5G का तोहफा : Reliance JIO दीपावली तक लांच करेगी 5जी, जानें यूपी के शहरों की कब आएगी बारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1325579

5G का तोहफा : Reliance JIO दीपावली तक लांच करेगी 5जी, जानें यूपी के शहरों की कब आएगी बारी

 Reliance AGM 2022 : रिलायंस जियो (JIO) ने दो महीनों के भीतर 5जी सेवा लांच करने का ऐलान किया है. रिलायंस एजीएम (RELIANCE AGM) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि दिल्ली, मुंबई समेत चार महानगरों में दीपावली (Diwali)के अंत 5जी सर्विस लांच होगी.

5G का तोहफा : Reliance JIO दीपावली तक लांच करेगी 5जी, जानें यूपी के शहरों की कब आएगी बारी

5G Service In Uttar Pradesh : रिलायंस जियो (Reliance JIO) ने दो महीनों के भीतर 5जी सेवा लांच करने का ऐलान किया है. रिलायंस एजीएम (Reliance AGM) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि दिल्ली, मुंबई समेत चार महानगरों में दीपावली (Diwali)के अंत 5जी सर्विस लांच होगी. यूपी के नोएडा व एनसीआर के अन्य जिलों समेत सभी शहरों में 5जी सेवा 2023 के अंत तक शुरू कर दी जाएगी. 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और मुकेश अंबानी ने सोमवार यह बड़ा ऐलान किया. मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो 24 अक्टूबर को दीपावली के दिन देश के चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं (5G NETWORK) शुरू करेगी.जबकि अन्य शहरों में 6 माह से लेकर 18 महीने के बीच 5जी नेटवर्क स्थापित कर दिया जाएगा. 

UP BJP में माधव प्रसाद से भूपेंद्र चौधरी तक 14 प्रदेश अध्यक्ष,अब तक पूर्वांचल का दबदबा, जानें सबसे लंबे-छोटे कार्यकाल समेत 5 बड़ी बातें

2 लाख करोड़ रुपये का निवेश  
देश भर में 5जी नेटवर्क बनाने के लिए जियो 2 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगा. जियो चार बड़े शहरों यानी दिल्ली(Delhi),मुंबई,कोलकाता और चेन्नई में 5जी सेवाएं सबसे पहले आगाज करेगी.दिसंबर 2023 तक पूरे देश के हर जिले और तालुका तक 5जी नेटवर्क पहुंच जाएगा.रिलायंस एजीएम 2022 में अंबानी ने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी जियो 5जी सेवा होगी. ये हाई क्वालिटी और हाईस्पीड डेटा होगा. रिलायंस जियो इंफोकॉम (Reliance AGM) के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो ट्र 5जी ब्रॉडबैंड स्पीड में तेजी से बढ़ोतरी करेगा और देरी को काफी हद तक कम करेगा. सरकार ने भी 12 अक्टूबर तक देश में सस्ती 5जी सेवा प्रारंभ करने का लक्ष्य रखेगा. 

5जी सेवाओं से क्रांतिकारी बदलाव
चीन और अमेरिका से भी आगे भारत को डेटा ड्रिवेन इकोनॉमी बनाया जाएगा. जियो 5जी दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अपग्रेडेड 5जी नेटवर्क होगा.जियो का 5जी नेटवर्क शुरू होते ही 4जी पर निर्भरता पूरी तरह खत्म कर दी जाएगी. स्टैंडएलोन 5जी का तीन गुना लाभ मिलेगा. अंबानी ने कहा, 5जी नेटवर्क आते ही रिटेल से लेकर पेमेंट तक इंडस्ट्री के हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेगा. 5जी सेवाएं काफी तेज होंगी. टेलीमेडिसिन, टेली एजुकेशन जैसे क्षेत्र में वर्चुअल सेवाओं में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.5जी के साथ,जियो अरबों स्मार्ट सेंसर लांच  करेगा, जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) को बढ़ावा देगा और चौथी इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन में तेजी आएगी.

5जी रिचार्ज प्लान जल्द सामने आएंगे
3जी और 4जी की तरह, टेलीकॉम कंपनी जल्द 5जी टैरिफ प्लान (G Tariff Plan) का ऐलान करेंगी. विशेषज्ञों के अनुसार, ग्राहक 5जी आधारित सेवाओं के इस्तेमाल के लिए ज्यादा भुगतान को तैयार हैं. शुरुआत में ये महंगी होंगी, लेकिन जैसे-जैसे इस्तेमाल बढ़ेगा,रिचार्ज प्लान सस्ते होंगे. खासकर 5जी नेटवर्क का ज्यादा इस्तेमाल वाले बड़े शहरों में इसकी कीमत गिरेगी. 5जी आने के साथ टैरिफ वॉर के आसार नहीं हैं, यानी एयरटेल(AIRTEL), वोडाफोन आइडिया (VODA Idea) के 5जी आने के साथ ही ज्यादा दाम नहीं गिरेंगे.

 

 

 

Trending news