Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड नहीं बना तो नहीं मिलेगा राशन? जानें यूपी की Ration Scheme में क्या बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1917362

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड नहीं बना तो नहीं मिलेगा राशन? जानें यूपी की Ration Scheme में क्या बड़ा बदलाव

Ayushman Card: सरकार कई तरह की ऐसी योजनाएं उन लोगों के लिए चला रही है, जो असल में गरीब वर्ग से आते हैं या जरूरतमंद हैं ....इन योजनाओं पर सालाना करोड़ों रुपये खर्चे भी किए जाते हैं, ताकि लाभार्थियों को लाभ मिल सके...

Ayushman Card

Ayushman Card:  सरकारी हो या प्राइवेट अस्पताल दोनों में ही मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) का होना जरूरी है. सरकार की तरफ से मिल रही इस सुविधा का लाभ हर वो व्यक्ति उठा सकता है जो इसका हकदार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब उन लोगों को राशन नहीं मिलेगा जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है.  इसलिए अगर आपको UP में राशन चाहिए तो आयुष्मान कार्ड जरूर बनवा लें. यूपी के बलिया में जिला पूर्ति अधिकारी ने ऐसे निर्देश देते हुए कहा कि कोटेदारों भी इसका पालन करें.

आयुष्मान कार्ड जरूरी
शनिवार को यूपी के बलिया में  पूर्ति निरीक्षक संजीव सिंह के साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तरफ से संचालित दुकानों का अचानक से निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि अंत्योदय कार्डधारकों और उसमें जुड़े परिवार और बीपीएल कार्ड धारकों के पास आयुष्मान कार्ड जरूर होना चाहिए.  अगर आयुष्मान कार्ड नहीं है तो राशन नहीं दिया जाएगा.  साथ  ही अधिकारी ने कहा कि कोटेदारों ने इसका उल्लंघन किया तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.  मीडिया  रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बाबत कोटेदारों का कहना हैं जिनके पास राशन कार्ड हैं उनके परिवार के कुछ लोग गांव में हैं तो कुछ लोग बाहर हैं. इसलिए आयुष्मान कार्ड बनाने में दिक्कत आ रही है. 

ऐसे करें एप्लाई
आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थी स्वयं या अपने सहायताकर्ता के माध्यम से http://beneficiary.nha.gov.in पर जाएं.  वेब पेज के दाहिनी तरफ बाक्स में बेनिफिशियरी विकल्प पर क्लिक करें और उसमें अपना मोबाइल नंबर डालें. अपना ओटीपी वेरीफाई करें.  वेबसाइट के अलावा नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (National Health Authority) की तरफ से तैयार प्ले स्टोर से लाभार्थी आयुष्मान योजना एप डाउनलोड कर लें. इस तरह से भी आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है. एप डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें अपना आधार नंबर देना होगा.  इसके बाद लाभार्थी (Beneficiary) से उसके बारे में  जो भी डिटेल मांगी जाएगी उसको तरीके से भरना है. जब आपका कार्ड का प्रोसेस खत्म हो जाएगा तब आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा. कार्ड बनने में कोई भी जानकारी अगर आपको चाहिए तो आप टोल फ्री नंबर 14555 (Ayushman Card Helpline Number) पर बात कर सकते हैं. इसके साथ ही इससे जुड़ी शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं.

Aaj Ka Panchang 16 October: आज नवरात्रि की द्वितीया तिथि, जानें सोमवार के शुभ-अशुभ योग और राहुकाल का समय

UP Gold Silver Price Today: नवरात्रि के दूसरे दिन बढ़े सोने के दाम, चांदी की रफ्तार थमी, जानें यूपी में गोल्ड-सिल्वर का ताजा रेट

Navaratri: शारदीय नवरात्रि का पहला दिन, प्रायागराज के देवी मंदिर में ऐसे हुआ देवी का स्वागत

 

Trending news