Jagannath Yatra: आज से शुरू हो रही भगवान जगन्नाथ-सुभद्रा-बलभद्र की यात्रा, भक्तों में खासा उत्साह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1239644

Jagannath Yatra: आज से शुरू हो रही भगवान जगन्नाथ-सुभद्रा-बलभद्र की यात्रा, भक्तों में खासा उत्साह

Jagannath Yatra 2022: ओडीशा के पुरी में जगन्नाथ यात्रा 2022 आज धूमधाम से शुरू हो गई है. इसको लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिला है. 2 साल बाद होने वाली इस यात्रा में क्या है सुरक्षा की तैयारी... जानें यहां-

Jagannath Yatra: आज से शुरू हो रही भगवान जगन्नाथ-सुभद्रा-बलभद्र की यात्रा, भक्तों में खासा उत्साह

जगन्नाथ पुरी यात्रा: आज से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई है. करीब दो साल बाद जगन्नाथ के भक्तों को इस यात्रा में शामिल होने का और भगवान के दर्शन करने का मौका मिल रहा है. मालूम हो, कोरोना वायरस महामारी के चलते बीते दो साल से जगन्नाथ यात्रा पर रोक लगी हुई थी. ऐसे में जाहिर है कि श्रद्धालुओं में इस बार इसको लेकर काफी उत्साह है और भीड़ भी ज्यादा है. इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

July 2022 Festival Vrat Calendar: जल्द शुरू होने वाला है सावन का महीना, फटाफट नोट कर लें व्रत-त्योहारों की लिस्ट

पुलिस रख रही सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान
जानकारी के मुताबिक, ओडिशा पुलिस इसको लेकर पूरी तरह से तैयार है. लाखों की तादाद में भक्त जुटे हैं और भगवान के दर्शन के लिए बेताब हैं. ऐसे में यातायात व्यवस्था, पार्किंग, भीड़ नियंत्रण और वीआईपी मूवमेंट का पूरा ध्यान रखा जा रहा है और पुलिस फोर्स के करीब 180 प्लाटून तैनात किए गए हैं.

2 साल से नहीं हो सकी थी यात्रा
जगन्नाथ यात्रा में सभी वर्गों के लोग एक साथ आते हैं और भगवान की पूजा करते हैं. यह भाईचारे का प्रतीक है. विष्णु अवतार माने जाने वाली जगन्नाथ जी की यह यात्रा वैसे तो वार्षिक होती है, लेकिन बीते 2 साल से कोरोना की वजह से नहीं हो सकी. 

Chanakya Niti: जीवन में हर व्यक्ति को कुत्ते से सीखने चाहिए ये गुण, खूब करेंगे तरक्की

शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन शुरू होगी रथ यात्रा
मालूम हो, यह रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र का रथ उत्सव भी है. यह ओडिशा के पुरी में यह त्योहार को रूप में मनाया जाता है. यह त्योहार हर साल जून-जुलाई के महीने में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन होता है. इस साल यह पर्व 1 जुलाई को पड़ रहा है. हर साल रथ यात्रा से पहले तीन रथ तैयार किए जाते हैं.

National Doctors Day 2022: जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास, क्या है इस दिन का महत्व

Trending news