UP Weather Today: यूपी के 65 जिलों में बरसी आग के बाद रेड अलर्ट, 46.9 डिग्री के साथ लू ने कानपुर, नोएडा समेत इन जिलों को झुलसाया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2253910

UP Weather Today: यूपी के 65 जिलों में बरसी आग के बाद रेड अलर्ट, 46.9 डिग्री के साथ लू ने कानपुर, नोएडा समेत इन जिलों को झुलसाया

Heatwave Alert in UP: पूरा उत्तर प्रदेश गर्मी और लू के आगोश में है. शनिवार के दिन आसमान से आग आग बरसा. कानपुर पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म  जिला रहा है. जिले का तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. गर्मी के तेवर बढ़ते ही जा रहे हैं. बीते शनिवार की तपिश और अधिक हो गई. कानपुर 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ज्यादा गर्म रहा. शुक्रवार को सबसे गर्म जगह आगरा रहां, हालांकि, शनिवार को अधिकतम तापमान में कमी दर्ज हुई. ये कमी 0.4 डिग्री की रही. प्रयागराज, हमीरपुर, इटावा और इस इलाके जिले में दिन के समय तापमान 45 से ज्यादा दर्ज हुई. प्रयागराज में रात का टेंप्रेचर रिकॉर्ड के साथ दर्ज हुआ. यहां पर न्यूनतम पारा 31 डिग्री सेल्सियस पहुंचा. 2018 व 2019 के रिकॉर्ड देखें तो प्रयागराज की रात्रि इतनी गर्म रही थी.

लू ने जिन जिलों को प्रभावित किया है वो हैं- हरदोई, कानपुर, गोरखपुर व बहराइच, प्रयागराज, रायबरेली, इसके अलावा झांसी, हमीरपुर, आगरा, अलीगढ़. मौसम विभाग की माने तो पूरे प्रदेश में शुष्क मौसम रहने के आसार हैं. 25 से 35 किमी प्रति घंटा गर्म हवा की रफ्तार है और आगे भी इस तरह का मौसम रहने वाला है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे गर्म जगह कानपुर रहा व पश्चिमी यूपी में आगरा सबसे गर्म रहा. यूपी के कुछ इलाकों में तीव्र उष्ण लहर चलने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

लू को लेकर जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है वो इलाके हैं-  
बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर
मथुरा, हाथरस, अलीगढ़, आगरा
फिरोजाबाद और आसपास के इलाके. 

जिन जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है वो हैं- 
हापुड़, बुलंदशहर, मैनपुरी
इटावा, औरैया, जालौन
हमीरपुर, महोबा, झांसी
ललितपुर व आसपास के एरिया
इस जिलों में तीव्र उष्ण लहर चलने के आसार जताए जा रहे हैं. फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर से लेकर मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर जिलें और बस्ती, कानपुर देहात, कानपुर नगर इलाके में लू चलने के आसार हैं. वहीं, रायबरेली, अमेठी से लेकर सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर व पास के इलाकों में भी लू चलने के आसार हैं.

जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है वो हैं- 
शामली, मेरठ, कासगंज
एटा, शाहजहांपुर, बदायूं
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी
प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर
चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर
गाजीपुर, बलिया, बलरामपुर
श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी
सीतापुर, हरदोई, फरुखाबाद
कन्नौज, बाराबंकी और आसपास इलाके.

Trending news