Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2254948
photoDetails0hindi

कैसे खोलें पेट्रोल पंप?, क्‍या चाहिए दस्‍तावेज और कितना होता है मुनाफा जानें सबकुछ

अगर आप पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं तो इसके बारे में सही जानकारी होनी जरूरी है. उससे भी ज्‍यादा जरूरी है कि क्‍या-क्‍या दस्‍तावेज लगेंगे. साथ ही पेट्रोल पंप खोलने के बाद आपको कितना मुनाफा होगा. तो आइये जानते सबकुछ. 

ऐसे मिलता है लाइसेंस

1/14
ऐसे मिलता है लाइसेंस

शहर हो या गांव पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है. अगर आपभी पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं तो लाइसेंस चाहिए. 

नियम और शर्ते

2/14
नियम और शर्ते

लाइसेंस आप विभिन्न सरकारी और प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. सरकारी एवं गैर सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा नियम एवं शर्ते पूरी करने पर लाइसेंस दे दिया जाता है. 

कितनी होनी चाहिए आयु सीमा

3/14
कितनी होनी चाहिए आयु सीमा

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन भी होनी चाहिए. 

किराये पर भी ले सकते हैं जमीन

4/14
किराये पर भी ले सकते हैं जमीन

अगर आपके पास स्वयं की जमीन नहीं है तो आप किराये पर भी जमीन लेकर पेट्रोल पंप खोल सकते हैं. इसके लिए आपके पास किराये पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट होना चाहिए.

अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस

5/14
अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस

अगर आप पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा. अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस तय की गई है.

सामान्‍य वर्ग के लिए

6/14
सामान्‍य वर्ग के लिए

सामान्य वर्ग के लोगों को पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 8000 रुपये देनी होती है. वहीं, पिछड़े वर्ग के लिए पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 4000 रुपये है. 

अनसूचित जात‍ि के लिए

7/14
अनसूचित जात‍ि के लिए

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए पेट्रोल पंप रजिस्ट्रेशन फीस 2000 रुपये की देनी होती है. 

ऐसे मिलता है मुनाफा

8/14
ऐसे मिलता है मुनाफा

पेट्रोल पंप खोलने पर आपको ऑयल कंपनी 2 या 3 रुपये प्रति लीटर की दर से कमीशन देती है. 

लोन भी ले सकते हैं

9/14
लोन भी ले सकते हैं

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आप बैंक से 50 हजार रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. 

कितनी होनी चाहिए जमीन

10/14
कितनी होनी चाहिए जमीन

अगर आप पेट्रोल पंप स्‍टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होगी. 

पांच फीसदी रिटर्न

11/14
पांच फीसदी रिटर्न

वहीं, यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको उसके लिए 15 लाख से 20 लाख रुपये निवेश करने होंगे. इसमें से आपको इस रकम का पांच फीसदी कंपनी द्वारा रिटर्न कर दिया जाएगा. 

कितना आएगा खर्च

12/14
कितना आएगा खर्च

शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 30 से 35 लाख रुपये खर्च करने होंगे. पेट्रोल पंप खोलने के लिए मेन रोड के पास जमीन होना आवश्यक है. 

कितनी योग्‍यता होनी चाहिए

13/14
कितनी योग्‍यता होनी चाहिए

बिजली सप्‍लाई आसानी से हो रही हो. पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम 10वीं पास होना चाहिए. शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना चाहिए. 

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

14/14
इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, भूमि के नक्शे से जुड़े दस्तावेज, भूमि लीज एग्रीमेंट से जुड़े दस्तावेज और बैंक पासबुक विवरण.