Relationship Tips: आपसी झगड़ा छोड़ रिश्ते को करना चाहते हैं मजबूत, तो इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1595604

Relationship Tips: आपसी झगड़ा छोड़ रिश्ते को करना चाहते हैं मजबूत, तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं और प्‍यार गुम होता जा रहा है, दूरियां बढ़ती जा रही हैं तो सावधान हो जाएं. ऐसा होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. दरअसल, कई बार एक-दूसरे के लिए समय न निकाल पाने से हमें ऐसा लगता है कि शायद कपल के बीच भरोसा और प्‍यार कम होता जा है.

Relationship Tips: आपसी झगड़ा छोड़ रिश्ते को करना चाहते हैं मजबूत, तो इन बातों का रखें ध्यान

Relationship Tips: अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं और प्‍यार गुम होता जा रहा है, दूरियां बढ़ती जा रही हैं तो सावधान हो जाएं. ऐसा होने के पीछे कई वजह हो सकती हैं. दरअसल, कई बार एक-दूसरे के लिए समय न निकाल पाने से हमें ऐसा लगता है कि शायद कपल के बीच भरोसा और प्‍यार कम होता जा है. वहीं, प्यार की जगह शक लेने लगता है. इसके कारण छोटी-छोटी बातों में जंग की तरह तलवारें खींच जाना आम बात है.

क्या इन चीजों से हो रहा आपका रिश्ता कमजोर?
इसकी वजह कई बार कुछ वजह होती है और कई बार भावनात्मक दूरी और मन में लगातार चल रही उधेड़ बुन इसका कारण बन जाती है. दोनों को अपने रिश्‍तों के बीच बहुत दूरियां महसूस होने लगती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसी समस्‍याए हैं, तो आप इसे तुरंत भांप लें. एक-दूसरे को समझे, चाहे लड़का हो या लड़की बेवजह माफी मांग लें, इसके आगे आपका ईगो नहीं टकराना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो दूरियां चुटकियों में कम हो जाएगी. आइए आपको बताते हैं, क्या कुछ हैं, जो आपके रिश्‍ते को कमजोर कर रहा है या कर सकता है.

दोनों के बीच समय का अभाव
अगर कपल साथ में क्वालिटी टाइम नहीं बिता रहे, शर्त मानिए दोनों के बीच बॉन्डिंग कम हो सकती है. रिश्ते में ऊबन और घुटन महसूस होने लगती है. आज की जेनरेशन में ये समस्‍या होना बेहद आम है. इसमें कपल्‍स अपनी जिंदगी या काम में भी बहुत अधिक व्यस्त होते हैं. उनके रिश्ते को ये व्‍यस्‍तता धीरे-धीरे बर्बाद कर देती है. इसलिए हेल्थी रिलेशनशिप के लिए दोनों समय निकालें. इससे मिसअंडरस्‍टैंडिंग नहीं होगी. अगर होती भी है तो खट्टी-मीठी यादों और प्यार भरी बातों से ये खत्म हो जाएगी.

भरोसा खत्म होना रिलेशनशिप का रेड अलर्ट
अगर आपके रिलेशनशिप में भरोसा कम हो गया है, तो ये रिलेशनशिप का रेड अलर्ट है. ये समस्या आपके रिश्‍ते को प्रभावित कर सकती है. वहीं, भरोसा कम होने पर कपल्‍स एक-दूसरे पर शक करने लगते हैं. सामान्य सी बात भी गुस्सा और जलन पैदा करने लगती है, इनसिक्‍योरिटी का लेवल सातवें आसमान पर चढ़ने लगता है. इसका परिणाम ये होता है कि बात-बात में झगड़े की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में दोनों एक-दूसरे पर भरोसा बनाने के लिए पार्टनर प्यार से प्रयास करें. इस काम में दो शब्द सॉरी और सच आपकी भरपूर मदद करेंगे. साथ-साथ प्यार जताते रहें.

एक-दूसरे को खोने का डर हो सकता है वजह
अगर कपल्‍स के बीच इनसिक्‍योरिटी की भावना आ जाए, तो ये डर बन जाता है कि आपका पार्टनर आपसे दूर न चला जाए. ऐसे में ये डर धीरे-धीरे शक में बदल जाता है. ना चाहते हुए भी वह अपने पार्टनर को स्टॉक करना शुरू कर देता है. उसका ऐसा करना रिश्ते में दूरी की वजह बन जाता है. इसलिए अपने पार्टनर से दूर जाने की बात न करें. ये बातें आपके लिए आम बात हो सकती हैं, लेकिन आपका पार्टनर भी इस बात को वैसे ही ले ये जरूरी नहीं.

अपनी परेशानियां शेयर ना करना
जब रिलेशनशिप में आप एक-दूसरे की केयर करते हैं, तो परेशानियों को भी आपस में साझा करते हैं. इससे आपके रिश्‍ते मजबूत होते है. इस बात का ध्यान जरूर रखें की परेशानियों को लेकर ताना ना मारें. इससे आपका रिश्ता कमजोर होगा.

रिलेशनशिप में इस बात का रखें खास ध्यान
वहीं, आप अगर पार्टनर से समस्याओं पर बात नहीं करते हैं, टालते हैं या बचने की कोशिश करते हैं, तो आपकी ये बात पार्टनर को बुरी लग सकती हैं. इन बातों से रिश्‍ते में दूरियां आने लगती हैं. इससे अच्‍छा खासा रिलेशनशिप बर्बाद हो जाता है. इसलिए यहां बता गईं बातों पर ध्यान दें. एक-दूसरे की बातों के पीछे की वजह को समझने का प्रयास करें. भावनात्मक और प्यार वाला जुड़ाव बनाए रखें.

Trending news