PADMA AWARDS LIST 2023 : मुलायम सिंह यादव और जाकिर हुसैन को पद्म विभूषण सम्मान, पद्म पुरस्कारों की फुल लिस्ट देखें यहां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1544414

PADMA AWARDS LIST 2023 : मुलायम सिंह यादव और जाकिर हुसैन को पद्म विभूषण सम्मान, पद्म पुरस्कारों की फुल लिस्ट देखें यहां

PADMA AWARDS LIST 2023 : 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर नामों का ऐलान किया गया. भारत रत्‍न के बाद देश का दूसरा सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान है. 

PADMA AWARDS LIST 2023

Padma Vibhushan Award 2023: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर पद्म पुरस्कारों के नाम का ऐलान कर दिया गया. भारत के पूर्व रक्षा मंत्री व यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिवंगत मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्मविभूषण से नवाजा गया है. इसके अलावा ORS के अग्रणी दिलीप महालनाबिस को मरणोपरांत पद्मविभूषण से सम्‍मानित किया गया है. बता दें कि पद्मविभूषण भारत रत्‍न के बाद देश का दूसरा सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान है. 

इन पुरस्‍कारों की घोषणा 

देश के सर्वोच्‍च सम्‍मानों में से एक पद्म पुरस्‍कारों के विजेताओं की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर की जाती है. इसी क्रम में भारत सरकार ने बुधवार को 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया. इस साल 106 हस्तियों के लिए इस पुरस्कार की घोषणा की गई है. इसमें 6 लोगों को पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 लोगों को पद्मश्री सम्‍मान दिए जाएंगे. 

10 अक्‍टूबर को हो गया था मुलायम सिंह का निधन
सपा संरक्षक व यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव का पिछले साल 10 अक्‍टूबर 2022 को निधन हो गया था. अब BJP ने उन्‍हें मरणोपरांत पद्मविभूषण पुरस्‍कार से नवाज कर उनका सम्‍मान किया है. इनके अलावा तबला वादक जाकिर हुसैन, आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी और भारतीय मूल के अमेरिकी मेथेमेटिशियन श्रीनिवास वर्धन को भी पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया है. वहीं, कुमार मंगलम बिड़ला और सुधा मूर्ति समेत 9 हस्तियों को पद्म भूषण से नवाजा गया है.  

इन्‍हें मिला पद्मश्री पुरस्‍कार
डॉ. सुकामा आचार्य, जोधैयाबाई बैगा, प्रेमजित बैरिया, ऊषा बरले, मुनीश्वर चंद डावर, हेमंत चौहान, भानुभाई चितारा, हेमोपोवा चुतिया, नरेंद्र चंद्र देबबर्मा (मरणोपरांत), सुभद्रा देवी, खादर वल्ली दुदेकुला, हेम चंद्र गोस्वामी, प्रीतिकाना गोस्वामी, राधा चरण गुप्ता को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.

पद्म विभूषण से सम्‍मानित होने वाले को सीएम ने दी बधाई 
यूपी की 8 विभूतियों को देश के शीर्ष नागरिक सम्मान पद्म अवार्ड से अलंकृत किए जाने की घोषणा पर मुख्यमंत्री योगी  आदित्यनाथ जी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बधाई दी है. 

यूपी की ये विभूतियां सम्‍मानित 
- मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत)

पद्मश्री : राधाचरण गुप्ता (साहित्य और शिक्षा) 
- दिलशाद हुसैन (कला)
- अरविंद कुमार (साइंस और इंजीनियरिंग)  
- उमा शंकर पांडेय (सामाजिक कार्य)
- मनोरंजन साहू (मेडिसिन) 
- विश्वनाथ प्रसाद तिवारी (साहित्य और शिक्षा)
- ऋत्विक सान्याल (कला)

Watch: बसंत पंचमी पर करें ये काम, मां सरस्वती की कृपा से बना रहेगा धन, बल और स्वास्थ्य

Trending news