Adhik Maas Shivratri Kab Hai 2023: कब है अधिक मास की शिवरात्रि? इन उपायों से बरसेगी शिव जी की कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1816838

Adhik Maas Shivratri Kab Hai 2023: कब है अधिक मास की शिवरात्रि? इन उपायों से बरसेगी शिव जी की कृपा

Adhik Maas sawan Shivratri 2023: अधिक मास का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व माना जाता है... वहीं, इसी कड़ी में अधिक मास की शिवरात्रि भी महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि यह तीन साल में एक बार आती है... इस दिन आप उपवास रखकर दोनों ही व्रतों का पुण्य फल पा सकते हैं...

प्रतीकात्मक फोटो

Adhik Maas sawan Shivratri 2023:  सावन का माह चल रहा है. इस बार सावन में अधिक मास की शिवरात्रि 14 अगस्‍त को पड़ रही है.  अधिक मास की शिवरात्रि के दिन इस बार सोमवार होने के कारण यह तिथि और भी शुभ मानी जा रही है. शिवरात्रि का व्रत भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन व्रत रखकर आप शुभ बना सकते हैं. ऐसा करने से  भगवान शिव की कृपा भी मिलेगा. पंचांग के मुताबिक इस बार अधिक मास के कारण 13 शिवरात्रियां पड़ने का योग बना है. अधिक मास की शिवरात्रि का बहुत खास महत्व माना जाता है.

Mangal Gochar 2023: 18 अगस्त को कन्या राशि में गोचर करेंगे मंगल, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत

अगर आप रुद्राभिषेक करना या करवाना चाहते हैं या फिर भगवान शिव की पूजा से जुड़ा कोई अनुष्‍ठान करना चाहते हैं तो ये दिन काफी शुभ है. अधिक मास विष्णु भगवान को समर्पित है. इस दिन पूजा से श्री हरि और शिव कृपा मिलती है. इस लेख में जानते हैं सावन शिवरात्रि से जुड़े कुछ खास उपाय के बारे में. 

अधिक मास शिवरात्रि 2023 तारीख (adhik maas shivratri 2023 date)
अधिक मास शिवरात्रि तिथि आरंभ
14 अगस्त, दिन सोमवार, सुबह 10 बजकर 25 मिनट

अधिक मास शिवरात्रि तिथि समापन
15 अगस्त, दिन मंगलवार (मंगलवार के उपाय), दोपहर 12 बजकर 42 मिनट

मनोकामनाएं पूरी करने के लिए उपाय
शिवरात्रि पर इस उपाय को करने से भगवान शिव आपसे प्रसन्‍न होंगे. इसके लिए आप 21 बेलपत्र को लेकर उसे अच्‍छे से धोकर साफ कर लें. इस बात का ख्याल रखें कि इसमें कोई भी कटा हुआ बेलपत्र न हो और वह साफ सुथरा हो. इन बेलपत्रों पर पीले चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखें. शिव मंत्र का जाप करते हुए एक-एक बेलपत्र शिवजी को चढ़ाएं.  बेलपत्र का चिकना वाला हिस्‍सा शिवलिंग की तरफ रखें. अगर आप शिवरात्रि वाले दिन ये उपाय करेंगे तो भोलेबाबा आपसे प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे.

अगर बढ़ानी हो आमदनी तो करें ये उपाय
अगर काफी मेहनत और कोशिश के बाद भी आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है। यानी कि आपको पैसों की कमी का सामना करना पड़ रहा है तो सावन अधिक शिवरात्रि के दिन अपने घर में पारद शिवलिंग की स्‍थापना करें और विधि विधान से किसी पुरोहित से पूजा करवाएं। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और आपकी इनकम बढ़ने लगेगी।

संतान सुख के लिए उपाय
यदि आप संतान सुख से वंचित हैं तो ये उपाय आपको फायदा करेगा. इसके लिए आपको पानी में शक्‍कर डालकर शिवलिंग का अभिषेक करना है. इसके साथ ही शिवरात्रि के दिन आटे की शिवलिंग की पूजा करें. ज्योतिष के मुताबिक ऐसा करने से  आपको जल्‍द ही खुशखबरी सुनने को मिल सकती है.

सुखी जीवन के लिए करें ये उपाय
सुखी दांपत्‍य जीवन के लिए सावन की शिवरात्रि पर खास उपाय कर सकते हैं. वैवाहिक जीवन में सुख शांति पाने के लिए  आप शिवरात्रि के दिन गाय के दूध में केसर मिलाकर इस दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें. इसके साथ ही ऊं नम: शिवाय मंत्र का जप करें.  ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में शांति स्‍थापित होगी. मां पार्वती का आशीर्वाद भी मिलेगा.

धन-धान्य में बरकत के लिए उपाय
आप मेहनत भी कर रह हैं और बहुत अच्‍छी कमाई के बाद भी आपके घर में पैसे का अभाव है और घर में कलह का माहौल है तो सावन की शिवरात्रि पर धतूरे का उपाय करें. इस उपाय को  करने से आपके घर में पैसों की बचत होगी. पूजा करने के बाद इस चढ़े हुए धतूरे को लाल रंग के कपड़े में बांधे. ऐसा करने से आपके घर में धन की बचत होने लगेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Malmas Amavasya: 15 या 16 अगस्त, जानें किस दिन खत्म हो रहा मलमास? पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

Trending news