Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें ये अचूक उपाय, गुरु दोष दूर होगा और नौकरी संबंधी परेशानी होगी दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1758606

Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें ये अचूक उपाय, गुरु दोष दूर होगा और नौकरी संबंधी परेशानी होगी दूर

Guruwar ke Upay: दिन गुरुवार भगवान श्रीहरि विष्णु को समर्पित है इसके साथ ही देवगुरु बृहस्पति से भी यह दिन संबंधित है. शुभ फल पाने के लिए गुरुवार का व्रत और पूजा करने और कुछ अचूक उपायों को अपनाने से लाभ होता है.

guruwar ke upay (फाइल फोटो)

Guruwar ke Upay: हिंदू धर्म में हर एक दिन किसी न किसी भगवान को या फिर देवताओं को समर्पित है. इसी तरह सप्ताह का जो गुरुवार का दिन पड़ता है उसे भगवान विष्णु के लिए समर्पित किया गया है. इस दिन को देवगुरु बृहस्पति को भी समर्पित किया गया है. गुरुवार को बृहस्पतिवार भी कहते हैं यह दिन बहुत ही शुभ माना गया है. सुख-सौभाग्य और समृद्धि पाने के लिए अगर इस दिन व्रत आदि किया जाए तो अत्यंत लाभ होता है. भगवान विष्णु और गुरु ग्रह से यह दिन संबंधित है. 

गुरुवार को व्रत करनें और विधिवत पूजा के बारे में तो बताया ही जाता है इसके साथ ही कई ऐसे उपाय है जिनको अपनाकर जीवन की समस्त परेशानियों से पार पाया जा सकता है. इन उपायों से गुरु ग्रह से भी शुभ फल पाए जा सकते हैं.  आइए इन उपायों के बारे में जान लेते हैं. 

गुरुवार के उपाय जान लें (Guruwar ke Upay)
बिजनेस संबंधी उपाय 

बिजनेस में अगर बहुत घाटा हो रहा है तो गुरुवार के दिन मंदिर जाएं और हल्दी की माला लगा दें और पीले रंग के वस्त्र पहने और हल्दी का तिलक करें. इससे गुरु की कृपा आप पर होगी और बिजनेस भी सही होने लगेगा. 

नौकरी में तरक्की
नौकरी में यदि प्रमोशन न मिलने या वेतन न बढ़ने संबंधी परेशानी है तो गुरुवार को पीले रंग का प्रयोग अधिक करें. पीले फल-फूल भगवान विष्णु को अर्पित करें और पीले रंग के कपड़े में पीले फूल, नारियल, पीला फल, हल्दी के साथ ही खड़ा नमक रखें और मंदिर की सीढ़ियों पर छोड़ आएं. आपको इस बारे में किसी से कुछ कहना नहीं हैं. बस चुपचाप ये उपाय कर आएं. 

सुख-समृद्धि पाने के उपाय 
गुरुवार को सुबह सवेरे जागकर स्नान आदि करें. फिर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा पूरे मन और विधि विधान से करें. पूजा में केला, चना दाल गुड़ आधिक का भगवान को भोग लगाए. विष्णु सहस्रनाम का इस समय पूरे मन से पाठ करें. घर में सुख-समृद्धि आएगी और मां लक्ष्मी की कृपा से धन की कमी नहीं होगी. 

गुरु दोष से मुक्ति के उपाय
कुंडली में यदि जातक का गुरु ग्रह कमजोर है या फिर उसकी कुंडली में गुरु दोष है तो गुरुवार को नहाने के पानी में चुटकीभर हल्दी मिलाए और फिर 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय' का जाप करते हुए स्नान कर लें. 

Disclaimer: ये जानकारियां सामान्य हैं, इनकी पुष्टि हम नहीं करते हैं. किसी भी उपाय को अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से अवश्य सलाह लें.

और पढ़ें- Monsoon Makeup Tips: मानसून में चेहरे पर नहीं टिक पा रहा है मेकअप, ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे

WATCH: कैबिनेट की बैठक में संस्कृत विद्यालयों से जुड़े प्रस्ताव समेत कई प्रस्तावों पर लगी मुहर

Trending news