अक्षय तृतीया पर प्रयागराज के संगम तट पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब, श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2241854

अक्षय तृतीया पर प्रयागराज के संगम तट पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब, श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी

Akshaya Tritiya 2024 Snan Daan: आज अक्षय तृतीया है और इस मौके पर भक्त सुबह से ही गंगा घाटों पर स्नान के लिए पहुंचे. इस मौके पर संगमनगरी में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा है.

 

Akshaya Tritiya 2024

मो.गुफरान/प्रयागराज: आज पूरे देश भर में अक्षय तृतीया का पर्व पूरे आस्था एवं श्रद्धा कपूर साथ मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोग पूजा अर्चना के साथ गंगा स्नान भी कर रहे हैं. अक्षय तृतीया के दिन पवित्र नदी खास कर गंगा में स्नान का महत्व बेहद फलदाई होता है. यही वजह है कि आज प्रयागराज में गंगा और यमुना के संगम तट पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है. शुभ मुहूर्त से ही श्रद्धालु मां गंगा की गोद में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. संगम के सभी घाटों पर श्रद्धालु स्नान-दान कर रहे हैं.

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया 2024 आज, आखा तीज पर बन रहे दुर्लभ सुकर्मा योग समेत 5 शुभ संयोग

शुभ मुहूर्त
10 मई को सुबह 5 बजकर 33 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.

अक्षय तृतीया 2024 शुभ मुहूर्त 
वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि प्रारंभ
10 मई 2024 को सुबह 4 बजकर 17 मिनट से 

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि समापन
11 मई 2024 को सुबह 2 बजकर 50 मिनट तक

गंगा स्नान से हर पाप होता है खत्म
धार्मिक मान्यता है कि अक्षय तृतीया पर किया गया तीर्थ स्नान जाने-अनजाने में हुए हर पाप को खत्म कर देता है. इससे हर तरह के दोष खत्म हो जाते हैं.  धर्मग्रंथों में इसे दिव्य स्नान भी कहा गया है.  तीर्थ स्नान न कर सकें तो घर पर ही पानी में गंगाजल की कुछ बूंदे डालकर नहा सकते हैं.  ऐसा करने से भी तीर्थ स्नान का पुण्य मिलता है. इसके बाद अन्न और जलदान का संकल्प लेकर जरुरतमंद को दान दें.  ऐसा करने से कई यज्ञ और कठिन तपस्या करने जितना पुण्य फल मिलता है.

अक्षय तृतीया पर शुभ मुहूर्त पर सोना खरीदते समय ना करें ये गलतियां

दान की महत्ता
मान्यता है कि अक्षय तृतीया के मौके पर पवित्र नदियों में स्नान के बाद कलश, चावल, दाल, घी, चीनी, फल, वस्त्र, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा और दक्षिणा सहित धर्मस्थान या ब्राह्मणों को दान करने से अक्षय पुण्य का लाभ मिलता है। यही वजह कि आज पवित्र त्रिवेणी के संगम पर श्रद्धालु स्नान के बाद दान पुण्य कर रहे हैं. 

Akshaya Tritiya 2024: कभी खाली नहीं होगी तिजोरी, अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी की इस विधि और मंत्र के साथ करें पूजा
 

 

Trending news