Janmashtami 2022: अगर आपके शरीर पर भी बने हैं श्रीकृष्ण के ये चिन्ह, तो आपसे ज्यादा भाग्यशाली कोई नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1309733

Janmashtami 2022: अगर आपके शरीर पर भी बने हैं श्रीकृष्ण के ये चिन्ह, तो आपसे ज्यादा भाग्यशाली कोई नहीं

Shri Krishna Signs: कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण के शरीर पर ऐसे कई निशान थे, जो उन्हें खास बनाते हैं. उन्हीं चिन्हों से मिलते-जुलते चिन्ह अगर आपके शरीर पर भी हैं तो आप बहुत लकी हैं. जानें हम किन निशानों की बात कर रहे हैं. पढ़ें खबर-

Janmashtami 2022: अगर आपके शरीर पर भी बने हैं श्रीकृष्ण के ये चिन्ह, तो आपसे ज्यादा भाग्यशाली कोई नहीं

Janmashtami 2022: भगवान श्रीकृष्ण को एक महान वक्ता के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है कि कान्हा प्रेम और कर्म का पाठ पढ़ाते हैं. जन्माष्टमी के अवसर पर आज बात करते हैं उस मान्यता के बारे में जो कहती है कि श्रीकृष्ण के देह पर कुछ खास निशान बने थे. इन निशानों को बहुत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि अगर ये निशान किसी सामान्य व्यक्ति के शरीर पर भी हैं, तो वह खुशहाल और स्वस्थ जीवन व्यतीत करेगा. जानते हैं उन चिन्हों के बारे में...

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2022 Wishes: कृष्ण जन्मोत्सव पर अपनों को भेजें शुभकामनाएं, माखन-मिश्री के साथ दें शुभ संदेश भी

शंख: 
मान्यता है कि श्रीकृष्ण के तलवे पर एक शंख का निशान था. उनके एक हाथ में भी आपने हमेशा शंख देखा होगा. कहा जाता है कि अगर शरीर पर शंख जैसा निशान हो जो जिंदगी सफलता और सुख-शांति के बीच आराम से गुजरती है. वहीं, शंख की ध्वनि से अंतरात्मा और चेतना जागृत होती है. 

त्रिभुज: 
वहीं, अगर किसी व्यक्ति के पांव पर त्रिभुज का चिन्ह हो तो इसे शुभ माना जाता है. ऐसे लोगों की मुलाकात अक्सर दिलचस्प लोगों से होती रहती है. कहा जाता है कि ऐसे लोग आगे चलकर बेहद अमीर होते हैं और एक अच्छा वक्ता बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2022: भगवान श्रीकृष्ण को क्यों छोड़नी पड़ी थी अपनी जन्मभूमि मथुरा? जानिए वजह

तीर-कमान: 
पांव पर ही अगर तीर-कमान बना है तो यह बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसे लोग खूब संघर्ष कर जीत हासिल कर ही लेते हैं. वहीं, अगर यह निशान शरीर के किसी भी निचले हिस्से में हो तो व्यक्ति बड़ी उपलब्धि हासिल करता है. 

मछली का निशान:
श्रीकृष्ण की हथेली पर मछली का एक निशान भी था. आप जानते हैं कि मछली को भगवान विष्णु का अवतार समझा जाता है. इसलिए शरीर पर बना मछली का निशान प्रतिष्ठा का प्रतीक है. 

यह भी पढ़ें: Shri Krishna Janmashtami 2022: भगवान श्री कृष्ण का नाम इस राक्षस की वजह से पड़ा था रणछोड़, बेहद दिलचस्प है कहानी

अर्ध चंद्र:
श्रीकृष्ण के पैर पर जो अर्धचंद्र बना है, वैसा ही अर्ध चंद्र महादेव के मस्तक पर भी सजा है. कहा जाता है कि जिसके शरीर पर भी यह निशान है, वह करियर के मामले में ऊंचाइयों को छू सकता है.

Mathura Shri Krishna Janmabhoomi: श्री कृष्ण जन्मभूमि से मंगला आरती LIVE, बाल गोपाल के दर्शन को उमड़ा भक्तों का सैलाब

Trending news