चमोली में भारी भूस्खलन से 18 सड़के बंद, चारधाम यात्री फंसे, काशीपुर बागेश्वर में तेज बारिश से आफत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1768393

चमोली में भारी भूस्खलन से 18 सड़के बंद, चारधाम यात्री फंसे, काशीपुर बागेश्वर में तेज बारिश से आफत

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश आफत बनी हुई है. एक ओर जहां चमोली (Chamoli Landslide) में भारी भूस्खलन से ग्रामीण क्षेत्रों की 18 सड़के बंद हो गई हैं वहीं, चारधाम यात्री भी फंसे हुए हैं. इसके अलावा काशीपुर, बागेश्वर और उधम सिंह नगर में तेज बारिश से जलभराव की समस्या बनी हुई है. 

Chamoli Landslide Photo

देहरादून: उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही रही मूसलाधार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते पहाड़ीयों से लैंड स्लाइडिंग होने से राजमार्ग पर बडे-बडे पत्थर गिर रहें है. इससे कई जगह पर पैदल मार्ग भी छतिग्रस्त हो चुके है. नदियों का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है. मंदाकिनी और अलनंदा का जलस्तर भी लगातार बढ रहा है. चमोली में भारी बारिश के चलते दो नेशनल हाईवे सहित 18 गर्मीण सड़कें बंद हो गई हैं. साथ ही काशीपुर, बागेश्वर, उधम सिंह नगर समेत कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है. यहां लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

चमोली में भूस्खलन

चमोली में देर रात से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके चलते बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका में भूस्खलन के चलते बंद हो गया है. वहीं गढ़वाल और कुमाऊं को जोड़ने वाला हाईवे भी थराली में भूस्खलन के चलते बंद पड़ा है. साथ ही चमोली जनपद की 18 ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाली 18 सड़कें भी बंद हो गई हैं. संबंधित विभागों को हाईवे खोलने के लिए निर्देशित किया गया है. मशीनें हाईवे खोलने के कार्य में जुटी हुई हैं. इस दौरान चारधाम यात्रा पर आए श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थानों पर रोका गया है. डीएम हिमांशु खुराना का कहना है प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर है.

काशीपुर बना तालाब
काशीपुर रात से हो रही भारी बारिश के चलते तालाब की शक्ल अख्तियार कर चुका है. पूरे शहर में सड़कों पर पानी भरा हुआ है और यातायात व्यवस्था पूरी तरीके से चौपट हो चुकी है. इससे यात्रियों को भारी परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है. शहर के नदी, नाले उफान पर हैं और पूरी तरह से चोक हो चुके हैं. पानी लोगों के घरों में भर रहा है. लोगों का आरोप था कि यदि शहर की व्यवस्था पहले से सुद्रण की होती तो जनता को इतनी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता.

उधम सिंह नगर में पहली बारिश से जल भराव
उधम सिंह नगर में मौसम की पहली बारिश ने हाहाकार मचा दिया है. इलाके में सुबह से बारिश हो रही है, जिससे मात्र तीन घंटे की बारिश ने जिले के कई इलाकों को जलमग्न कर दिया है. बारिश के पानी का आलम यह है कि खेतो और नदी-नालों में चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा है. इतना ही नहीं लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है. नगर से पानी की निकासी नहीं होने से नगर के दर्जनों मकानों और दुकानों में पानी घुस गया है. पानी घुसने से घरों में रखा कीमती सामान खराब हो रहा है. बारिश से एक मकान भी गिर गया है.

Uttarakhand News: उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच चमोली में भारी भूस्खलन, कई वाहन चपेट में आए

बागेश्वर में जलभराव 

बागेश्वर में प्रशासन के लाख दावों के बाद भी मंडलसेरा व नदीगांव को जलभराव की समस्या से निजात नहीं मिल सकी है. बरसात में लोगों के घरों में पानी भर जाना तथा रास्तों का तलैया में तब्दील होना आम बात हो गई है. स्कूली बच्चों व स्थानीय रहागीरों को आना-जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने में प्रशासन नाकाम साबित हो रहा है. 

WATCH: भारी बारिश से जन-जीवन बेहाल, कई हाइवे और ग्रामीण सड़कें बंद

 

Trending news