महिलाओं की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है शतावरी, इन वजहों से वरदान है ये औषधि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1768943

महिलाओं की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है शतावरी, इन वजहों से वरदान है ये औषधि

Shatavari Benefits : हार्मोनल बदलाव होने के कारण महिलाओं का शरीर सेंसटिव हो जाता है. कई बार महिलाओं को मूड स्विंग, अनियमित पीरिड्स, कमर दर्द और कमजोरी जैसी दिक्‍कतें होने लगती हैं. ऐसे में शतावरी का सेवन करने से महिलाएं इन समस्‍याओं से बच सकती हैं. 

फाइल फोटो

Shatavari Benefits for Women : पुरुषों की तुलना महिलाओं की बॉडी अलग होती है. हार्मोनल बदलाव होने के कारण महिलाओं का शरीर सेंसटिव हो जाता है. कई बार महिलाओं को मूड स्विंग, अनियमित पीरिड्स, कमर दर्द और कमजोरी जैसी दिक्‍कते होने लगती है. ऐसे में शतावरी का सेवन करने से महिलाएं इन समस्‍याओं से बच सकती हैं. तो आइये जानते हैं शतावरी से होने वाले फायदे. 

पहले जानें क्‍या है शतावरी 
आयुर्वेद के अनुसार, शतावरी एक महत्वपूर्ण जड़ी बूटी है. शतावरी का पौधा बेल की तरह होता है और ये झाड़ की तरह फैलता है. इस पौधे की जड़ों का सेवन किया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. शतावरी की जड़ें खाने में हलकी से मीठी लगती हैं. शतावरी की जड़ों में विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. 

पेट दर्द के लिए रामबाण 
जानकारों के मुताबिक, पीरियड्स या प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं के पेट दर्द की समस्या होती है. ऐसे शतावरी बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा शतावरी पेट में छाले और डायरिया की समस्या से राहत देती है. 

त्वचा रहती है ग्लोइंग
हार्मोनल चेंज होने के कारण महिलाओं की त्वचा में एक्ने और पिगमेंटेशन जैसी समस्या होने लगती हैं. शतावरी महिलाओं की त्वचा के लिए भी बहुत सेहतमंद है. शतावरी उनकी शरीर से एजिंग की समस्या को भी कम करती है और स्किन को ग्लो देती है.

इम्युनिटी बढ़ाती है 
अगर आप सर्दी जुखाम की समस्या से परेशान हैं तो आपको शतावरी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. शतावरी में विटामिन C होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और आपको सर्दी जुकाम की समस्या से दूर रखता है.

वजन बढ़ाने में कारगर 
शतावरी का सेवन अगर दूध के साथ करते हैं तो प्राकृतिक रूप से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं. कई महिलाओं में कम वजन की समस्या होती है और ज्‍यादा खाना खाने के बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता. ऐसे में वजन बढ़ाने में यह बेहतर है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

 

WATCH: क्या होता है अधिक मास, जानें धार्मिक मान्यता और इसमें दान-पुण्य का महत्व

Trending news