Allahabad University: इलाहाबाद विवि में इस तारीख से पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें कहां व कैसे करें अप्लाई, परीक्षा तिथि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2250159

Allahabad University: इलाहाबाद विवि में इस तारीख से पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन, जानें कहां व कैसे करें अप्लाई, परीक्षा तिथि

Allahabad University Applications: आवेदक https://aupravesh2024.cbtexam.in के जरिए या इविवि की वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर जाकर उपलब्ध पीजी एडमिशन-2024 के लिंक को खोले और यहां से अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

allahabad university

Allahabad University Applications, प्रयागराज: इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) और संघटक महाविद्यालयों में पीजी यानी परास्नातक के पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 16 मई, गुरुवार से शुरू हो गई है. पंजीकरण व आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख पांच जून तय की गई है. इविवि प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक है प्रो.जेके पति जिनके मुताबिक प्रवेश पाने की इच्छा रखने वाले छात्र वेबसाइट https://aupravesh2024.cbtexam.in पर जाकर या इविवि की वेबसाइट www.allduniv.ac.in पर जाकर वहां दिए गए पीजी एडमिशन-2024 के लिंक खोल सकते हैं. जहां पर छात्र अपना पंजीकरण दर्ज कर सकते हैं. प्रवेश परीक्षा जून के तीसरे सप्ताह हो सकती है जिसका रिजल्ट जुलाई माह के पहले सप्ताह तक निकाले जाएंगे. अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जुलाई के तीसरे सप्ताह से काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी. 

व्यावसायिक पाठ्यक्रम
परास्नातक प्रवेश परीक्षा (पीजीएटी) सत्र 2024-25 के अंतर्गत कुल 60 पाठ्यक्रमों में प्रवेश हो सकेगा. पीजीएटी-1 के अंतर्गत एलएलबी, एमकॉम और एलएलएम समेत कुल 32 पाठ्यक्रमों के अलावा पीजीएटी-2 में एमबीएआरडी एवं एमबीए, बीएड, एमएड समेत 24 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सकेगा. इसके अलावा इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के अंतर्गत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों एमसीए और एमएससी फूड टेक्नोलॉजी के साथ ही एमवोक मीडिया स्टडीज व पीजीडीसीए में प्रवेश लिए जा सकेंगे. 

32 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा
पाठ्यक्रमों को अगर विस्तृत से जानना है तो इसके लिए इविवि की वेबसाइट पर जाना होगा क्योंकि वहां जारी जानकारियां उपलब्ध करवाई गई है. प्रवेश परीक्षा का पैटर्न , तरीका ये सब पिछले साल के जैसा ही होगा. ध्यान देने वाली बात है कि एलएलबी, एमकॉम, एलएलएम समेत पीजीएटी-1 के अंतर्गत सभी 32 पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों मोड में प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी. पीजीएटी-2 के साथ ही आईपीएस के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए केवल ऑनलाइन मोड में ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

और पढ़ें- UP Police Recruitment: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के 8 सवाल रद्द, 13 के विकल्प बदले, कंप्यूटर आपरेटर के 1000 पदों पर हुआ था एग्जाम

देश के 11 शहरों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन 
इविवि में पीजी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजन देश के 11 शहरों में किया जाएगा. परीक्षा ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों मोड में आयोजित होंगी. 
ये शहर हैं- 
नई दिल्ली, प्रयागराज
लखनऊ, कानपुर
गोरखपुर, वाराणसी, बरेली

केवल ऑनलाइन मोड में जिन शहरों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी वो हैं- 
भोपाल, कोलकाता, पटना, तिरुवनंतपुरम

प्रवेश परीक्षा के अंक और प्रवेश पत्र
पीजीएटी 2024-25 के अंतर्गत अधिकतम 300 अंकों की सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. इन प्रश्नों की संख्या 150 होगी. गलत उत्तर पर अंक नहीं काटेंगे. प्रवेश परीक्षा से एक सप्ताह पहले आवेदक अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे. वैध प्रवेश पत्र व मूल पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में किसी भी हालत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. आवेदकों को आवंटित परीक्षा केंद्रों में ही प्रवेश की अनुमति होगी. किसी भी हालत में अन्य परीक्षा केंद्रों में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बैन
प्रवेश परीक्षा के समय इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे- मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, गैजेट, किसी भी लिखित या मुद्रित कागजात का इस्तेमाल बैन होगा. यह एक तरह से अनुचित साधन होगा. 

Trending news