स्मार्ट क्लासरूम सीसीटीवी कैमरों से लैस देवरिया का यह प्राथमिक विद्यालय प्राइवेट स्कूलों को दे रहा मात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1855400

स्मार्ट क्लासरूम सीसीटीवी कैमरों से लैस देवरिया का यह प्राथमिक विद्यालय प्राइवेट स्कूलों को दे रहा मात

Deorai News: यूपी से देवरिया में स्थित एक सरकारी विद्यालय (Deorai Govt School) प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहा है. इस स्कूल में बच्चों के लिए स्मार्ट क्लासरूम (Smart Classroom) सीसीटीवी कैमरों (CCTV Camera) से लेकर हर सुविधा मौजूद है. यहां बच्चों को पढ़ाई से साथ-साथ संसकारों को ज्ञान भी दिया जाता है. 

smart class room (File Photo)

त्रिपुरेश त्रिपाठी/देवरिया: उत्तर प्रदेश के देवरिया (Deoria News) में एक ऐसा प्राथमिक स्कूल है जो हर क्षेत्र में प्राइवेट स्कूलों को मात दे रहा है. इस सरकारी स्कूल में बच्चों के स्मार्ट क्लास, सीसीटीवी कैमरे, लाइब्रेरी समेत हर सुविधा मौजूद है. यहां की शिक्षा की गुणवत्ता अपने आप में निराली है. यहां बच्चे पढ़ाई-लिखाई के साथ संस्कार भी सीखते हैं. बच्चों को हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी तीनों भाषाओं का ज्ञान दिया जाता है. यहां के बच्चे अच्छी अंग्रेजी भी बोलते हैं और संस्कृत का भी अच्छा ज्ञान रखते हैं.

यहां पर स्थित है स्कूल
जानकारी के मुताबिक देवरिया जनपद के सदर विकास खंड में आदर्श प्राथमिक विद्यालय परवतीपुर स्थित है. बच्चों के सुरक्षा के लिए पूरे स्कूल में सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं. स्कूल में स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था है. साथ ही पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध है. चारों तरफ बाउंड्री वॉल से घिरा स्कूल का कैंपस बहुत आकर्षक दिखता है. यहां की हरियाली देखने लायक है. यहां शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को संस्कार भी सिखाए जाते हैं. बच्चे रोज सुबह उठकर अपने माता-पिता के चरण स्पर्श करते हैं. बच्चों को जनरल कॉलेज का ज्ञान प्रतिदिन दिया जाता है. 

KBC में करोड़ों जीतेगा यूपी का टीचर!, शिक्षक दिवस पर कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन के सामने मालामाल

स्कूल के प्रिंसिपल को मिल चुके हैं कई सम्मान

इस स्कूल के प्रधानाध्यापक शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी हैं, जो पिछले बारह वर्षों से इस पद पर हैं. उनका कहना है कि वे अपने वेतन से हर महीने कुछ पैसे निकाल देते हैं और स्कूल पर खर्च करते हैं. वहीं, स्कूल की सहायक अध्यापक भी अपनी जिम्मेदारियां का निर्वहन करते हैं और कहते हैं कि हेड मास्टर की वजह से आज स्कूल अच्छे मुकाम पर है. शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी को जिले स्तर पर अनेक सम्मान भी प्राप्त हो चुके हैं. 

Watch: आदित्य L1 की सफल लॉन्चिंग, PSLV से अलग होने का तीसरा चरण भी पूरा, देखें वीडियो

 

Trending news