Deoria News : सीएम योगी ने देवरिया को दी सौगात, कहा पहले यह शहर मलेरिया बुखार के लिए जाना जाता था, आज विकास के लिए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1643474

Deoria News : सीएम योगी ने देवरिया को दी सौगात, कहा पहले यह शहर मलेरिया बुखार के लिए जाना जाता था, आज विकास के लिए

Deoria News : सीएम योगी दो दिन में गोरखपुर मंडल के तीन जिलों का दौरा कर 4326 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों की सौगात दी. शनिवार को वह देवरिया और गोरखपुर में थे तो रविवार को गोरखपुर और महराजगंज में...

CM Yogi Adityanath in Gorakhpur

Deoria News : निकाय चुनाव से पहले देवरिया पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सौगातों की पोटली खोल दी. सीएम योगी ने यहां 500 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि अब तक देवरिया मलेरिया बुखार के लिए जाना जाता था. अब यहां प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की सौगात मिल रही. आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में भारत दुनिया के सामने मॉडल बना हुआ है. विपरीत परिस्थितियों में कैसे काम किया जाता आज भारत को एक आदर्श के रूप में देखा जाता है. भारत के अंदर सुशासन का जो मॉडल है आज उसी के तर्ज पर उत्‍तर प्रदेश भी कार्य करना शुरू कर दिया है. 

पिछली सरकारों के कान में जू तक नहीं रेंगता था 
सीएम योगी ने कहा कि ज्‍यादा समय नहीं हुए छह साल पहले आप सब उत्‍तर प्रदेश से वाकिफ थे. देवरिया तो हमारे लिए घर के आंगन जैसा है. कहा कि जब मैं गोरखपुर का सांसद था यहां का कोई भी कार्यकर्ता व आम जनमानस बेझिझक आता था. इतना ही नहीं मुझे भी देवरिया आने में कोई संकोच नहीं होता था. क्‍योंकि मैं मानता था कि ये तो सब अपने ही लोग हैं. इन लोगों की समस्‍याओं का समाधान होना चाहिए और अगर तत्‍कालीन सरकार के कान में जू नहीं रेंगता तो उसे झकझोरने के लिए हम जनता के साथ मिलकर आपके बीच आकर आंदोलन का हिस्‍सा बनता थे. 

हर गांव में खेल का मैदान होगा 
सीएम योगी ने कहा कि आज पीएम मोदी के नेतृत्‍व में देश पिछले 8 सालों में विकास की योजनाएं तेजी से हर गांव, गांव शहर, हर शख्‍स और हर महिलाओं तक पहुंच रहा है. वहीं, डबल इंजन सरकार ने विकास की उन्‍हीं योजनओं को देवरिजया जनपद तक पहुंचाया है. कोई सोचता था कि सलेमपुर में पुल बनेगा, देवरिया में मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा. गांव में जो पीएचसी, सीएचसी बन रहा है इसका समाधान होगा. आज सरकार हर गांव में खेल का मैदान बना रही है. हर ब्‍लॉक स्‍तर पर मिनी स्‍टेडियम बना रही है और हर जनपद में स्‍टेडियम बन रहा है. निजी खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है. 

युवाओं को टैबलेट और स्‍मार्ट फोन दिया 
सीएम योगी ने कहा कि आज दो करोड़ युवाओं को टैबलेट और मोबाइल देने का काम किया जा रहा है. युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने का काम सरकार कर रही है. अगले दो से तीन साल में एक करोड़ युवाओं के लिए नौकरी की सुविधा लेकर आ रहे हैं. 

सरकार की हर योजनाएं आम आदमी तक पहुंच रही 
सीएम योगी ने कहा वास्‍तव में कभी यह क्षेत्र मलेरिया के लिए जाना जाता था. आज मलेरिया से मुक्ति मिल गई है. पिछली सरकारों ने आपको जाति के नाम पर बांटते थे, इन लोगों ने यहां के लोगों को ठगा, आज डबल इंजन की सरकार आज हर व्‍यक्ति को जीने का अधिकार दे रही है. इतना ही नहीं सरकार की ड्यूटी है कि आज हर व्‍यक्ति तक सरकार की योजनाएं पहुंचे. हर गरीब को लाभ पहुंचाएं. गांव हो या शहर अब तक 54 लाख परिवारों को एक-एक घर देने का काम किया है. 2017 के पहले यह नहीं मिलता था. दो लाख गरीब लोगों को शौचालय दिया जा चुका है.  

बता दें कि दो दिन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर मंडल के तीन जिलों का दौरा कर 4326 करोड़ रुपये से अधिक के 1540 विकास कार्यों की सौगात दी. शनिवार को वह गोरखपुर और देवरिया में रहे तो रविवार को गोरखपुर और महराजगंज में. गोरखपुर में वह शनिवार को 10.43 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मिनी स्टेडियम का शिलान्यास किया तो अगले दिन रविवार को 1045.66 करोड़ रुपये के 258 विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया.  

ये रहा सीएम योगी का पूरा कार्यक्रम
शनिवार को देवरिया पहुंचकर 479.77 करोड़ रुपये 223 विकास कार्यों तथा रविवार को महराजगंज में 2790.57 करोड़ रुपये के 1058 विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया. कुशीनगर को 451करोड़ रुपये के 106 विकास कार्यों की सौगात उनके पिछले दौरे (29 मार्च) में मिल चुकी है. शनिवार पूर्वाह्न मुख्यमंत्री के हाथों मिनी स्टेडियम का शिलान्यास सहजनवा के भोलाराम मस्करा इंटर कॉलेज परिसर में किया गया. इसके बाद सीएम योगी गीडा क्षेत्र में पेप्सिको की फ्रेंचाइजी मेसर्स वरुण बेवरेजेस द्वारा स्थापित किए जाने वाले प्लांट के लिए भूमि पूजन किया गया. पेप्सिको की फ्रेंचाइजी की तरफ से इस प्लांट के लिए 1071 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है. शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर बाद देवरिया के बरहज स्थित ग्राम बहोर धनवती पहुंचे. यहां वह स्वर्गीय मरजादी देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया. इसके बाद देवरिया के राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में आयोजित समारोह में 198.38 करोड़ रुपये के 101 विकास कार्यों का लोकार्पण व 281.39 करोड़ रुपये के 122 कार्यों का शिलान्यास किया.

निकाय चुनाव से पहले CM देवरिया को देंगे 479 करोड़ की सौगात
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार पहुंचे. इस दौरान वह जिले में 479.77 करोड़ रुपये की 223 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. निकाय चुनाव से पहले सीएम के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. तय कार्यक्रम के मुताबिक सीएम सबसे पहले भलूअनी ब्लॉक के बहोर धनोती गांव में पहुंचे. यहां वह एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया. बहोर धनौती गांव गोरक्षनाथ मंदिर के पुरोहित का गांव है और उनकी पत्नी मरजादी देवी के नाम पर यहां स्वास्थ्य केंद्र खोला गया है. इसी प्राइमरी हेल्थ सेंटर का उद्घाटन सीएम के हाथों किया गया है. इस गांव के लोग लंबे समय से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की मांग कर रहे थे.

Rashifal Today 8 April 2023: इन तीन राशियों पर शनिदेव होंगे मेहरबान, बना देंगे बिगड़े काम, पढ़ें आज का राशिफल

Trending news