Farrukhabad News: साइकिल को बना डाला फर्राटेदार बाइक, यूपी के श्रीकांत ने देसी जुगाड़ से दिखाया दम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1859865

Farrukhabad News: साइकिल को बना डाला फर्राटेदार बाइक, यूपी के श्रीकांत ने देसी जुगाड़ से दिखाया दम

Farrukhabad: यूपी के फर्रुखाबाद में श्रीकांत ने साइकिल को मोडिफाई कर फर्राटेदार बाइक बना डाला. देसी जुगाड़ से युवक ने अपनी पुरानी साइकिल को मोडिफाई किया और इलेक्ट्रिक व्हीकल बना दिया. यह साइकिल एक बार में 30 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है.

Farrukhabad Srikant Photo

अरुण सिंह/फर्रुखाबाद: आपने सुना होगा कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है. उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद (Farrukhabad News) में श्रीकांत ने इस बात को सच साबित कर दिया. पेट्रोल के बढ़ते दामों को देखते हुए उन्होंने साइकिल को ही मोडिफाई कर इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) बना दिया. इस साइकिल की खास बात यह है कि यह इसमें लगी हुई बैटरी से चलेगी. जब बैटरी की चार्जिंग खत्म हो जाए तो आप इसमें लगे पैडल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी हालत में साइकिल चलाने वाले को रुकना नहीं पड़ेगा. इससे लोगों को महंगे पेट्रोल से भी राहत मिलेगी.

साइकिल में लगी है 36 बोल्ट की बैटरी
हाइब्रिड साइकिल बनाने वाले श्रीकांत ने बताया कि उनकी मॉडिफाई की गई साइकिल में 36 बोल्ट की बैटरी लगी है. साथ ही 36 बोल्ट का एक हब मोटर भी लगाया गया है. साइकिल के हैंडल में एक एलईडी लाइट भी लगी हुई है, जिसका उपयोग रात में चलाने के लिए किया जा सकता है. यह साइकिल 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है. एक बार चार्ज होने के बाद यह 30 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है. यह साइकिल करीब दो कुंतल का वजन भी उठा सकती है.

जमीन के बदले जमीन, यूपी के किसानों को करोड़ों के मुआवजे के साथ डबल तोहफा मिलेगा

पुरानी साइकिल को किया मोडिफाई

श्रीकांत ने बताया कि उन्होंने अपनी पुरानी साइकिल को ही मोडिफाई किया है. इसको बनाने के लिए उन्होंने पुराने पार्ट्स का इस्तेमाल किया है. साइकिल को हाइब्रिड बनाने में करीब 20 हजार रुपये खर्च हुए हैं. इसमें लगी बैटरी करीब 3 साल तक चलेगी. साथ ही इसका मेंटेनेंस भी नहीं करना पडे़गा. श्रीकांत के बच्चे और पड़ोसी भी इस साइकिल का इस्तेमाल करते है. यह साइकिल पर्यावरण को भी प्रदूषित नहीं करती. साथ ही लोगों के पेट्रोल के पैसे भी बचेंगे. 

विकासनगर में आबकारी विभाग की टीम को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, देखें Video

 

Trending news