Health Tips: मानसून में क्यों नहीं खानी चाहिए पत्तेदार सब्जियां? पेट की दिक्कतों से बचे रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1785243

Health Tips: मानसून में क्यों नहीं खानी चाहिए पत्तेदार सब्जियां? पेट की दिक्कतों से बचे रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Health Tips: मानसून के मौसम में खान-पान को लेकर सभी लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है...खासकर हरी सब्जियों और फलों की साफ-सफाई और उनका सही चयन करना जरूरी हो जाता है...आइए जानते हैं किन बातों को लेकर सावधानी रखने की जरुरत होती है...

Health Tips: मानसून में क्यों नहीं खानी चाहिए पत्तेदार सब्जियां? पेट की दिक्कतों से बचे रहने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Food For Monsoon: वैसे तो हरी सब्जियों (Green Vegetables) के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे.लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बरसात (Monsoon) के मौसम में हरी सब्जियों को खाना आपको फायदे की जगह, नुकसान भी पहुंचा सकता है. मानसून का यह समय कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों का कारण बन सकता है. जी हां,  बारिश के मौसम में बीमारियां अधिक पनपती हैं. जिससे सर्दी -खांसी बुखार (Viral Fever), फूड प्वाइजनिंग (Food Poisioning), डायरिया जैसी संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है. यही कारण है कि इस मौसम में खान-पान पर काफी ध्यान देना चाहिए. 

हरी पत्ते वाली सब्जियों को लेकर भी सावधानी बरतने की सलाह एक्सपर्ट्स के द्वारा दी जाती है. हम आपको बताएंगे ऐसा क्यों करते हैं कि लोग हरी सब्जियों से दूरी बना लेते हैं. ऐसे में बीमारियों से दूर रहने के लिए जरूरी है कि इस मौसम में जो भी खाते-पीते हैं, उसे लेकर सावधानी बरतें. 

सब्जियों में हो सकते हैं कीटाणु
पत्तेदार सब्जियां आमतौर पर दलदली क्षेत्रों में उगती हैं, जो अलग-अलग तरह के बैक्टीरिया, वायरस, फंगस, कीड़े और अन्य रोग पैदा करने वाले जीवों के बढ़ने के लिए अनुकूल होते हैं. बाकी के मौसमों में सूरज की रोशनी मिट्टी को कीटाणुरहित करने में हेल्प करती है . लेकिन मानसून के दौरान, सूरज की रोशनी की कमी के कारण पत्तियों के संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है.  ये सूक्ष्म जीव खुली आंखों से दिखाई नहीं देते हैं.

इन सब्जियों को खाने से बचें
यही कारण है कि एक्सपर्ट्स बारिश के मौसम में खासकर मेथी, पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी और पत्तागोभी जैसी हरी सब्जियां खाने को मना करते हैं. इन सब्जियों के दूषित होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि इसकी पत्तियाँ आपस में जुड़ी होती हैं.

फूड प्वाइजनिंग का खतरा
बारिश के दिनों में पालक और बाकी पत्ते वाली सब्जियों के सेवन से परहेज करना चाहिए. इससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा बनता हैं. इनके पत्तों पर कई छोटे - छोटे ई- कोली नामक बैक्टीरिया छिपे रहते हैं जो कई बार धोने पर भी हटते नहीं हैं. 

बरतें ये कुछ सावधानियां
कुछ विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि मानसून के मौसम में पत्तेदार सब्जियों से पूरी तरह परहेज नहीं करना है. इस बात का ख्याल रखना है कि इन्हे पकाते और खाते समय थोड़ी अधिक सावधानी बरती जाए. इस लेख में नीचे दी गई इन बातों का ख्याल रखना है.

सेंधा नमक या सिरका डालकर धोएं
सब्जियों को इस्तेमाल या पकाने से पहले सब्जियों को गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक या सिरका डालकर धोएं. जिससे उन पर लगे बैक्टीरिया और कीड़ों को साफ करने में मदद मिलेगी. ये आसानी से सब्जियों से अलग हो जाएंगे.

पुरानी कब्ज़ को जड़ से शर्तिया खत्म कर देंगी ये पीले रंग की चीजें, एक झटके में होगी पेट की सफाई

सावधानी से देखें कीड़े
खाना पकाने से पहले सब्जियों में कीड़े ढ़ूंढ़ने के लिए सावधानीपूर्वक जांच लें. अच्छे से देख परख लें कि कहीं उनमें कीड़े तो नहीं हैं. बारिश के मौसम के दौरान रेस्तरां और ढाबों में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचें.

सब्जी को उबालकर खाना बेहतर
कोई भी व्यंजन बनाने से पहले सब्जियों को उबालना पेट के संक्रमण से बचने का एक और तरीका माना गया है.

फिर भी आप अगर मानसून में हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से बच रहे हैं तो इसकी जगह अन्य मौसमी सब्जियां जैसे टिंडा, लौकी, करेला, कद्दू और शकरकंद को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Homemade Scrubs: छिन गया है चेहरे का निखार, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे व्हाइट हेड्स, ब्लैक हैड्स से छुटकारा
 

 

Trending news