How to Earn Money From Youtube 2023: एल्विश यादव कैसे यूट्यूब से बना करोड़पति, हुनर हो तो आप भी इन ट्रिक्स से घर बैठे लाखों कमाएंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1826637

How to Earn Money From Youtube 2023: एल्विश यादव कैसे यूट्यूब से बना करोड़पति, हुनर हो तो आप भी इन ट्रिक्स से घर बैठे लाखों कमाएंगे

How to Earn Money From Youtube 2023: अगर आप 2023 में यूट्यूब चैनल खोलने की सोच रहे हैं. तो आपके दिमाग में यूट्यूब पर पैसे कमाने की भी बात जरूर आई होगी. लेकिन अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो इस खबर को पूरा पढ़े.  

 

How to Earn Money From Youtube(File Photo)

How to Earn Money From Youtube: यूट्यूब आज कल एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है. यहां हर कोई मशहूर होने के साथ ही साथ पैसे भी खूब कमाना होना चाहता है. पर सवाल ये है की यूट्यूब से पैसे मिलते कैसे है ? अगर आपको नहीं मालूम तो यहां आपको हर सवाल का जवाब मिलने वाला है. 

क्या सच में यूट्यूब देता है पैसे ?
यूट्यूब पर अपना सफर शुरू करने से पहले हर किसी के दिमाग में सबसे पहला सवाल यहीं आता है कि क्या सच में मात्र यूट्यूब पर वीडियो बनाने से ही पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं. तो जवाब है हां, आप इस प्लेटफॉर्म पर आराम से पैसे कमा सकते हैं बस आपके जज्बे और कंटेन्ट में दम होना चाहिए. बस फिर क्या है फिर आप भी यूट्यूब पर मशहूर होने के साथ खूब पैसे भी कमा सकते हैं. पर उसके लिए आपको सबसे पहले अपने चैनल को मोनेटाइज करना पड़ेगा.  

कैसे होगा आपका चैनल मोनेटाइज 
यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना होगा. उसके लिए आपको अपने चैनल पर 1 हजार सब्सक्राइबर के साथ एक साल के अंदर 4 हजार वाच टाइम पूरा करना होगा. इसका मतलब है की आपकी वीडियो को लोगों ने 4000 घंटो तक देखा हैं. इस टारगेट को कई बार लोग पूरा नहीं कर पातें हैं और हार मान कर बैठ जाते हैं. लेकिन अगर आपको सच में यूट्यूब से पैसे कमाने है तो ये टारगेट पूरे करने ही होंगे. 

वीडियो कैसे बनाएंगी पैसा ?
एक बार आपका यूट्यूब मोनेटाइज हो गया उसके बाद आपके पास एक नहीं बल्कि कई तरीके होते हैं पैसे कमाने के. आपको अपने चैनल पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहना है. इससे आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ने लगेंगे और आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यूस आने लगेंगे. जितने ज्यादा लोग आपकी वीडियो देखेंगे उतने ही ज्यादा ऐड आपकी वीडियो पर लगेंगे. इन्हीं ऐड से आपको कमाई होने वाली है. लेकिन कमाई ऐड पर निर्भर करता है कि आखिर कार कैसे कंपनी के ऐड आपकी वीडियो पर चल रहे हैं. 

किस करन्सी में आएंगे पैसे ?
यूट्यूब वीडियो पर पैसे बनना निर्भर करता है उनके उपर लगे हुए ऐड से, की आपके वीडियो पर किस कंपनी या ब्रांड का ऐड लगा हुआ है. बता दें कि जितने अच्छे ब्रांड का ऐड आपके वीडियो पर चलेगा और जितना अच्छे इम्प्रेशन आपके वीडियो पर आएंगे उतना ही अच्छा (CPM) यानी कोस्ट पर मिनट के हिसाब से आपको पैसा मिलेगा. इसी के साथ आपको बता दें कि यूट्यूब से आपको इंकम डॉलर के रुप में होगी और अगर आप भारत में पैसे निकालेंगे तो रुपये में आपको पैसे मिलेंगे. 

कितने तरीकों से कर सकते हैं यूट्यूब पर कमाई ?
अभी तक आपको यह समझ आ गया होगा कि चैनल मोनेटाइज होने के बाद आप किस तरह पैसे कमा सकतें हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि और भी तरीके हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं. आइए बताते हैं.     

 1. आप (Merchandising) यानी किसी भी कंपनी की टी-शर्ट, मगस, कपड़े, की-चैनस का 15 सेकंड का ऐड अपनी यूट्यूब वीडियो में डालना है. यह तरीका काफी अच्छा इंकम का विकल्प हो सकता है. 

2.(Affiliate link clicks) यानी आप कोई भी अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए अफिलीएट प्रोग्राम बेच सकते हैं. इसका आपको कमिशन कंपनी द्वारा दे दिया जाएगा. यह सबसे ज्यादा कमाई में इस्तेमाल होने वाला तरीका है.

3.आप अपनी यूट्यूब वीडियो को भी बेच सकते हैं. कई ब्रांडस कंटेन्ट क्रीएटर्स के वीडियो को अपने चैनल को  मोनेटाइज करने के लिए करते है. तो आपको अपनी वीडियो का अच्छा दाम मिल सकता है.

Trending news