UP Weather Today: लू की चपेट में यूपी के कई जिले, वाराणसी-प्रयागराज में प्रचंड गर्मी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2214196

UP Weather Today: लू की चपेट में यूपी के कई जिले, वाराणसी-प्रयागराज में प्रचंड गर्मी

Uttar Pradesh Weather Updates: अप्रैल का आखिरी दौरा चल रहा है और यूपी के कई जिले लू की चपेट में है. प्रदेश के एक नहीं बल्की कई शहरों का तापमान यहां पर 40 के ऊपर दर्ज किया जा रहा है. आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने की तरह की भविष्यवाणी की है.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊ: अप्रैल के आखिरी दिनों में उत्तर प्रदेश में कई जिले लू की चपेट में आ चुके हैं. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को लू चलने की पुष्टि बहराइच जिले में हुई. जहां पर दिन के समय तापमान 42.4 डिग्री रहा, यह सामान्य से 4.9 डिग्री ज्यादा दर्ज हुआ. न्यूनतम तापमान की बात करें तो 22.5 डिग्री सेल्सियस पारा नीचे रहा. दूसरी ओर प्रदेश में वाराणसी शनिवार को सर्वाधिक गर्म जगह दर्ज हुआ. जहां का तापमान 43.7 डिग्री रहा. प्रयागराज का पारा भी 43.2 डिग्री दर्ज किया गया. इन दोनों इलाकों में रात के समय 25.4 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. प्रदेश के कई शहरों में पारा चालीस के आंकड़े को छू चुका और इन जगहों पर गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों की दिक्कते बढ़ाईं.

ऊष्ण रात रहने के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, 21 अप्रैल को प्रदेश के पश्चिमी के साथ ही पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रहने की संभावना है. पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से से तेज हवा चल सकती है. कुछ स्थानों पर ऊष्ण रात रहने के भी आसार हैं. रविवार को जिले में ऊष्ण रात होने के जहां आसार हैं वोहैं-
गाजीपुर, मऊ
आजमगढ़, बलिया
देवरिया, गोरखपुर
संतकबीरनगर, बस्ती
कुशीनगर, महाराजगंज 
सिद्धार्थनगर जिला और आसपास का इलाका
गोंडा, बलरामपुर
श्रावस्ती, बहराइच
लखीमपुर खीरी
सीतापुर, बाराबंकी
अयोध्या और अम्बेडकरनगर

पश्चिमी व पूर्वी यूपी का हाल 
वहीं, पश्चिमी यूपी में 22 अप्रैल को कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक हो सकती है. पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. कुछ जगहों पर 20 से 30 किमी प्रति घंटा की स्पीड से तेड हवा चल सकती है. 23, 24, 25 और 26 अप्रैल की बात करें तो पश्चिमी व पूर्वी यूपी में यहां पर शुष्क मौसम बने रहने के आसार हैं. 

और बढ़ सकती है गर्मी
उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी का सिलसिला लगातार जारी है और लखनऊ समेत कई जिलों में तो दोपहर में घर से बाहर निकलना तेज धूप ने दूभर कर दिया है. कई दिनों से प्रदेश के रात का तापमान सामान्य से ऊपर रह रहा है जिससे गर्मी का सितम रात में भी झेलना पड़ रहा है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले वक्त में यूपी में गर्मी के और बढ़ने की संभावना है.

Trending news