नोएडा में बन रहे हैं 5 नये सेक्टर, 400 करोड़ रुपये से शहर को मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1833449

नोएडा में बन रहे हैं 5 नये सेक्टर, 400 करोड़ रुपये से शहर को मिलेंगी ये सुविधाएं

Noida Project : नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. यहां सेक्टर 161 से लेकर 166 के बीच कई उद्योग लगाए जाएंगे. इससे लोगों को रोजगार के मौके भी मिलेंगे और नोएडा शहर के बीच आबादी का दबाव भी कम होगा.

नोएडा में बन रहे हैं 5 नये सेक्टर, 400 करोड़ रुपये से शहर को मिलेंगी ये सुविधाएं

Noida News : देश की राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के विकास को चार चांद लगने वाले हैं. जल्द ही शहर के विकास के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट शासन स्तर से मंजूर होने वाला है. प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नए नोएडा एरिया में जमीन अधिग्रहण के लिए बजट में एक हजार करोड़ रुपये का बजट तय किया गया था, लेकिन इस साल वहां पर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होना मुश्किल है. अगले साल मार्च तक इसकी शुरुआत हो सकती है.

नोएडा अथॉरिटी इन दिनों नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर-161 से 166 विकसित कर रहा है. ये सेक्टर खासतौर से इंडस्ट्रियल सेक्टर के रूप में विकसित किए जाएंगे. ऐसे में इन सेक्टर से लगे गांवों के जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया चल रही है. हालांकि किसान आसानी से जमीन देने को तैयार नहीं हो रहे हैं. किसान जमीन के बदले अधिक मुआवजा समेत अन्य सुविधाएं मांग रहे हैं. प्राधिकरण के अधिकारी उनके साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं.

मार्च में पीएम गति शक्ति के तहत 231 करोड़ मिले थे

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत नोएडा अथॉरिटी को इसी साल मार्च में करीब 231 करोड़ 63 लाख रुपये मिले थे. इस बजट का इस्तेमाल पर्थला गोलचक्कर पर बने सिग्नेचर ब्रिज, डीएससी एलिवेटेड रोड, एक्सप्रेसवे पर बने सेक्टर-142 एडवेंट अंडरपास के अलावा निर्माणाधीन सेक्टर-96 अंडरपास में किया जा रहा है.

 यह भी पढ़ें: CWC list 2023: कांग्रेस कार्यसमिति की सूची का ऐलान, यूपी से राजीव शुक्ला समेत कई दिग्गजों का नाम

इन चारों परियोजनाओं की लागत करीब 600 करोड़ रुपये है. इनमें से सिग्नेचर ब्रिज, एडवेंट अंडरपास का काम पूरा हो चुका है, जबकि एलिवेटेड रोड का काम पैसों के विवाद की वजह से बंद पड़ा हुआ है. इस बजट का लगभग छह महीने से इंतजार किया जा रहा था. प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि इन परियोजनाओं के काम पर केंद्र सरकार की पूरी निगरानी चल रही है. अभी पीएम गति शक्ति के जरिए और फंड मांगा जाएगा.

चुनाव प्रचार के दौरान दारा सिंह चौहान पर फेंकी गई स्याही, भाजपा के टिकट पर लड़ रहे हैं उपचुनाव, देखें Video

Trending news