UP Weather Update: ठंड के कारण चुनौतियों से भरे होंगे अगले 3 दिन, शनिवार और रविवार को लेकर मौसम विभाग ने कर दी बड़ी घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2066478

UP Weather Update: ठंड के कारण चुनौतियों से भरे होंगे अगले 3 दिन, शनिवार और रविवार को लेकर मौसम विभाग ने कर दी बड़ी घोषणा

UP Weather Update: मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में रहने वाले लोगों के लिए कोहरा बड़ी मुसीबत बन सकता है. प्रदेश के कई इलाको में बहुत घना कोहरा और कड़ाके की ठंड रहने की चेतावनी जारी की है.

 

UP weather update

UP Weather Update:  जनवरी का महीना आधा बीत चुका है लेकिन शीत लहर का प्रकोप खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में रहने वाले लोगों के लिए कोहरा बड़ी मुसीबत बन सकता है. प्रदेश के कई इलाको में बहुत घना कोहरा और कड़ाके की ठंड रहने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है. 

मौसम विभाग की माने तो अगले पांच दिन लोगों को ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है. मुजफ्फरनगर से मेरठ और रामपुर में आज शीत दिवस रहने का अलर्ट जारी किया गया है. बीते 24 घंटे में सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में दर्ज किया गया है. प्रदेश के कई हिस्सों में ठंडी हवाओं से बर्फीली सर्दी का एहसास हो रहा है.

उत्तर प्रदेश के कई इलाको में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आईएमडी ने आगे कहा कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 की गति से जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं. आईएमडी ने ये भी कहा, ''गुरुवार और 22 जनवरी के दौरान बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की भी संभावना है.

उत्तर प्रदेश के साथ- साथ दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी तापमान की गिरावट दर्ज की जा सकती है. चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस के बीच है. गुरुवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस लुधियाना (पंजाब) में दर्ज किया गया है. आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए शनिवार और रविवार को अलग-अलग हिस्सों में भी दिन में अधिक ठंड रहने की उम्मीद जताई है. 

इन जिलों में अलर्ट जारी
यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, ज्योतिबा फुले नगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, खीरी, बहराइच, शाहजहांपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कांशीराम नगर, हाथरस, आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, कन्नौज और हरदोई के आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही, यूपी में कोहरा, शीतलहर और पाले का अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़े- राम मंदिर मॉडल की दिलचस्प कहानी, कैसे 34 साल पहले प्रयागराज कुंभ में तैयार मॉडल आज हुआ साकार

यह भी पढ़े- राम मंदिर निर्माण के लिए 9 साल की बच्ची ने दान किया गुल्लक, बोली- रामलला के लिए लाखों रुपये भी कम

यह भी पढ़े- यूपी के इस जिले के मंदिर में रावण की प्राण प्रतिष्ठा, राम मंदिर उद्घाटन के बीच तैयारी तेज

Trending news