दिन तक अलग-अलग भाग में रात/सुबह में घने कोहरे के छाए रहने की स्थिति बरकरार रह सकती है.'' आईएमडी अधिकारी ने यूपी को लेकर जानकारी दी कि ''उत्तर प्रदेश के कई भाग में शनिवार व आगे के तीन दिन तक अलग-अलग भागों में शीत लहर के जारी रहने के आसार हैं. आईएमडी ने कहा है कि ''शनिवार व रविवार को पंजाब के साथ ही हरियाणा के कई भाग में शीतलहर के जारी रहने के आसार हैं. रविवार तक उत्तराखंड के कई जगहों पर पाला पड़ने के आसार जताए गए हैं.

और पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: सरयू की रेत से अयोध्या धाम की हर दीवार बोल रही जय श्री राम, देखें खूबसूरत PHOTOS

Trending news