Noida News: नोएडा में स्कूल होंगे बंद और लागू होगा वर्क फ्रॉम होम!, प्रदूषण से इमरजेंसी जैसे हालात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1947071

Noida News: नोएडा में स्कूल होंगे बंद और लागू होगा वर्क फ्रॉम होम!, प्रदूषण से इमरजेंसी जैसे हालात

Noida pollution:नोएडा में प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने पर सरकार की बढ़ी निगरानी, लागू किया  GRAP 4 

 

government has implemented GRAP 4  in Greater Noida UP

Noida News : लगातार चार दिनों से  नोएडा ग्रेटर-नोएडा की हवा जहरीली बनी हुई है. प्रदूषण की स्थिति गंभीर होने पर सरकार ने GRAP 4 लागू किया है. वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए अपर मुख्य सचिव पर्यावरण मनोज सिंह ने ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क, शारदा विश्वविद्यालय, यूपीसीडा के साइट बी व सी सहित कई स्थानों का जायजा लिया. रविवार को भी दोनों शहरों का एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया गया. वायु प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव सहित कई निर्देश दिए है. 

छह सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए 
ग्रैप का चौथा चरण लागू होने के बाद जिला प्रशासन ने वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए छह सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए हैं. ये नोएडा के विभिन्न सेक्टरों में वायु प्रदूषण की निगरानी करेंगे.इनका काम नोएडा के 10 सर्किल के अधिकारियों के साथ मिलकर प्रदूषण नियंत्रण के लिए काम करना भी होगा. प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए गए कार्य और प्रदूषण की स्थिति की जानकारी प्रतिदिन देनी होगी. लगातार चार दिनों से नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा जहरीली बनी हुई है. रविवार को भी नोएडा का एक्यूआई -414 और ग्रेटर नोएडा का 410 दर्ज किया गया है. 

सबसे प्रदूषित नोएडा सेक्टर-62 
बावजूद दोनों शहरों की हवा खतरनाक श्रेणी में बनी हुई है. धूप के बावजूद 500 मीटर दूर स्पष्ट नहीं दिखाई दे रहा था. छुट्टी होने के बावजूद लोग घरों में ही रहे. धुंध के कारण प्रदूषित धूलकण आसमान में ऊपर नहीं जा पाए, जिससे स्मॉग बन गया. नोएडा में सबसे ज्यादा प्रदूषित स्थान सेक्टर-62 रहा. यहां का एक्यूआई 469 दर्ज किया गया. वहीं ग्रेटर नोएडा का सबसे प्रदूषित स्थान नॉलेज पार्क थ्री रहा. यहां का एक्यूआई 469 रहा.

पानी का छिड़काव सहित कई निर्देश
वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए अपर मुख्य सचिव पर्यावरण मनोज सिंह ने रविवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग जगह का दौरा किया. सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक कर वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए किए गए कार्यो की समीक्षा की, उन्होंने नॉलेज पार्क, शारदा विश्वविद्यालय, यूपीसीडा के साइट बी व सी सहित कई स्थानों का जायजा लिया. वायु प्रदूषण कम करने के लिए पानी का छिड़काव सहित कई निर्देश दिए. 

दिल्ली-NCR में प्रदूषण आज भी खतरनाक स्तर पर, यहां जानिए कैसी है दिल्ली की आज की हवा

Trending news