CBSE Board 12th Result 2024 Declared: सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, नहीं जारी होगी टॉपर लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2233730

CBSE Board 12th Result 2024 Declared: सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, नहीं जारी होगी टॉपर लिस्ट

CBSE Class 10-12th Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं व 12वीं के टॉपर की सूची जारी नहीं करेगा.  बोर्ड ने परिणाम से पहले ही इसकी घोषणा करते हुए स्कूलों को इस संबंध में सूचित कर दिया है. जानिए क्यों किया गया.

 

CBSE Class 10-12th Result

CBSE Board 10th-12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 मई के बाद जारी किया जाएगा.  इस बात की जानकारी सीबीएसई ने खुद दी है.  बोर्ड की तरफ से वेबसाइट पर दी गई  जानकारी में कहा गया है 10वीं-12वीं का रिजल्ट 20 मई के बाद जारी किया जाएगा. पहले ऐसा दावा किया जा रहा था कि रिजल्ट 12 मई तक जारी किया जा सकता है.  लेकिन अब तय है कि रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह के बाद यानी 20 मई के बाद आएगा. फरवरी से अप्रैल के बीच सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई थीं.

Read Also: CBSE 12th Results 2024 Available Now: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी, कुल 87.98 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल

20 मई के बाद रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 मई के बाद  सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होंगे. 

आधिकारिक वेबसाइट 
cbse.gov.in 
results.cbse.nic.in 

बोर्ड की तरफ से रिजल्ट https://cbseresults.nic.in/ पर एक्टिव किया जाएगा.  परीक्षा परिणाम आने के साथ ही स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट डिजिलॉकर या एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकेंगे. छात्रों को बता दें कि सीबीएसई की ओर से रिजल्ट के साथ किसी भी प्रकार की टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. 

नहीं जारी होगी टॉपरों की लिस्ट
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से रिजल्ट जारी होने से पहले ही कहा गया था कि 10th या 12th में किसी भी प्रकार की टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. पिछले  साल भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की गई थी. छात्रों को सलाह है कि रिजल्ट से जुड़ी ताजा अपडेट के लिए समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट चेक करने की सलाह दी गई है.

स्कूल दे सकते हैं रैंकिंग

वहीं, बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे अगर चाहें तो अपने लेवल से स्टूडेंट्स की रैंकिंग जारी कर सकते हैं. अब यह स्कूलों पर निर्भर करेगा कि वे पहले 5 या 6ठे विषय को आधार बनाकर टॉपर की सूची जारी करेंगे. बोर्ड ने स्कूलों को भेजे गए निर्देश में कहा है कि छात्र-छात्राओं के विषयवार अंक भेजे जाएंगे, जिसके आधार पर स्कूल अपने विद्यार्थियों का प्रदर्शन तय कर सकते हैं.  बता दें कि एग्जाम के दौरान ही बोर्ड ने कहा था कि अब वह छात्रों को मिले अंकों के आधार पर प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी में नहीं बांटेगा.  इसके पीछे बोर्ड का मकसद छात्रों के ऊपर रिजल्ट से संबंधित तनाव कम करना है.

कहां Check सकेंगे रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड के छात्र रिजल्ट घोषित होने के साथ ही ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना रोल नंबर और पासवर्ड डालकर अपने नतीजे चेक कर सकेंगे.  इसके अलावा छात्र ऐप के माध्यम से, डिजिलॉकर से और  एसएमएस के माध्यम से भी अपने रिजल्ट की जांच कर सकेंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम
सीबीएसई बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस कक्षा का रिजल्ट (10th या 12th) चेक करना है उस लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर पको रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट करना होगा. आपकी जानकारी सबमिट होते ही रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा. आप इसे डाउनलोड करके हार्ड कॉपी अपने पास रख सकते हैं.

पिछले साल 12 मई को जारी हुए थे परिणाम
पिछले साल सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम 12 मई, 2023 को घोषित किए गए थे.  कक्षा 10वीं के लिए कुल पास होने का प्रतिशत 93.12% दर्ज किया गया था.सीबीएसई 12वीं का उत्तीर्ण परसेंटेज 87.33% था.

CBSE Board Result 2024: जारी होने वाला हैं सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे, यहां देखें डेट और टाइम पर लेटेस्ट अपडेट

Trending news