Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2173992
photoDetails0hindi

UP Holi: बरसाना की लठमार, काशी की मसाने वाली, जानें उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों की होली के बारे में

काशी से मथुरा-वृंदावन तक होली के जश्न में डूबे लोग. लोगों ने रंग गुलाल मंदिर से लेकर सड़क तक उड़ते हुए नजर आए. वहीं उत्तर प्रदेश के इन जिलों  में काफी उत्साह देखने को मिला. ढोल-नगाड़ों की धुन पर लोग खूब झूमे.    

बरसाना की होली

1/8
बरसाना की होली

मथुरा के बरसाना में बड़े धूमधाम से लठमार होली खेली गई. नंदगांव के युवक बरसाने आकर खूब मस्ती के साथ रंग खेले.नंदगांव की टोलियां रंग और पिचकारियों के साथ बरसाना में जश्न मनाया.

 

मथुरा की होली

2/8
मथुरा की होली

मथुरा की होली खूब धूमधाम से खेली गई. यहां होली के अलग- अलग रंग देखने को मिला. मथुरा में सड़कों से लेकर मंदिर तक रंग- गुलाल उड़े. यहां होली खेलने के लिए विदेश से लोग आए. 

 

वृंदावन की होली

3/8
वृंदावन की होली

वृंदावन में  आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. रंग गुलाल से लोगों ने खूब होली खेली. देश -विदेश से आए भक्तों की टोलियों ने आडियो सिस्टम पर खूब थिरकते नजर आए. गुलाल उड़ाते भक्तों के उल्लास का ठिकाना नही था.

लखनऊ की होली

4/8
लखनऊ की होली

होली का उल्लास रविवार शाम से इस कदर बढ़ा कि होलिका दहन से पूर्व लोग होली गीतों पर झूमते-गाते नजर आए. लखनऊ की सरजमीं पर हर तरफ होली गीत गूंजे और  रंग गुलाल उड़ा. ढोल-नगाड़ों की धुन पर लोग खूब झूमे.

गोरखपुर की होली

5/8
गोरखपुर की होली

होलिकोत्सव और होलिका दहन के अवसर निकलने वाली शोभायात्रा में सीएम योगी शामिल हुए. गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में रुद्र अभिषेक किया. साथ ही यहां के लोगों ने भी होली धूमधाम से मानाई.

कानपुर की होली

6/8
कानपुर की होली

कानपुर में  होली के रंग एक दिन नहीं पूरे 7 दिनों तक तक उड़ते हैं. कानपुर में मनाई जाने वाले होली बेहद अनूठी होती है. सात दिनों तक खेली जाने वाली कनपुरिया होली काफी फेमस है. क्योंकि कानपुर में होली से लेकर कानपुर हटिया होली मेला तक होली का उल्लास रहता है.

काशी की होली

7/8
काशी की होली

काशी की होली देश दुनिया  में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. महादेव की नगरी काशी में  होली का  खुमार सुबह से देखने को मिला. जगह-जगह युवाओं और बच्चों की टोली डीजे की धुन पर खूब थिरकते दिखाई दिए.

 

अयोध्या की होली

8/8
अयोध्या की होली

अयोध्या के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन के बाद आज पहली होली मनाई गई. मंदिर के पुजारी और श्रद्धालुओं ने जमकर अबीर और गुलाल के साथ होली खेली.