Benefits of Asparagus: शतावरी में है सेहत का भंडार, महिला हो या पुरुष दोनों पर दिखेगा कमाल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1206817

Benefits of Asparagus: शतावरी में है सेहत का भंडार, महिला हो या पुरुष दोनों पर दिखेगा कमाल!

शतावरी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचने में मदद मिलती है. 

 

 

Benefits of Asparagus: शतावरी में है सेहत का भंडार, महिला हो या पुरुष दोनों पर दिखेगा कमाल!

Benefits of Asparagus: शतावरी एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका उपयोग कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है. बढ़ती उम्र के साथ महिला और पुरुष दोनों के शरीर में कई बदलाव आने लगते हैं, जिसकी मुख्य वजह खानें में पोषक तत्वों की कमी होती है. शतावरी का सेवन बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करके कमजोरी को दूर करता है. 

Benefits of Khajoor: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है खजूर, ऐसे इस्तेमाल करने पर होते हैं अनगिनत लाभ

शतावरी में मौजूद पोषक तत्व
शतावरी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डायटरी फाइबर, थियामिन, फोलेट, नियासिन, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन K, विटामिन E, विटामिन C, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक, सेलेनियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 
 
शतावरी के फायदे

डिप्रेशन दूर करने में
आज के समय में डिप्रेशन की समस्या आम हो गयी है, लगभग हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से परेशान है. शतावरी में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते हैं. अगर आप भी डिप्रेशन की समस्या से परेशान हैं, तो शतावरी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Hing Benefits: अगर बना रहेगा हींग का साथ, तो नपुंसकता और शीघ्रपतन से मिलेगी निजात, जानें कैसे 

महिलाओं के लिए
शतावरी के सेवन से महिलाओं की सभी प्रकार की समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है. इसके नियमित सेवन से पीरियड्स रेगुलर होते हैं, सेक्स लाइफ में बोरियत महसूस कर रही महिलाओं की सेक्स करने की इच्छा बढ़ती है और बांझपन की समस्या भी दूर होती है. गर्भवती महिलाओं के शतावरी सेवन करने से बच्चा स्वस्थ रहता है.

पुरुषों के लिए
पुरुषों की शारीरिक कमजोरी में शतावरी का सेवन फायदेमंद है, इसके नियमित सेवन से लो स्पर्म काउंट की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है. पुरुषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए बेहद  शतावरी बेहद कारगर औषधि है. आप दूध में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

तकिए के नीचे लहसुन की एक कली को रखने से जाग जाएगी किस्मत, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

सर्दी-खांसी में 
अगर आप सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो आप शतावरी का सेवन कर सकते हैं. शतावरी की जड़ का काढ़ा बना कर पीने से  सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. सूखी खांसी और सांस की बीमारी में भी शतावरी का सेवन फायदेमंद है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

Watch live TV

Trending news