Bageshwar: बागेश्वर में मनी खड़ी होली, बागनाथ मंदिर में रंगारंग चीरबंधन त्योहार में होल्यारों ने गाए होली के गीत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1596020

Bageshwar: बागेश्वर में मनी खड़ी होली, बागनाथ मंदिर में रंगारंग चीरबंधन त्योहार में होल्यारों ने गाए होली के गीत

उत्तराखंड के बागेश्वर में होली के त्योहार की शुरुआत हो चुकी है. यहां के बागनाथ मंदिर में चीर बंधन कार्यक्रम किया गया. इस दौरान हर तरफ नाच-गाने का माहौल रही. भारी संख्या में भक्त इस कार्यक्रम में मौजूद रहे. भक्तों ने चीर बंधन कार्यक्रम के दौरान जमकर लुत्फ उठाया.

Bageshwar: बागेश्वर में मनी खड़ी होली, बागनाथ मंदिर में रंगारंग चीरबंधन त्योहार में होल्यारों ने गाए होली के गीत

बागेश्नर: उत्तराखंड के बागेश्वर में होली के त्योहार की शुरुआत हो चुकी है. यहां के बागनाथ मंदिर में चीर बंधन कार्यक्रम किया गया. इस दौरान हर तरफ नाच-गाने का माहौल रही. भारी संख्या में भक्त इस कार्यक्रम में मौजूद रहे. भक्तों ने चीर बंधन कार्यक्रम के दौरान जमकर लुत्फ उठाया. इस दौरान होल्यारों ने खड़ी होली गायन भी किया. आपको बता दें कि यहां पुरुष तथा महिलाओं की टोलियां छलड़ी की पहली शाम तक घर-घर जाकर होली गायन करती हैं. 

धूमधाम से हुआ चीरबंधन
आपको बता बागेश्वर के बागनाथ मंदिर में धूमधाम से चीरबंधन किया गया. आसपास के कई इलाकों के लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए. सबसे पहले शंकर भगवान की पूजा की गई. इसे बाद भोलेनाथ को गुलाल और अबीर चढ़ाया गया. इसके बाद चीरबंधन कार्यक्रम किया गया. इस कार्यक्रम के साथ ही अन्य इलाकों जैसे गरुड़, कांडा, कपकोट, काफलीगैर और दुग नाकुरी में होली गायन की शुरुआत हो गई. यह होली गायन छलड़ी की पहली शाम मतलब होली के मुख्य दिन तक चलेगा. पूरे बागेश्वर में होली के दौरान नजारा देखते ही बनता है.

होल्यारे गाते हैं होली के गीत
होली के त्योहार के दौरान बागनाथ मंदिर के भक्तों की भीड़ रहती है. यहां चीरबंधन कार्यक्रम ऐसी धूमधाम के साथ मनाया जाता है कि कोई भी इसमें शामिल होना चाहे. दूर-दूर से श्रद्धालु इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आते हैं. यहां भक्त शिव की आराधना करते हैं और होली के रंगों की तरह ही सभी के जीवन में खुशहाली की कामना करते हैं. वहीं, होल्यारे कैलै बांधी चीर हो रघुनंदन राजा और सिद्धि के दाता विघ्न विनाशन खेले होरी जैसे होली के गीत गाते हैं. बागनाथ मंदिर परिसर में मौजूद श्रद्धालु भगवान की भक्ती में सराबोर नजर आए. हर साल होली के पावन पर्व पर यहां बड़ी संख्या में भक्तों की भीड़ नजर आती है. दूर-दूर से लोग मंदिर में दर्शन करने आते हैं.

Trending news