UP Weather Today: यूपी में गदर मचा रही गर्मी, मतदान के बीच 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2255086

UP Weather Today: यूपी में गदर मचा रही गर्मी, मतदान के बीच 47 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा, रेड अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Updates: आज प्रदेश के कई जिलों का पारा 47 डिग्री तक जा सकता है. दूसरी ओर धूप व बदली के साथ साथ लू का प्रकोप भी लोगों को परेशान करने वाला है.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू ने जीना दूभर कर दिया है. मौसम विभाग ने आज यानी 20 मई के लिए पूर्वानुमान जारी किया कि कुछ जगहों पर आज पारा 47 डिग्री तक पहुंच सकता है. आसार ये भी है कि धूप और बदली के साथ साथ लू भी चले. आज पांचवे फेज का मतदान है, ऐसे में मतदाताओं को भीषण गर्मी और लू से दो चार होना पड़ सकता है. आज यानी 20 मई को दिन में आसमान वैसे तो साफ होगा पर रहेगा लेकिन रह रह कर बादल भी आते रहेंगे. उत्तर और उत्तर पूर्व दिशा से 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गर्म हवाएं बह सकती है. रात के समय आसमान के साफ रहने का अनुमान है पर तेज हवाएं चल सकती हैं.

उत्तर प्रदेश में 22 मई से 25 मई तक पूर्वी यूपी में बारिश होने की संभावना है और 20 मई को पश्चिमी के साथ ही पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहने के आसार हैं. दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है. पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर लू चल सकती है. इसके साथ ही लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी जिले समेत 48 जिलों में लू चल सकती है.

सोमवार यानी 20 मई को जिन जिलों में लू का अलर्ट जारी हुआ है 
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी
प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़
सोनभद्र, मिर्जापुर, 
संतरविदास नगर और फर्रुखाबाद

सोमवार यानी 20 मई को जिन जिलों में ऊष्ण लहर यानी लू चलने के आसार हैं वो हैं-
कानपुर देहात, कानपुर नगर
रायबरेली, बागपत, गाजियाबाद
गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा
हाथरस और एटा, आगरा
फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा
औरैया, हमीरपुर, महोबा
झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के इलाके.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Prices: यूपी में पेट्रोल-डीजल की कीमतें बदलीं, जानें मुख्य शहरों में क्या हैं दाम 

भीषण गर्मी का कहर 
भीषण गर्मी उत्तर प्रदेश में कहर बरपाने वाली है. 20 मई से लेकर 22 मई तक ऐसे लखनऊ मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव चलेंगे. ऐसे में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट किया गया है.  इस दौरान प्रदेश के 20, 21 और 22 को जिन जिलों में  हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है वो हैं- 
मथुरा, अलीगढ़, आगरा
इटावा, फिरोजाबाद, मैनपुरी
जौनपुर, कानपुर देहात
जालौन, हमीरपुर, महोबा
बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज
फतेहपुर, चित्रकूट, मिर्जापुर
सोनभद्र और झांसी

इन जिलों में मौसम का हाल 
ललितपुर, झांसी, जालौन और हमीरपुर जिले की बात करें तो तेज धूप, लू के साथ ही तेज हवा बहने के आसार हैं और 45 से 47 डिग्री के बीच तापमान के रहने की भी संभावना है. बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, सीतापुर में दिन के समय वैसे तो आसमान साफ होगा पर दोपहर बाद आंशिक रूप से बदल दिख सकते हैं. कुछ जगहों पर 25 से 35 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चल सकती है साथ में इन जिलों में तापमान 41 से 46 डिग्री के बीच बने रहने के आसार हैं. जिन जिलों में दिन चढ़ने के साथ ही इस जिलों में तेज धूप और दोपहर से बाद तक लू व तेज हवा सता सकती है, साथ ही जहां पर 43 डिग्री से 46 डिग्री तक पारा पहुंचने के आसार हैं वो जिले हैं-
अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ
रायबरेली, अमेठी सुल्तानपुर
फतेहपुर, कानपुर देहात
कौशांबी, प्रतापगढ़
चित्रकूट और बांदा

Trending news