Delhi NCR Air Pollution: नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा हुई जहरीली, NCR में अगले 3 दिन अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1926975

Delhi NCR Air Pollution: नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा हुई जहरीली, NCR में अगले 3 दिन अलर्ट

UP Weather Update: अनुमान लगाया गया है कि नवंबर के शुरुआती दिनों में अच्छी ठंड पड़ सकती है. अरब सागर में उठा चक्रवात प्रदेश की ओर बढ़ने लगा है. अगले 48 घंटे में मौसम का मिजाज तेजी से बदल सकता है.

weather update (फाइल फोटो)

Noida Greater Noida Air Pollution Update: दिल्ली के साथ एनसीआर में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम जैसे शहरों में जहरीली हवा का कहर दिखने लगा है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सोमवार को महानवमी के सरकारी अवकाश के दिन भी धुंध छाई रही. नोएडा में सुबह 11 बजे भी एक्यूआई 335, ग्रेटर नोएडा में 311 रहा. गुरुग्राम में भी यह 266 तक पहुंच गया है.  

आशंका है कि ये एनसीआर में प्रदूषण का ये आंकड़ा 400 के पार पहुंच जाएगा. सोमवार सुबह ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में धुंध की मोटी चादर देखने को मिली थी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, अगले तीन दिनों में वायु प्रदूषण से राहत मिलने नहीं दिखाई दे रही.

एक हफ्ते पहले नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा काफी बेहतर थी. ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई यलो जोन और नोएडा का ए क्यू आई ग्रीन जोन में था. लेकिन तीन दिनों में वायु प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया. ग्रेप लागू होने के बावजूद भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम नहीं लग पा रही. रविवार को भी नोएडा में सुबह से दोपहर तक धुंध छाई रही. ग्रेटर नोएडा में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के नियमों का पालन नहीं दिख रहा. सड़कों पर धूल के साथ कूड़ा भी जलाया जा रहा. औद्योगिक प्रदूषण भी कहर बरपा रहा है. 

दिल्ली के साथ एनसीआर में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम जैसे शहरों में जहरीली हवा का कहर दिखने लगा है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा में सोमवार को महानवमी के सरकारी अवकाश के दिन भी धुंध छाई रही. नोएडा में सुबह 11 बजे भी एक्यूआई 335, ग्रेटर नोएडा में 311 रहा. गुरुग्राम में भी यह 266 तक पहुंच गया है.  

 

एनसीआर (NCR)में तो कई जिलों में हाल ऐसे हैं कि हवा की गुणवत्ता काफी खराब वाली स्थिति में चली गई है. सोमवार (23 अक्टूबर) को दिल्ली से सटे नोएडा (Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad) इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में एयर की क्वालिटी बेहद खराब पर पहुंच गई.

प्रदूषण का स्तर गंभीर
गाजियाबाद में वायु की गुणवत्ता की बात करें तो यह 'खराब' दर्ज की गई है. मेरठ में भी सांस लेना दूभर हो रहा है और ग्रेटर नोएडा की बात करें तो यहां के आबोहवा में भी जहर घुला सा लग रहा है. नॉलेज पार्क का वायु गुणवत्ता 22 अक्टूबर को सूचकांक 344 दर्ज हुआ. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन में लोगों को प्रदूषण से दो चार होना पड़ सकता है. प्रतिकूल मौसम और जलवायु जैसी स्थिति में 23 और 24 अक्टूबर को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब की श्रेणी में जा सकती है.

मौसम की बात करें तो पिछले दिनों पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश का दौर चला, जिसकी वजह से मौसम ने एकदम से करवट ले लिया. हालांकि, एक बार फिर मौसम बिल्कल सामान्य होने लगा है और ठंड दस्तक देने वाली है. वैसे सुबह के समय हल्की गुलाबी ठंड पड़ने से मौसम सुहाना लगने लगा है. ऐसे आसार हैं कि नवंबर की शुरुआत अच्छी ठंड से होगी. अरब सागर में उठा चक्रवात बड़ी ही तेजी से यूपी की ओर बढ़ने लगा है. जिसके कारण अगले 48 घंटे में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मेरठ की बात करें तो यहां की रात यूपी में सबसे ठंडी रात रही थी. न्यूनतम तापमान यहां पर 13.9°C​​​​​​​ दर्ज किया गया.

चक्रवाती तूफान
मौसम विज्ञानियों की माने तो दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान तेजी से बड़ने लगा है. पिछले 6 घंटे में यह बेहद गंभीर चक्रवात 16Km प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की तरफ आगे की ओर बढ़ गया है. आशंका है किया भीषण चक्रवात में बदल जाए. इसका असर यूपी में आने वाले 48 घंटे में दिख सकता है. 

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: ईंधन के नए दाम अभी जानिए, यूपी के मुख्य शहरों में पेट्रोल-डीजल कीमतों में हुए इजाफा

Ram Mandir: सीएम योगी बड़ी देवकाली मंदिर में की पूजा-अर्चना, अयोध्या दौरे का आज दूसरा दिन

Trending news