UP Weather Today: पूरा यूपी कोहरे में लिपटा, हाड़ कंपा रही शीतलहर, मेरठ में तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा पारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2061818

UP Weather Today: पूरा यूपी कोहरे में लिपटा, हाड़ कंपा रही शीतलहर, मेरठ में तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा पारा

UP Weather Update: उत्तर भारत में इन दिनों ठंड अपने चरम पर है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी तक कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. आने वाले दिनों में अभी ठंड जैसी स्थिति बरकरार रहने का अनुमान है.

UP Weather Today: पूरा यूपी कोहरे में लिपटा, हाड़ कंपा रही शीतलहर, मेरठ में तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा पारा

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के हर हिस्से में इस समय भीषण ठंड से लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है.  कई जिलों में तीन डिग्री सेल्सियस तक पारा गिरा है. मौसम विभाग के मुताबिक 16 जनवरी के बाद मौसम में कुछ बदलाव के आसार दिखाई दे रहे हैं. आज भी दिल्ली एनसीआर में घने कोहरे के साथ दिन की शुरुआत हुई. मंगलवार को राज्य के कुछ स्थानों पर कहीं घना कोहरा तो कहीं बहुत घना कोहना छाया रहने के आसार हैं. प्रदेश के कुछ स्थानों पर कोल्ड डे या सीवियर कोल्ड डे का प्रकोप रहेगा. पश्चिमी यूपी में एक दो जगह पर भी शीतलहर चलने की आशंका है. 

धूप से राहत, गलन ने किया परेशान
हालांकि, सोमवार दोपहर को निकली धूप ने प्रदेशवासियों को राहत दी बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर घना कोहरा छाया रहा. अयोध्या, गोरखपुर, कानपुर,लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से बहुत कम रहा. रविवार रात सबसे कम तापमान मेरठ और मुजफ्फरनगर में 3.6 डिग्री सेल्सियस और मेरठ में 2.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आज यानी 16 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है.  फुर्सतगंज, गोरखपुर, हरदोई में दिन का तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम और कानपुर में सामान्य से 10 डिग्री कम तथा कानपुर बर्रा में सामान्य से 12 डिग्री दिन का तापमान कम रहा. आगरा में 8 डिग्री से कम रिकॉर्ड किया गया.

कोहरे को लेकर रेड अलर्ट
दिल्ली-एनसीआर में ठंड का सितम जारी है. इसके साथ ही साथ आज पूरे दिल्ली- एनसीआर में घने कोहरे और ठंड को लेकर भी मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी है. यातायात के ऊपर कोहरे का सीधा असर होता नजर आ रहा है. आज की विजिबिलिटी 500m के आसपास आंकी गई है. आज विभाग की तरफ से ठंड, कोल्ड डे और कुछ जगहों पर कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.आने वाले कल के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया. दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. पंजाब ,हरियाणा और चंडीगढ़ में भी रेड अलर्ट और राजस्थान में भी ठंड और कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि आने वाले दिनों में तापमान में और इजाफा देखने को मिल सकता है. आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता में देखने को मिला उछाल .आज का AQI 341 के आसपास किया गया दर्ज. 
 
 

मकर संक्रांति के मौके पर लखनऊ से लेकर नोएडा, गाजियाबाद तक धूप दिखने के कारण लोगों को राहत मिली. धूप तो निकली मगर गलन की स्थिति बरकरार रही.  राजधानी लखनऊ में सोमवार को न्यूनतम तापमान रविवार के मुकाबले 2 डिग्री सेल्सियस अधिक (7.40 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. राजधानी में सुबह कोहरे में लिपटी रही.धूप निकलने के साथ साथ धीरे-धीरे कोहरा छटा तो लोगों ने कुछ राहत महसूस की.नोएडा, गाजियाबाद और अन्य शहरों में ऐसी ही स्थिति दिखी.

कुछ दिन बना रहेगा न्यूनतम तापमान
मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री के बीच ही बना रहेगा. 20 जनवरी को बूंदाबूंदी और हल्की बारिश की संभावना है. इसके बाद पारा और नीचे गिर सकता है.हवाओं की रफ्तार थमने पर ही राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई भागों में शीतलहर का सिलसिला जारी रहने की आशंका जताई है.   16 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. 17 जनवरी से मौसम में कुछ बदलाव की संभावना है.

Aaj Ka Rashiifal: इन जातकों के लिए खुलेंगे तरक्‍की के रास्‍ते तो इनको होगी निराशा, पढ़ें सभी के लिए कैसा रहेगा मंगलवार

 

 

Trending news