Rain Alert: भारी बारिश से 16 मौतें, कई जिलों में स्कूल बंद, घरों में कई फीट तक घुसा पानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1353852

Rain Alert: भारी बारिश से 16 मौतें, कई जिलों में स्कूल बंद, घरों में कई फीट तक घुसा पानी

UP Uttarakhand Weather Alert: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश ने हाहाकार मचा दिया है. दोनों ही राज्यों से कई मौत की खबरें आई हैं वहीं जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जानें हर जिले का अपडेट... 

Rain Alert: भारी बारिश से 16 मौतें, कई जिलों में स्कूल बंद, घरों में कई फीट तक घुसा पानी

Weather Alert in UP : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश- उत्तराखंड समेत कई जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट पहले ही जारी कर दिया था. विभाग के अनुमान के अनुसार, बीती रात बारिश भी काफी तेज हुई. यूपी में बरसात का ऐसा कहर दिखा कि लखनऊ में 9 और उन्नाव में 4 लोगों को लील गया. वहीं, कुशीनगर में 14 लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस गए तो रायबरेली में एक मकान ढहने से मासूम की मौत और कई घायल हो गए हैं. आइए बात करते हैं यूपी और उत्तराखंड में बारिश से जन जीवन का कितना नुकसान हुआ और इसको लेकर प्रशासन ने क्या कदम उठाए हैं.

लखनऊ में जारी के रेस्क्यू ऑपरेशन
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ बीते 24 घंटे से लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते दिलकुशा इलाके में एक दीवार गिरने से बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई. मृतकों में 3 पुरुष, 3 महिलाएं और 3 बच्चे शामिल हैं. वहीं, कई लोगों के दबे होने की भी आशंका है. बताया जा रहा है कि ये लोग उसी दीवार के पास सो रहे थे. अब मलबे में दबे और लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेते हुए बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं और मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये आर्थिक मदद देने का भी ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें: UP Weather Updates: यूपी में अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा भारी बारिश का कहर, उत्तराखंड में रेड अलर्ट

यह भी पढ़ें: लखनऊ में मौत की दीवार: दिलकुशा कॉलोनी में दीवार गिरने से 9 मजदूरों की मौत,सभी मजदूर झांसी के रहने वाले थे

लखनऊ में कई जगह हुआ नुकसान
मूसलाधार बारिश के चलते लखनऊ में जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं. जानकीपुरम विस्तार में भी भारी-भरकम पेड़ गिरने से आवागमन ठप पड़ गया है. इतना ही नहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय लॉ कैंपस की भी दीवार टूट गई है.

जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर्स
बता दें, लखनऊवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. मूसलाधार बारिश और जलभराव के चलते मंडलायुक्त रोशन जैकब ने टोल-फ्री नंबर 1533 और 9151055671/9151055672/915105673 जारी किए हैं. अगर कोई अप्रिय घटना या फिर दुर्घटना होती है या उसकी संभावना बनती है, तो इन नंबर्स पर फोन कर के तत्काल सूचित करने की बात कही गई है. 

सीएम योगी ने सभी जिलाधिकारियों को जारी किए निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें. उन्होंने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा या पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए.

लखनऊ, कानपुर, सीतापुर में सभी स्कूलों में छुट्टी
इसके अलावा, सुरक्षा की नजरों से लखनऊ में 12वीं तक के सभी स्कूल 2 दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं. इतना ही नहीं, सीतापुर में भी लगातार बारिश के चलते सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. डीएम अनुज सिंह ने आदेश जारी करते हुए इंटरमीडिएट तक सभी स्कूलों में 16-17 सितंबर की छुट्टी का आदेश जारी किया है. बता दें, सीतापुर में भी बीते 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है. 

बिजनौर में मूसलाधात्तर बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त
मैदानी और पहाड़ी इलाकों में बारिश के बाद गंगा का जलस्तर बढ़ गया है. गंगा कटान से किसानों की सैकड़ों बीघा फसल गंगा में बह गई है. कोटावाली और रावली पुल के रपटे पर कई-कई फीट तक पानी आ गया है. 

