Bhadohi Nikay Chunav Result 2023: भदोही में निर्दलीय प्रत्याशियों ने BJP और सपा का खेल,जानिए निकाय चुनाव के नतीजे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1692099

Bhadohi Nikay Chunav Result 2023: भदोही में निर्दलीय प्रत्याशियों ने BJP और सपा का खेल,जानिए निकाय चुनाव के नतीजे

Bhadohi Nikay Chunav Result 2023: भदोही में बीजेपी और सपा का खेल बागियों और निर्दलीय प्रत्याशियों ने बिगाड़ दिया. यहां नगर पंचायत सुरियांवा से BJP प्रत्याशी विनय चौरसिया अध्यक्ष पद का चुनाव जीत गए हैं. नगर पंचायत घोसिया से निर्दल प्रत्याशी बेबी बानो 2523 मतों से जीत हासिल कर चुकी हैं. गोपीगंज नगर पालिका से भी निर्दलीय की जीत हुई है.

Bhadohi Nikay Chunav Result 2023: भदोही में निर्दलीय प्रत्याशियों ने BJP और सपा का खेल,जानिए निकाय चुनाव के नतीजे

Bhadohi Nikay Chunav Result 2023: भदोही से पहला परिणाम बीजेपी के पक्ष में गया है. यहां नगर पंचायत सुरियांवा से BJP प्रत्याशी विनय चौरसिया अध्यक्ष पद का चुनाव जीत गए हैं. उन्‍हें 1171 वोट हासिल हुए हैं. दूसरे नम्बर पर बीएसपी प्रत्याशी भानु प्रकाश रहे, उन्हें 703 वोट मिले हैं.गोपीगंज नगर पालिका में निर्दल प्रत्याशी जितेंद्र गुप्ता जीते. 2268 वोट से जितेंद्र ने की जीत दर्ज. उन्‍होंने कांग्रेस प्रत्याशी माबूद खान को हराया. नगर पंचायत घोसिया से निर्दल प्रत्याशी बेबी बानो 2523 मतों से जीत हासिल कर चुकी हैं. उन्‍हें 6820 वोट मिले हैं. उन्‍होंने निर्दल प्रत्‍याशी रजिया परवीन को मात दी. रजिया परवीन को 4297 वोट मिले हैं.

भदोही जिले में 7 नगर निकाय हैं. इनमें 2 नगर पालिका और 5 नगर पंचायत हैं.  2 नगर पालिका सीटों में भदोही और गोपीगंज शामिल हैं. यहां कई नगर पंचायतों में शुरुआती रुझान में बीजेपी आगे है. इन दोनों ही सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. पिछली बार भदोही नगर पालिका सीट से भाजपा के अशोक जायसवाल चुनाव जीते थे, वहीं गोपीगंज नगर पालिका में प्रह्लाद दास गुप्ता निर्दल चुनाव जीतकर भाजपा में शामिल हो गए थे. इस बाद भदोही नगर पालिका सीट पिछड़ा महिला वर्ग के लिए रिजर्व है. पांच नगर पंचायत में ज्ञानपुर और सुरियावां अनारक्षित, नई बाजार एससी महिला, घोसिया ओबीसी महिला और खमरिया ओबीसी के लिए आरक्षित है. इन पांच सीट में एक पर बीजेपी और तीन पर सपा का कब्जा रहा था. ज्ञानपुर में भाजपा, सुरियावां, नई बाजार और खमरिया में सपा का कब्जा था जबकि घोसीया में निर्दल को जीत मिली थी. 

2017 के निकाय चुनाव में सपा ने नगर पंचायत घोषिया, खमरिया, नई बाजार और सुरियावां नगर पंचायत में जीत दर्ज की थी जबकि जनपद के दो नगर पालिका परिषद भदोही और नगर पंचायत ज्ञानपुर में भाजपा ने अपना परचम लहराते हुए सपा को हराया था. वहीं गोपीगंज नगर पालिका परिषद में निर्दलीय प्रत्याशी ने जीत दर्ज किया था, जिसे बीजेपी ने बाद में अपनी सदस्यता देकर अपने पाले में कर लिया था.

भदोही जनपद में कुल 60.19 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस दौरान जनपद की सीटों पर सर्वाधिक ज्ञानपुर सीट पर मतदान हुआ जहां 71 प्रतिशत से अधिक मत पड़े. इसके अलावा नगर पालिका परिषद् गोपीगंज में 64.6 प्रतिशत, भदोही में 54.49 प्रतिशत, नगर पंचायत खमरिया में 67.45, नगर पंचायत घोसिया में 66.68, ज्ञानपुर में 71.99, नई बाजार नगर पंचाययत में 64.85 और नगर पंचायत सुरियांवां में 66.4 प्रतिशत मतदान हुआ. भदोही नगर पालिका और नगर पंचायत चुनाव का सीधा असर लोकसभा चुनाव 2024 में पड़ेगा. यही वजह है कि सपा और बीजेपी समेत बीएसपी ने भी यहां काफी जोर लगाया था.

 

Trending news