UP Budget 2024: श्रावस्ती, चित्रकूट, मुरादाबाद को एयरपोर्ट की सौगात, कई शहरों में नई हवाई पट्टी बनेंगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095352

UP Budget 2024: श्रावस्ती, चित्रकूट, मुरादाबाद को एयरपोर्ट की सौगात, कई शहरों में नई हवाई पट्टी बनेंगी

UP Budget 2024:  वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट के दौरान यूपी के कई शहरों में नए एयरपोर्ट और हवाई पट्टी बनाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं.

up budget 2024 key highlights

UP Budget 2024: वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि कई नए शहरों में नए एयरपोर्ट, हवाई पट्टी विकसित की जाएंगी. उन्होंने कहा एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस-‘उड़ान‘)  और राज्य सरकार की ‘‘उत्तर प्रदेश नागर विमानन प्रोत्साहन नीति‘‘ के माध्यम से की जा रही है. 

वित्त मंत्री ने बताया, पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में चालू वित्तीय वर्ष में वायुयान द्वारा यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 19.2 प्रतिशत की वृद्वि हुई है. हवाई कनेक्टिविटी के लिए अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती तथा चित्रकूट की हवाई पट्टी और म्योरपुर (सोनभद्र) और सरसावा (सहारनपुर) एयरपोर्ट का विकास कार्य हो रहा है. 

- अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम‘ का विकास कराया गया है. अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना एवं विस्तार हेतु 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. हवाई पट्टियों के निर्माण, विस्तार और भूमि अर्जन हेतु भूमि क्रय मद में 1100 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. 

-गौतमबुद्व नगर के जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्थापना कार्य एवं भूमि क्रय हेतु 1150 करोड़ रुरूपये की व्यवस्था की गई है. 

UP Budget 2024 Live: यूपी के वित्तीय वर्ष 2024- 25 का महाबजट पेश, सुरेश खन्ना ने रामचरित मानस से किया आगाज

आगरा-पू्र्वांचल एक्सप्रेसवे जोड़ने को 500 करोड़,गंगा एक्सप्रेसवे को भी मिला बंपर बजट

 

Trending news