शाहजहांपुर : हाईवे से 150 साल पुराना हनुमान मंदिर हटाने को लेकर मचा हाहाकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1359889

शाहजहांपुर : हाईवे से 150 साल पुराना हनुमान मंदिर हटाने को लेकर मचा हाहाकार

Temple Dispute : डेढ़ सौ साल पुराने हनुमान मंदिर को नेशनल हाईवे से हटाने का काम शुरू हो गया है.डीएम के महंत को धमकी देने के ऑडियो में विवाद गरमाया हुआ है. 

Hanuman Mandir Shahjahanpur

शाहजहांपुर : उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के नेशनल हाईवे पर 150 साल पुराने हनुमान मंदिर (Shahjahanpur Hanuman temple) हटाने को लेकर मंगलवार को हाहाकार देखने को मिला.शाहजहांपुर में नेशनल हाईवे 24 (National Highway)  पर बीच रास्ते में बना प्रसिद्ध डेढ़ सौ साल पुराने हनुमान मंदिर को हटाने की कवायद शुरू हुई तो विरोध भी होने लगा. जिला प्रशासन मशीनों के जरिये मंदिर को दूसरी जगह शिफ्ट करवा रहा था. तभी पूर्व एमएलसी और हिंदू संगठनों ने मंदिर को हटाने का विरोध शुरू कर दिया. तनाव को देखते हुए मंदिर के पास भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया. इस बीच डीएम द्वारा महंत को धमकाने के ऑडियो ने आग में घी का काम किया.फिलहाल मंदिर को शिफ्ट करने की कार्रवाई लगातार जारी है.

2 हजार रुपये ही नकद चुनावी चंदा ले सकेंगे, चुनाव आयोग की सिफारिश से छोटे दलों का क्या होगा ?

खबरों के मुताबिक,  थाना तिलहर क्षेत्र के नेशनल हाईवे 24 पर कछियाना खेड़ा में प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है जो कि करीब 150 साल पुराना मंदिर है. नेशनल हाइवे को फोरलेन करने के बाद यह मंदिर बीच रास्ते में आ गया. पांच साल पहले जब इस मंदिर को हटाने की कार्रवाई शुरू की गई तो हिंदू संगठनों के विरोध के बाद मंदिर हटाने का काम रोक दिया गया. लेकिन अब जिला प्रशासन और NHAI अधिकारियों ने नेशनल हाईवे से मंदिर हटाने का फैसला कर लिया.

हरियाणा की कंपनी को जैक लगाकर नेशनल हाईवे से दूसरी जगह 80 मीटर पीछे शिफ्ट करने के लिए ठेका दिया गया. विरोध के चलते जिला प्रशासन ने अब तक 60 लोगों को मुचलके में पाबंद कर दिया. मंदिर को हटाने का विरोध को लेकर पूर्व एमएलसी जयेश प्रसाद ने भी मोर्चा खोल दिया. उनका कहना है कि मंदिर के महंत और दूसरे संतो को विश्वास में लिए बगैर ही जिला प्रशासन मंदिर को मशीनों के जरिये शिफ्ट कर रहा था.

उन्होंने स्वामी चिन्मयानंद और जूना अखाड़े को कमेटी में शामिल करने की मांग भी रख दी.बिना सहमति के मंदिर हटाने पर पूर्व एमएलसी ने आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया. वहीं मंदिर के महंत भी नाराज नजर आए.बजरंग दल जिला मंत्री राजेश अवस्थी का कहना है कि प्रशासन एकतरफा तरीके से कार्रवाई कर रहा है. 

हिंदू संगठनों के विरोध के बीच हालात से निपटने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया. मंदिर के चारों तरफ जैक लगाकर उसे धीरे-धीरे खिसका कर हाईवे के किनारे ले जाया गया. इसमें एक से डेढ़ महीना लग सकता है. जबकि मंगलवार को भी भक्तों की भारी भीड़ मंदिर पर पूजा करने पहुंची. एडीएम राशि कृष्ण ने कहा कि प्रशासन का कहना है कि मंदिर को हर हाल में नेशनल हाईवे से दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा. जिला अधिकारी उमेश प्रताप सिंह का महंत को धमकाने का ऑडियो वायरल हो गया. इसकी वजह से हिंदू संगठनों में बेहद नाराजगी में छा गई.

 

 

 

Trending news