Vastu Tips: दिशाओं को ध्यान में रखकर लगाएं पेड़-पौधे, देखें कैसे चमकती है किस्मत! जानें सही वास्तु नियम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1818908

Vastu Tips: दिशाओं को ध्यान में रखकर लगाएं पेड़-पौधे, देखें कैसे चमकती है किस्मत! जानें सही वास्तु नियम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार पौधों का घर में होना शुभ होता है लेकिन तब जब उन्हें सही दिशा में रखा जाए...घर में पेड़-पौधे लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है और हरियाली भी आती है...यहां जानिए पौधों की दिशा के बारे में...

Vastu Tips: दिशाओं को ध्यान में रखकर लगाएं पेड़-पौधे, देखें कैसे चमकती है किस्मत! जानें सही वास्तु नियम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, पेड़-पौधों का प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है.  इसलिए वास्तु कहता है कि पेड़-पौधों को लगाने से पहले वास्तु का खास ध्यान रखना चाहिए. वास्तुविज्ञान के अनुसार पेड़ पौधों को उचित दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करने से कई तरह के संकटों से मुक्ति मिलती है. क्या आप जानते हैं कि अगर पेड़ पौधों को सही दिशा में न लगाया जाए तो ये आपको शारीरिक, मानसिक और आर्थिक परेशानियों का कारण बन सकते हैं.  

Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज

 

उत्तर-पूर्व एवं पूर्व दिशा
वास्तुविज्ञान के अनुसार घर के बगीचे या बालकनी में उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा में छोटे पौधे जैसे तुलसी, गेंदा, आंबला, हरीदूब, पुदीना, लिली, केला, हल्दी आदि लगाएं. उत्तर-पूर्व एवं पूर्व दिशा में छोटे पौधे लगे होने से उगते हुए सूर्य की किरणें घर में आएंगी. जिससे परिवार के सदस्यों की सेहत ठीक रहेगी और आपके  सामाजिक रिश्ते मजबूत होंगे.

उत्तर दिशा
वास्तु विज्ञान कहता है कि उत्तर दिशा में नीले रंग के फूल देने वाले पौधे जीवन में समृद्धि लाते हैं. नीला रंग व्यक्ति के जीवन में स्थिरता और पवित्रता का प्रतीक है. आपको करना है कि नीले रंग के गमले में मनीप्लांट लगाएं आपको निश्चित ही तरक्की मिलती है.

Vastu Tips For Black Magic: टोने-टोटके, काला जादू का प्रभाव तुरंत होगा खत्म, वास्तु के इन टिप्स से करें घर का बचाव

 

दक्षिण और पश्चिम दिशा
वास्तु शास्त्र में ऊंचे पेड़ों को सदैव घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना उचित माना गया है.  पीपल को घर से पर्याप्त दूरी पर या कहीं खुले स्थान में लगाएं. पीपल को पश्चिम दिशा की तरफ लगाना शुभ परिणाम देता है. सफ़ेद रंग के फूलों के पौधे जैसे चांदनी, मोगरा, चमेली को दक्षिण और पश्चिम दिशा में लगाने से लाभ होता है.

उत्तर-पश्चिम दिशा
भगवान शिव को अत्यंत प्रिय बेल का वृक्ष घर की उत्तर-पश्चिम दिशा  में लगाना अच्छा माना गया है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के आंगन में बेल का पौधा भी आपको निगेटिव ऊर्जा से बचाएगा.  इससे वास्तुदोष दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.  घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में लगा बेल का पौधा भी घर के हर सदस्य को यशस्वी बनाता है.

दक्षिण-पूर्व दिशा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक लाल रंग के फूल जीवन में ऊर्जा और उमंग भरते हैं, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण दिशा में लगे हुए लाल फूल हमें प्रसिद्धि व यश दिलाते हैं. दीवार पर चढ़ने वाली बेलें भी इसी दिशा में लगाना शुभ माना गया है. अनार हृदय रोग, संग्रहणी, वमन में लाभकारी और शक्तिवर्धक है.  इसे घर से बाहर दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से सुख-सौभाग्य बढ़ता है.

रखें इन बातों का ध्यान
वास्तु सिद्धांत के मुताबिक पॉजिटिव एनर्जी हमेशा पूर्व से पश्चिम एवं उत्तर से दक्षिण तथा पूर्वोत्तर (ईशान) से दक्षिण-पश्चिम कोण (नैऋत्य)की ओर बहती है. इसलिए ध्यान रखना चाहिए कि उत्तर और पूर्व में कम घने और छोटे पौधे ही लगाएं. बता दें कि वास्तु विज्ञान में  कांटेदार एवं बोनसाई पौधे लगाना शुभ नहीं माना गया है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

 

Adhik Maas Shivratri Kab Hai 2023: कब है अधिक मास की शिवरात्रि? इन उपायों से बरसेगी शिव जी की कृपा

Malmas Amavasya: 15 या 16 अगस्त, जानें किस दिन खत्म हो रहा मलमास? पितृ दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

 

Trending news