रायबरेली में तेज बारिश के चलते भरभरा कर गिरा मकान
बताया जा रहा है कि रायबरेली में भारी बारिश के चलते एक पुराना मकान भरभरा कर गिर गया. मकान के मलबे में दबकर एक ढाई साल के मासूम की मौत हो गई है. वहीं, घर के मालिक समेत 3 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. मामला रायबरेली के जोशियाना मवैय्यापुर का है.

नाश्ता कर रहा था परिवार, जब हुआ हादसा
जानकारी के मुताबिक, यहां राजन अपने परिवार के साथ पुराने बने मकान में रहते हैं. ज़िले में कल से लगातार बारिश हो रही है. सुबह जब पूरा परिवार नाश्ता कर रहा था, तभी बारिश के चलते मकान भरभरा कर गिर गया. मकान के मलबे में दबकर पत्नी मंजू, 10 वर्षीय बेटा रजनीश, 6 वर्षीय बेटी रजनी और ढाई वर्षीय बेटा रजनीश ज़ख़्मी हो गए. पड़ोसियों की मदद से सभी को मलबे से निकाल कर ज़िला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने रजनीश को मृत घोषित कर दिया. वहीं, अन्य तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. 

उन्नाव में भारी बारिश के कारण 4 की मौत 
उन्नाव में 2 अलग-अलग घटनाओं में 4 की मौत की खबर सामने आ रही है. असोहा थाना क्षेत्र के कांथा गांव में कच्ची दीवार गिरने से तीन भाई-बगनों की मौत हो गई. मरने वालों का नाम अंकित (20 वर्ष), उन्नति (6 वर्ष) और अंकुश (4 वर्ष) था. वहीं, दूसरी घटना अजगैन थाना क्षेत्र झलही की है, जहां एक कच्ची दीवार गिरने से एक की मौत हो गई है.

कानपुर में भी एक की डूबने से मौत
कानपुर के जूही पुल के पास पानी का स्तर काफी बढ़ गया है. इसकी वजह से पानी पुल के लेवल पर ही है. बताया जा रहा है कि यहां पर एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई है. मामला रायपुरवा थाना क्षेत्र का है. पुलिस मौके पर मौजूद है और जानकारी के मुताबिक, मृतक की शिनाख्त नहीं हो पाई है. वहीं, लगातार बारिश से जूही पुल पर आवागमन ठप हो गया है. बता दें, कानपुर में भी बारिश के चलते शहर के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. इसके लिए जिलाधिकारी कानपुर ने आदेश जारी किया है.

जौनपुर में भी मकान ढहने से एक की मौत
जौनपुर के सरपतहां थाना क्षेत्र के गैरवाह(रकबा) पुरवे में बारिश के चलते मकान ढह गया और मलबे के नीचे दबकर एक चालीस वर्षीय महिला की मौत हो गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. 

कुशीनगर में आकाशीय बिजली से 14 झुलसे 
कुशीनगर से 14 लोगों के झुलसने की खबर है. वहीं, आकाशीय बिजली गिरने से एक मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया है. पडरौना के सिरसिया दीक्षित में एक महिला और एक किशोरी सहित दो लोग आकाशीय बिजली से झुलसे. हाटा के पड़री गांव के लीलही कोठी में आकाशीय बिजली गिरने से घर के आंगन में बैठे 6 लोग झुलसे. भुजाली शुक्ल में एक मकान के छत पर भी गिरा आकाशीय बिजली मकान हुआ क्षतिग्रस्त. जिले के अन्य जगहों पर भी आकाशीय बिजली गिरने से 6 लोग झुलसे. सभी घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया है.

कहीं बारिश ने ली जान, तो कहीं सूखे ने किया परेशान
यूपी के कई जिलों में इतनी तेज बारिश के बाद भी 17 जिले ऐसे हैं, जहां कम बारिश के कारण 33 से 75 फीसदी तक फसलें खराब हुई हैं. कृषि उत्पादन आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने इन 17 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर डाटा का सत्यापन कर आवश्यक निर्देश दिए हैं.  

