Cloudburst in Kedarnath: केदारनाथ में बादल फटने से तबाही, भारी बारिश से चमोली-रुद्रप्रयाग में बिगड़े हालात, देहरादून के घरों में घुसा पानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1823735

Cloudburst in Kedarnath: केदारनाथ में बादल फटने से तबाही, भारी बारिश से चमोली-रुद्रप्रयाग में बिगड़े हालात, देहरादून के घरों में घुसा पानी

भारी बारिश उत्तराखंड में कहर बरपा रही है...लगातार बारिश ने प्रदेश के हालात बुरी तरह बिगाड़ दिए हैं...लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है...केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फट गया है...दो लोग इसकी चपेट में आ गए...बारिश के चलते कृषि भूमि, सड़क, पुल समेत सार्वजनिक संपत्ति को खासा नुकसान पहुंचा है...NDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है...

 

Cloudburst in Kedarnath: केदारनाथ में बादल फटने से तबाही, भारी बारिश से चमोली-रुद्रप्रयाग में बिगड़े हालात, देहरादून के घरों में घुसा पानी

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में भारी बारिश से हाहाकार की स्थिति है. रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ मार्ग पर रविवार देर रात बादल फटने से तबाही आई और कई लोगों के दबे होने की खबर है. चमोली में लगातार बारिश से मायापुर समेत बद्रीनाथ हाईवे आधा दर्जन जगहों पर ठप पड़ गया है. वहीं गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित होने से चारधाम यात्री चौतरफा फंस गया है. पहाड़ों ही नहीं, राजधानी देहरादून में भी बारिश से आई बाढ़ से घरों में पानी घुस गया है.

चमोली में लगातार हो रही बारिश ने मचाई भारी तबाही 
नगर पंचायत पीपलकोटी के मायापुर में देर रात की भारी बारिश ने भारी नुकसान हुआ है. बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मायापुर गडोरा में रविवार रात को बारिश ने मायापुर बाजार में तांडव मचाया है. वहीं स्थानीय लोगों ने देर रात्रि को अपनी जान भाग कर बचाई है. अभी भी ज़िले में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.  वहीं मायापुर में कई खड़े वाहन मलवे में दबे हुए हैं.  फिलहाल जानमाल की नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

चमोली-गौशाला छतिग्रस्त
चमोली तहसील के कोज पोथनि गावं मे 03 गौशाला छतिग्रस्त हो गईं , जिनमें कुछ पशु दब गए है. मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है जबकि हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी है.  वहीं अन्य जिलों में येलो अलर्ट रहेगा.  

लिंचलोली के पास बादल फटा
केदारनाथ पैदल मार्ग पर बड़ी लिंचलोली के पास बादल फटने की सूचना मिली. बादल फटने से 2 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. रेस्क्यू टीम मौके के लिए रवाना की गई. ये घटना देर रात 1 बजे के आसपास की है. सभी लोग अपने अपने टैंट में सो रहे थे.  अचानक बादल फटने की घटना से अफरातफरी मच गई. सूचना है कि 1 से 2 लोग इसमें फंस गए हैं और कुछ लोग वहां से भाग गए है.

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने 15 से 17 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.  मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को 8 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.  गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश होने की संभावना है. देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, यूएसनगर और चंपावत जिलों के लिए भारी से बहुत भारी का रेड अलर्ट जारी किया है.  हरिद्वार जिले में ऑरेंज अलर्ट का मौसम विभाग ने ऐलान किया गया है.  इसके अलावा उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर के लिए भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

16 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान
देहरादून में पिछले 24 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है. शहर के कई इलाकों में खूब बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. राजधानी देहरादून में जिला प्रशासन ने क्लास 1 से लेकर क्लास 12 तक के स्कूलों में छुट्टी करने के निर्देश दिए हैं.

पर्यटक-वाहन फंसे
बीती रात से लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में भारी तबाही मच गई है. देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में कई रिसोर्ट में पानी घुस गया है.कई जगह पर्यटक अलग-अलग रिसोर्ट में फंसे हुए हैं. राजधानी के रायवाला क्षेत्र में कई गांव में पानी घुस गया है. पौड़ी क्षेत्र के अंतर्गत नीलकंठ मंदिर क्षेत्र में एक रिसॉर्ट में आए मलबे में पर्यटक दबे हुए हैं. SDRF की टीम कई जगह पर रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी है.

डाबरकोट में लैंडस्लाइड
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट में लैंडस्लाइड होने से बंद हो गया है. दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द होने से बड़ी संख्या में यात्री और वाहन फंस गए हैं. दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग को खोलने में बीआरओ और NH विभाग जुटा है.

नीलकंठ के रास्ते पर एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची है. कहीं नदी-नाले तो कहीं मलबे की वजह से रेस्क्यू कार्यों में दिक्कतें हो रही हैं. राजधानी देहरादून से लगे टिहरी क्षेत्र के धनोल्टी विधानसभा के चिफल्टी गांव में नदी में आई बाढ़ से दो घर बह गए.

ऋषिकेश-कई स्थानों पर जल भराव
ऋषिकेश में कई स्थानों पर जल भराव हो गया है. आईडीपीएल, श्यामपुर, गुमानी वाला , खारा श्रोत, एसडीआरएफ टीम, सभी स्थानों पर बचाव कार्य, सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. रायवाला प्रतीत नगर,आडवाणी प्लाट,में भी जलभराव हुआ है.  सभी को बताया जा रहा है की वह पानी की तरफ न जाएं.

सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

रायवाला के प्रतितनगर और आडवाणी प्लाट में जलभराव की समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है.  एसडीआरएफ ने देर रात सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया.  गंगा , चंद्रभागाएस बीन सौँग नदी का जलस्तर भी उफान पर है. एस डी आर एफ ढालावाला और रायवाला पुलिस ने मौके पर पानी को निकालने का काफी प्रयास किया. टीम द्वारा कुछ घरों में ज्यादा जल भराव होने से उनके आवश्यक , कीमती समान को राफ्ट की मदद से शिफ्ट करने काम कर रही है.  बीते रोज हरिद्वार सांसद ने इलाके का दौरा किया था और अधिकारियों को जल्द पानी निकलने का आदेश दिया था.

गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा के पार

लगातार हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से पार हो गया है. ऐसा इस वर्ष पहली बार हुआ है. खतरे का निशान 293 मीटर चेतावनी और 294 मीटर पर है. जानकारी के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर 294.95 मीटर पर पहुंच गया. स्कूल और आंगनवाणी केंद्रों में छुट्टी घोषित की गई है.

बद्रीनाथ हाईवे आधा दर्जन जगहों पर बंद

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मायापुर, नंदप्रयाग, बाजपुर, छिनका, गुलाबकोटी, बेलाकुची, पागलनाला, काली मंदिर टंगणी, हाथीपर्वत व विष्णुप्रयाग के पास मलबा आने के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध हैं. श्रद्धालुओं/यात्रियों से चमोली पुलिस की अपील है कि कृपया धैर्य बनाए रखें और मार्ग खुलने तक सुरक्षित स्थानों पर रुके रहें, जल्दबाजी न करें, यात्रा मार्ग का अपडेट लेकर ही प्रस्थान करें. इसके साथ ही चमोली में बहने वाली नदियाँ अलकनंदा , पिंडर व नंदाकिनी नदी भी उफान पर हैं.

 

WATCH: पहाड़ से आया मलबा और पानी, लेकर चला गया पूरा कॉलेज, वीडियो हो गया वायरल

Trending news