UP Weather Today: आंधी, बारिश के बाद सूरज फिर दिखाएगा तेवर, वाराणसी समेत इस जगहों पर हीटवेव का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2247227

UP Weather Today: आंधी, बारिश के बाद सूरज फिर दिखाएगा तेवर, वाराणसी समेत इस जगहों पर हीटवेव का अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Updates: मौसम रह रहकर उत्तर प्रदेश में बदल रहा है. वैसे, जल्दी ही सूरज के तेवर से तेज गर्मी पड़नी शुरू हो जाएगी. पारा एक बार फिर से चढ़ना शुरू हो सकता है.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौसम रह रहकर बदल रहा है. वैसे, सूरज के तेवर से तेज गर्मी बरकरार रखी है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आज से पारा एक बार फिर से चढ़ना शुरू हो जाएगा. आज यूपी में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकेगी. इस तरह हो सकता है कि इस सप्ताह में दिन के अधिकतम तापमान में अधिक वृद्धि देखी जाए. रात के समय भी गर्मी बरकरार रह सकती है. 

हीट वेब की आशंका 
ब्रज क्षेत्र की बात करें तो सोमवार की सुबह व देर शाम को इस तरफ आंधी-बारिश व कुछ एक जगहों पर ओलावृष्टि से बहुत क्षति पहुंची है. पेड़ गिरने से जाम लगना, आम, मक्का और सब्जियों की फसलों के खराब हो के साथ ही कई नुकसान भी हुए हैं. मथुरा व आगरा के कुछ क्षेत्रों से भी ओलावृष्टि की खबर है. वहीं, पश्चिमी से लेकर पूर्वी यूपी तक तापमान में फिर बढ़ोतरी देखी जा सकेगी. 17 मई को हीट वेब की आशंका मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.  

तीन बिजलीघरों पर ब्रेकडाउन 
एटा-कासगंज में तेज आंधी आई जिससे बीघा के बीघा मक्का की फसल जलमग्न हो गई. 20 के करीब आम के बाग में आम और पेड़ टूटे. अलीपुर व नदराला में आम उत्पादन को बहुत क्षति पहुंची है. गांवों की बिजली गुल हो गई और तीन बिजलीघरों पर छह घंटे तक लगातार ब्रेकडाउन रहा.

शहर में हल्की बारिश
मैनपुरी में 303 बिजली पोल आंधी से ध्वस्त हो गए. सैकड़ों गांवों की बिजली चली गई और कई इलाकों में 10 घंटे तक बिजली गायब रही. हालांकि कृषि जानकार यहां पर हुई  बारिश को मूंगफली की फसल के लिए फायदेमंद बता रहे हैं. फिरोजाबाद में भी शाम को आंधी चली. मथुरा के फरह क्षेत्र में भी आंधी-बारिश के साथ ही ओलवृष्टि का दौर चला. आगरा के कुछ गांवों में ओले गिरे. शाम में शहर में हल्की बारिश हुई. मौसम के इस बदलाव का असर खीरा, ककड़ी, भिंडी और टमाटर पर बुरी तरह से पड़ा है. 

चढ़ने लगा पारा, एक- दो दिन में हीटवेब के आसार
वाराणसी में वैसे तो सामान्य से कम तापमान था लेकिन सोमवार को इसमें बढ़ोतरी देखी गई. तेज धूप से दोपहर में लोग परेशान रहे और शाम में गावों में बारिश हुई. 17 मई के लिए हीटवेब का अलर्ट जारी करते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने इस बारे में पूर्वानुमान किया है. पिछले एक सप्ताह से तपिश से राहत मिली थी पर सोमवार सुबह तेज धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी.

Trending news