Noida News: नोएडा सेक्टर-18 की मार्केट का होगा कायाकल्प, बनेगी नो कार लेन, जानें क्या-क्या होंगे काम?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2046025

Noida News: नोएडा सेक्टर-18 की मार्केट का होगा कायाकल्प, बनेगी नो कार लेन, जानें क्या-क्या होंगे काम?

Noida News:  नोएडा के सेक्टर- 18 मार्केट में नो कार लेन घोषित किए जाने की तैयारी की जा रही है. नोएडा अथॉरिटी इनकी डीपीआर तैयार कर टेंडर निकालेगा. 

Noida News: नोएडा सेक्टर-18 की मार्केट का होगा कायाकल्प, बनेगी नो कार लेन, जानें क्या-क्या होंगे काम?

Noida News: नोएडा के लोगों के लिए खुशखबरी है. नोएडा शहर की तीन सड़कों को मॉडल रोड के रूप में तैयार किया जाएगा. इन सड़कों में उद्योग मार्ग, चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर और सेक्टर 18 की एक सड़क शामिल है. इन सड़कों के फुटपाथ को संवारा जाएगा. तीनों सड़कों को मॉडल सड़क बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ (CEO of Noida Authority) से मंजूरी मिल गई है. नोएडा अथॉरिटी इनकी डीपीआर तैयार कर टेंडर निकालेगा. ऐसी उम्मीद है कि मार्च तक काम शुरू कर दिया जाएगा. इस क्रम में नोएडा के सेक्टर- 18 मार्केट में नो कार लेन घोषित किए जाने की तैयारी की जा रही है.बता दें कि यहां पर दिल्ली-एनसीआर (Delhi Ncr) के लोग रोज आते-जाते हैं. ऐसा होने लोग आराम से शॉपिग कर सकेंगे. गौरतलब हो कि कार, ऑटो और ई रिक्शा यहां पर खड़े रहते हैं और लोगों को चलना भी दूभर हो जाता है.

सेक्टर-18 मार्केट में नत्थू स्वीट्स के सामने वाले कट से लेकर एचडीएफसी बैंक के सामने वाली सड़क तक को मॉडल रोड (Model Road) बनाने के लिए सिलेक्ट किया गया है. इस सड़क की लंबाई करीब 250 मीटर है. यहां पर एक तरफ पार्क है. खबर के मुताबिक अब इस सड़क को नो कार लेन बनाकर पार्क को भी निखारा जाएगा. यानी की अब इस सड़क पर कोई भी व्हीकल नहीं खड़ा होगा. इस योजना को लेकर नोएडा अथॉरिटी में विचार किया जा रहा है.इसकी डीपीआर तैयार करने की तैयारी अथॉरिटी ने शुरू कर दी है.

सड़क पर नहीं आएंगी कार या बाइक

पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर जी ब्लॉक और तिकोना पार्क के बीच की 250 मीटर सड़क का चयन किया गया है. इसे और सामने के तिकोना पार्क को मिलाकर संवारा जाएगा. सड़क पर कोबलस्टोन लगाया जाएगा और इस पर कार या बाइक नहीं आ सकेंगी. पार्क में एंट्री के लिए गेट बनाए जाएंगे. अथॉरिटी के सीईओ डॉ. लोकेश एम के निर्देश पर इस प्रॉजेक्ट को तैयार करने का काम शुरू हो गया है.  इसके अलावा शहर की दो सड़कों को मॉडल बनाने के प्रॉजेक्ट नोएडा अथॉरिटी में फाइनल हुए हैं.अथॉरिटी के एसीईओ सतीश पाल ने बताया कि प्रॉजेक्ट की डीपीआर तैयार की जा रही है.  सड़क की सतह को नए सिरे से तैयार कराया जाएगा.  शॉपिंग के लिए आने वाले लोग पार्क में कुछ देर सुकून के साथ बैठ भी सकेंगे.  गौरतलब है कि सेक्टर-18 मार्केट में सौंदर्यीकरण के लिए क्लॉक टावर लगवाने की भी योजना है. 

मॉडल रोड बनेगा उद्योग मार्ग
उद्योग मार्ग को मॉडल रोड बनाने का प्रॉजेक्ट फाइनल हो गया है. अधिकारियों के मुताबिक प्राधिकरण की ओर से  उद्योग मार्ग के सौंदर्यीकरण के काम पर करीब 32 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. दोनों तरफ फुटपाथ बनाए जाएंगे. इसके अलावा बीच में सेंट्रल वर्ज और लाइटिंग के साथ सौंदर्यीकरण किया जाएगा. अथॉरिटी के एसीईओ सतीश पाल ने बताया कि इस प्रॉजेक्ट में सेक्टर-2 गोल चक्कर से लेकर आगे झुंडपुरा तिराहे तक की सड़क शामिल है. इस सड़क की लंबाई करीब 500 मीटर है. यहां पर काम शुरू कराने से पहले सीईओ ने जल विभाग को सड़क के नीचे जा रही सीवर लाइन को नीचे से शिफ्ट करने या फिर स्थायी रूप से मजबूत करने के निर्देश जारी किए हैं. कई जगहों पर अतिक्रमण है.

Noida to Ayodhya Bus Service: नोएडा से सीधे रामलला के दर्शन करने जा पाएंगे अयोध्या, यहां से मिलेगी सीधी बस

चिल्ला बॉर्डर से महामाया तक पौधे लगेंगे.
चिल्ला बॉर्डर से लेकर महामाया फ्लाईओवर तक मॉडल सड़क बनाई जाएगी. खास तरह की लाइटिंग और अन्य काम मॉडल रोड को बनाने के लिए किए जाएंगे. सड़क के एक तरफ 14ए, 15ए और सेक्टर 16ए फिल्म सिटी है. दूसरी  तरफ अमिताभ पार्क और दलित प्रेरणा स्थल है. इस रास्ते पर एलिवेटेड रोड बनाया जाना भी प्रस्तावित है.

Surya Gochar 2024: मकर संक्रांति पर सूर्य देव बदलेंगे राशि, कन्या समेत इन 5 राशियों की चमकेगी किस्मत
 

Trending news