February Monthly Horoscope: फरवरी में कई राशियों के जीवन में होगा भाग्योदय, जानिए क्या कहता है राशिफल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2084986

February Monthly Horoscope: फरवरी में कई राशियों के जीवन में होगा भाग्योदय, जानिए क्या कहता है राशिफल

February Horoscope 2024 : फरवरी महीना कई राशियों के जीवन में खुशियां लेकर आएगा. कुछ राशियों के जीवन में उतार-चढ़ाव भी आएंगे लेकिन ज्योतिष के उपाय अपनाकर वह उन्हें सकारात्मक परिणाम में बदल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसा रहेगा फरवरी महीने का आपका राशिफल..

February Monthly Horoscope: फरवरी में कई राशियों के जीवन में होगा भाग्योदय, जानिए क्या कहता है राशिफल

February Rashifal : मेष राशि के जातकों के लिए फरवरी सौगात लेकर आएगा. इस महीने आप जो भी योजना बनाएंगे वह उम्मीद से बेहतर नतीजे लेकर आएगी. फरवरी की शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र में कुछेक चुनौतियां आ सकती हैं लेकिन आप अपनी बुद्धि और विवेक के बल पर उनका समाधान खोजने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सफल होंगे. इस दौरान आपके जूनियर आपके साथ पूरा सहयोग करते हुए नजर आएंगे.

उपायः हर दिन देवी दुर्गा एवं श्रीयंत्र की पूजा करें तथा श्रीसूक्त का जाप करें.

वृषभ : नौकरी मिलेगी
वृषभ राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना मिला जुला रहेगा. इस माह आप किसी भी कार्य में जितने मन से प्रयास और मेहनत से करेंगे, आपको उतना ही फल मिलेगा. ऐसे में इस माह आपको मिले हुए अवसर को खोए बगैर उसके लिए पूरी जी जान लगा देनी चाहिए. यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं या फिर आपको रोजी-रोजगार की तलाश है तो आपको माह के पूर्वार्ध में प्रयास करने पर मनचाही सफलता प्राप्त हो सकती है. इस दौरान आपको आलस्य और अभिमान से बचना होगा.

उपायः स्फटिक से बने शिवलिंग की हर दिन विधि-विधान से पूजा एवं शिव चालीसा का पाठ करें.

मिथुन : सेहत का ध्यान रखें
मिथुन राशि के जातक फरवरी के पहले सप्ताह में सेहत का खास ख्याल रखें. इस दौरान स्वजनों के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद बढ़ने की आशंका है. मिथुन राशि के जातकों को इस दौरान कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से खूब सावधान रहने की जरुरत रहेगी. कार्यक्षेत्र में व्यक्ति विशेष की वजह से आपको बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान खर्च की अधिकता बनी रहने की वजह से आप पर मानसिक के साथ आर्थिक दबाव भी बना रहेगा. यदि आप पेशेवर जीवन में सूझबूझ के साथ काम करते हैं तो आप माह के मध्य तक तमाम तरह की चुनौतियों को आसानी से पार करते हुए अपना लोहा मनवा सकते हैं.

कर्क 
कर्क राशि के जातकों के लिए फरवरी बहुत अच्छा साबित नहीं होगा. इस माह इस राशि के जातकों को अपनी सेहत, संबंध और करियर तीनों पर पूरी तरह से फोकस करना होगा. फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह को यदि छोड़ दें तो पूरे महीने आपके सामने कामकाज, घर-परिवार और कारोबार आदि को लेकर कोई न कोई चुनौती बनी रहेगी. माह के प्रारंभ में कार्यक्षेत्र में आपको अपनी साख बचाने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा. इस दौरान आपको दूसरों के भरोसे रहने की बजाय अपने बुद्धि और विवेक से काम करने होंगे.

कर्क 
कर्क राशि के जातकों के लिए फरवरी मिलाजुला साबित होगा. इस माह इस राशि के जातक करियर पर ध्यान दें. फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह को यदि छोड़ दें तो पूरे महीने आपके सामने कामकाज, घर-परिवार और कारोबार आदि को लेकर कोई न कोई चुनौती बनी रहेगी. माह के प्रारंभ में कार्यक्षेत्र में आपकी साख बढ़ेगी. इस दौरान आपको दूसरों के भरोसे रहने की बजाय अपने बुद्धि और विवेक से कार्य करने होंगे.

उपायः हर दिन भगवान शिवलिंग पर जल चढ़ाकर शिव चालीसा का पाठ करें तथा रसोई में बनी पहली रोटी गाय के लिए निकालें.

सिंह
सिंह राशि के जातकों के लिए फरवरी उत्साहित करने वाला साबित होगा. फरवरी महीने के पूर्वार्ध में आप पर कामकाज का बोझ बढ़ सकता है. इस दौरान कार्यक्षेत्र से जुड़ी चुनौतियों के साथ घर-परिवार की जिम्मेदारियां निभाने को लेकर मानसिक तनाव बना रहेगा. जीवन से जुड़ी तमाम तरह की मुश्किलों से उबरने के लिए आपको फरवरी महीने के पूर्वार्ध में बहुत संयम से काम लेना होगा. इस दौरान आपको खुद को बेहतर साबित करने के लिए कठिन मेहनत और अतिरिक्त प्रयास करने होंगे.

उपायः हर दिन सूर्य भगवान को जल देकर आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें.

कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए फरवरी महीने का पूर्वार्ध करियर, कारोबार और संबंध की दृष्टि से थोड़ा प्रतिकूल कहा जाएगा. इस दौरान नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में कामकाज का अतिरिक्त बोझ बना रहेगा. विरोधी साजिश रचते हुए नजर आएंगे. बिजनेस में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है. साझेदारी में बिजनेस करने वालों को धन का लेन-देन करते समय खूब सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी. फरवरी माह के पूर्वार्ध में संतान पक्ष से जुड़ी कोई समस्या आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगी. इस दौरान भूलकर भी कोई ऐसा काम न करें जिससे आपके मान-प्रतिष्ठा को चोट पहुंचे. बेरोजगार को जॉब की चिंता सताएगी. उन्हें मनचाहा काम पाने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा.

तुला
तुला राशि के जातकों के लिए फरवरी के मध्य का कुछ समय छोड़ दें तो पूरा महीना शुभता और सौभाग्य लिए हुए है। इस माह आपके सोचे हुए काम समय पर पूरे होते हुए नजर आएंगे. आप जिस काम का बीड़ा अपने हाथ में उठाएंगे आपको उसमें मनचाही सफलता प्राप्त होगी. करियर-कारोबार की दृष्टि से इस माह आपको कोई बड़ी सफलता हासिल हो सकती है. यदि आप विदेश में उच्च शिक्षा या कारोबार के लिए प्रयासरत थे तो आपकी यह मुराद महीने के पूर्वार्ध में पूरी हो सकती है.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना बेहद काफी उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। इस माह आपको जीवन से जुड़ी तमाम गलतियों से सबक लेते उसे दोबारा करने से बचना होगा। इस माह आपको अपने करियर-कारोबार को बेहतर बनाने और अपने मान-सम्मान को बचाए रखने के लिए परिस्थितियों के साथ समझौता करना पड़ सकता है। माह के प्रारंभ में भूमि-भवन से जुड़े विवाद आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकते हैं, जिसे बजाय कोर्ट-कचहरी ले जाने के बातचीत के माध्यम से सुलझाना बेहतर रहेगा।

उपायः प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा तथा बजरंग बाण का पाठ करें.

धनु 
धनु राशि के जातकों के लिए फरवरी महीने का पूर्वार्ध करियर-कारोबार की दृष्टि से मिलाजुला रहने वाला है. इस दौरान आपको अपने कामकाज को लेकर पूरी तरह से गंभीर रहना होगा. इस दौरान एक छोटी सी गलती या लापरवाही के चलते आपके मान-प्रतिष्ठा में कमी और आर्थिक हानि हो सकती है। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो भूलकर भी जोखिम भरा निवेश न करें और धन का लेनदेन करते समय सावधानी बरतें. यह समय पार्टनरशिप में व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। हालांकि यह स्थिति लंबे समय तक नहीं बनी रहेगी और माह के मध्य के बाद कारोबार में अनुकूलता देखने को मिलेगी और आप मनचाहा लाभ प्राप्त करने में कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान कारोबार में अच्छा मुनाफा कमाने के साथ आपकी बाजार में साख भी बढ़ेगी.

उपायः हर दिन तुलसी जी की सेवा तथा भगवान विष्णु की पूजा में नारायण कवच का जाप करें.

मकर 
मकर राशि के जातकों के लिए फरवरी सौभाग्य लिए हुए है. इस माह आप यदि अपने काम को समय पर सही तरीके से करते हैं तो आपको मनचाही कामयाबी मिलेगी. समय प्रबंधन करके चलने पर आपके कार्य में गति आएगी. माह की शुरुआत में आप अपने करियर-कारोबार को लेकर बड़े निर्णय ले सकते हैं. इस दौरान बिजनेस से जुड़े लोगों को अप्रत्याशित लाभ मिलेगा. कारोबार में विस्तार की योजना सफल होगी. नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ और कनिष्ठ दोनों का सहयोग और समर्थन प्राप्त होगा.

उपायः हरदिन हनुमान जी की पूजा में श्री सुंदरकांड का पाठ करें तथा शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों का दीया जलाएं.

कुंभ 
कुंभ राशि के जातकों के लिए फरवरी का महीना नई जिम्मेदारियों लेकर आएगा. फरवरी माह की शुरुआत में आपको अपने घर की मरम्मत अथवा साज-सज्जा आदि के लिए बड़ी धनराशि खर्च करनी पड़ सकती है. इस दौरान धन की आवक के मुकाबले व्यय की अधिकता बनी रहेगी. हालांकि आपको इस माह आपको प्रमोशन मिल सकता है.

उपायः हर दिन भगवान शिव की उपासना तथा हनुमान चालीसा का पाठ करें. शनिवार के दिन किसी सफाईकर्मी को काला कंबल अथवा चाय की पत्ती आदि का दान करें. 

मीन 
मीन राशि के जातकों को फरवरी में सफलता के नये मौके मिलेंगे. यदि आप अपने कार्य को योजनाबद्ध तरीके से समय पर करने की कोशिश करते हैं. इस माह आपको अपने करियर और कारोबार को आगे बढ़ाने के कई अवसर प्राप्त होंगे. जो लोग विदेश में करियर अथवा बिजनेस के लिए प्रयासरत हैं उन्हें माह के पहले सप्ताह में ही इससे संबंधित शुभ समाचार मिलेगा. फरवरी महीने के उत्तरार्ध के कुछ समय को यदि अनदेखी कर दिया जाए तो पूरा महीना नौकरीपेशा लोगों के लिए अनुकूल रहने वाला है. आपको कार्यक्षेत्र में अपने वरिष्ठ अधिकारियों का पूरा सहयोग और समर्थन प्राप्त होगा. इस दौरान आपके दोस्तों की मदद से कई अटके और अधूरे काम पूरे हो जाएंगे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Trending news