UP Board 2024 Results Today : 58 लाख छात्रों की 12 दिन में जांची कॉपी, यूपी बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने में बनाए कई रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2213234

UP Board 2024 Results Today : 58 लाख छात्रों की 12 दिन में जांची कॉपी, यूपी बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने में बनाए कई रिकॉर्ड

UP Board 2024 Results Today : यह अब तक के यूपी बोर्ड परिणामों में सबसे जल्दी है. पिछले साल 2023 की परीक्षा का परिणाम 25 अप्रैल को घोषित किया गया था. 

UP Board 2024 Results Today : 58 लाख छात्रों की 12 दिन में जांची कॉपी, यूपी बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने में बनाए कई रिकॉर्ड

UP Board 2024 Results Today ​: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के बच्चों का आज इंतजार खत्म हो रहा है.आज माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के सचिव दिब्यकांत शुक्ला प्रयागराज स्थित मुख्यालय में रिजल्ट की घोषणा करेंगे. यूपी बोर्ड का रिजल्ट विद्यार्थी इस अधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in,  upresults.nic.in, results.gov.in, upmspresults.up.nic.in पर देख सकते हैं. जैसे ही रिजल्ट का घोषणा होगी वैसे ही  यूपी बोर्ड मुख्यालय के नाम नया रिकॉर्ड नाम हो जाएगा. आइए जानते हैं इस नई उपलब्धि के बारे में.

UP Board Result 2024: कुछ ही घंटों में आने वाला है यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, फौरन नोट कर लें टाइम

नया रिकार्ड यूपी बोर्ड के नाम 
नकल विहीन और शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय और पांचों क्षेत्रीय कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल रूम बनाया गया था.  पहली बार यूपी बोर्ड ने मुख्यालय और सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालय से परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम, एग्जाम सेंटरों और मूल्यांकन केंद्रों (assessment centers) की आनलाइन निगरानी कराई. यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल (UP Board Secretary Dibyakant Shukla) ने टीमें गठित कर परीक्षा केंद्रों की हर पल ऑनलाइन निगरानी कराई. जहां भी किसी तरह की संदिग्ध स्थिति मिली, वहां के केंद्र को तुरंत कमांड कंट्रोम रूम से रडार पर ले लिया गया। इसके कारण किसी भी केंद्र के स्ट्रांग रूम से प्रश्नपत्र लीक होने की किसी भी तरह की कोई घटना नहीं हुईं.

20 दिन में रिजल्ट
यूपी बोर्ड ने 12 दिनों में 10वीं और 12 वीं की परीक्षा संपन्न कराई और उतने ही दिनों में मूल्यांकन पूरा कराया. ये अब तक का सबसे कम समय में दोनों काम कराने का रिकॉर्ड है. परीक्षा और मूल्यांकन के बाद सबसे जल्दी 20 दिन में रिजल्ट देने का भी रिकार्ड बना रहा है.  

कितनी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ?
यूपी बोर्ड 2024 में कुल 3 करोड़ 1 लाख उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ. इनमें 10वीं परीक्षा की 1 करोड़ 76 लाख उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 94 हजार 802 

12 कार्य दिवस में परीक्षा का आयोजन
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन 12 कार्य दिवस में हुआ था. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया गया था.

यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक कैसे करें
आप यूपी बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं. फिर होम पेज पर upmsp.edu.in 10th result 2024 link खुलेगा और उस पर क्लिक करें. उसके बाद UP Board Login का पेज खुलेगा.  यहां पर अपना जिला चुनें, परीक्षा का साल चुनें और अपना रोल नंबर भरकर सबमिट करें.लॉगिन होते ही आपका यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का परिणाम 2024 आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगा.यहां से उसे डाउनलोड कर लें और प्रिंट निकाल लें.

यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने में न करें ये गलतियां
यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट 2024 आज

Trending news