झांसी की कई गलियों और घरों में भरा पानी, लोगों की बड़ी मुश्किलें
झांसी में दो दिन से रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश से गुरसरांय कस्बे का मातवना मोहल्ला समेत कई बस्तियों में बारिश का पानी भर जाने से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. गलियों में लोगों को जहां पैदल चलना मुश्किल हो गया है, तो वहीं कई मकान कच्चे गिरने से ध्वस्त हो गए हैं. पक्के घरों में बारिश का पानी घुसने से अनाज और गृहस्थी का सामान बर्बाद हो गया है. घरों में पानी भरने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बताया जा रहा है कि नगर पालिका की अव्यवस्था की वजह से बारिश के मौसम में लोगों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है और गली मोहल्ले बारिश के पानी से दरिया में तब्दील हो गए हैं. वहीं, बस्ती के लोगों ने घरों और गलियों में भरे पानी को इंजन लगाकर सूखे कुएं में डालना शुरू कर दिया है, जिससे कुएं का वाटर लेवल बढ़ जाए और घरों में भरा पानी नीचे उतर जाए. इससे लोगों को आने-जाने में सुविधा हो जाए.

17 जिलों में बारिश की चेतावनी
प्रदेश भर में मध्यम से भारी बरसात के अनुमान के साथ ही शाहजहांपुर, हरदोई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, मैनपुरी, एटा, कांशीराम नगर में अत्यधिक भारी बरसात के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, 17 अन्य जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. 

उत्तराखंड में भी बारिश बनी है आफत
उत्तरकाशी में बीते दिन से लगातार बारिश हो रही है. गंगोत्री-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग खुलने और बंद होने का सिलसिला जारी है. सुबह यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट में बंद हो गया, जिसको सुचारू किया गया है. लगातार बारिश होने से चारधाम यात्रा पर आए यात्रियों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. 

टिहरी में नेशनल हाईवे प्रभावित
जानकारी के मुताबिक, NH-58 को मलबा आने की वजह से बंद कर दिया गया है. शिवपुरी के पास सड़क पर मलबा आ गया है. सड़क के दोनों ओर गाड़ियां फंसी हुई हैं. मार्ग को खोलने के लिए अब मौके पर जेसीबी मशीन रवाना कर दी गई है. 

टिहरी में भी स्कूल 2 दिन के लिए बंद
वहीं, टिहरी प्रशासन ने भी स्कूलों में दो दिनों का अवकाश घोषित कर दिया है. क्लास-1 से लेकर क्लास-12 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. आंगनबाड़ी केंद्रों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. जाहिर है कि भारी बारिश की संभावना को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. 

उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी
प्रदेश में अगले 48 घंटे बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने 16 और 17 सितंबर को प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है. लोगों को एहतिहात बरतने की सलाह दी जा रही है. साथ ही, यह भी एडवाइस किया गया है कि नदी या नालों के किनारे न जाएं. भूस्खलन को लेकर संवेदनशील क्षेत्रों में भी एहतिहात बरतने को कहा गया है. 

घरों से बाहर कम निकलने की एडवाइजरी जारी
नैनीताल में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. डीएम नैनीताल ने आज जिले में सभी सरकारी, अर्ध सरकारी स्कूल और सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा, एसडीआरफ, पुलिस, क्विक रिस्पांस टीम को अगले 24 घंटे तक अलर्ट पर रखा गया है. जिले के पहाड़ी इलाकों मे भूस्खलन वाली जगहों पर विशेष सतर्कता बरतने और आम जनता को घरों से बाहर कम निकलने की सलाह जारी की गई है. 

मदरसे के शिक्षकों का यह हाल, पीएम का नहीं पता नाम... इंग्लिश टीचर को नहीं आती आसान सी स्पेलिंग

Trending news