Transgenders period : क्‍या ट्रांसजेंडर को भी होते हैं पीरियड्स?, जानिए क्‍या है सच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1810612

Transgenders period : क्‍या ट्रांसजेंडर को भी होते हैं पीरियड्स?, जानिए क्‍या है सच

Transgenders period : पीरियड्स पर जब बात चलती है तो सिर्फ लड़कियों और महिलाओं का ही ख्याल किया जाता है. वहीं, ट्रांसजेंडरों का भी एक बड़ा वर्ग है जिसे लड़कियों और महिलाओं से भी ज्यादा चुनौतियां और समस्याएं का सामना करना पड़ता है. 

फाइल फोटो

Transgenders period : पीरियड्स की बात आने पर सिर्फ महिलाओं और लड़कियों की बात दिमाग में गूंजने लगती है. वहीं, एक बड़ा वर्ग ट्रांसजेंडरों का है जिसको लेकर बातचीत नहीं की जाती. अब आपके मन में भी सवाल आया होगा कि क्‍या ट्रांसजेंडर को भी पीरियड्स होते हैं? तो आइये जानते हैं क्‍या ट्रांसजेंडर को भी पीरियड्स आते हैं. 

महिलाओं की तरह इन्‍हें भी होती है परेशानी 
दरअसल, मासिक धर्म से गुजरने वाले हर व्यक्ति की पहचान लड़की या महिला के रूप में नहीं होती है. ट्रांसजेंडर पुरुष और लिंगभेद वाले लोग जिनके गर्भाशय, योनि, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय होते हैं, उन्हें भी मासिक धर्म होता है. कुछ ट्रांस लोगों के लिए मासिक धर्म होना एक तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, ट्रांसजेंडरों को भी महिलाओं की तरह पीरिड्स होते हैं. 

कम उम्र में ही लेने लगते हैं टेस्टोस्टेरोन
जानकारी के मुताबिक, अक्‍सर ट्रांसजेंडर कम उम्र में ही लिंग संबंधी शारीरिक परिवर्तनों को रोकने के लिए हार्मोनल चेंजेज या लिंग परिवर्तन करवा लेते हैं.  वहीं, कुछ ट्रांसजेंडर कम उम्र में ही टेस्टोस्टेरोन लेना शुरू कर देते हैं, ताकि उन्हें पीरियड्स न आए. जानकारी के मुताबिक, अगर आप टेस्टोस्टेरोन लेना बंद कर देते हैं, तो आपको वापस से पीरियड्स आने लगता है. आपके मासिक धर्म चक्र के हमेशा के लिए रुकने से पहले इसमें कुछ बदलाव हो सकते हैं. 

शौचालय में भी दिक्‍कत 
इतना ही नहीं ट्रांसजेंडर को मूड स्विंग्‍स भी होते हैं. मासिक धर्म स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन पर यूनेस्को की रिपोर्ट बताती है कि 31 फीसद लोगों को तो ये मालूम ही नहीं है कि ट्रांसजेंडरों को भी मासिक धर्म होता है. ट्रांसजेंडरों का एक बड़ा वर्ग महिला ट्रांसजेंडरों का है जिसे महिलाओं की तरह ही मासिक धर्म होता है. हालांकि, उनके शरीर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिसके कारण वे स्वयं को ट्रांस कहते हैं या होते भी हैं. ट्रांसजेंडर को शौचालय में भी दिक्‍कत होती है. 

Watch: RPI से सीमा हैदर को टिकट दिए जाने की खबरों पर पार्टी अध्यक्ष रामदास अठावले का बड़ा बयान

Trending news