रुद्रप्रयाग से चमोली तक बारिश-बर्फबारी से हाहाकार, उत्तराखंड में केदारनाथ यात्री भी रास्ते में फंसे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1865755

रुद्रप्रयाग से चमोली तक बारिश-बर्फबारी से हाहाकार, उत्तराखंड में केदारनाथ यात्री भी रास्ते में फंसे

Uttarakhand News: उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग से चमोली तक बारिश और बर्फबारी से हाहाकार मचा हुआ है. बारिश का असर केदारनाथ यात्रा पर भी दिखाई दे रहा है. इसके साथ लिए कई राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन होने के कारण बाधित हो गए हैं. 

Uttarakhand Heavy Rainfall (File Photo)

देहरादून: उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश के चलते स्कूलों को बंद कर दिया गया है. बरसात का असर केदारनाथ यात्रा पर भी दिखाई दे रहा है. भारी बारिश के कारण केदारनाथ धाम में ठंड बढ़ गई है, जिसके चलते श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, बारिश के चलते चमोली में सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली. टनकपुर चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कई हाइवे भूस्खलन की वजह से बाधित हो गए. 

केदारनाथ में बढ़ी ठंड
केदारनाथ धाम की दूसरे चरण की यात्रा जैसे ही शुरू हुई वैसे ही मौसम ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. दो दिन से जनपद में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश के कारण केदारनाथ दाम आ रहे श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. अचानक बारिश से मौसम ठंडा हो गया है और केदारनाथ में ठंड बढ़ गई है. मंदिर समिति द्वारा तीर्थ यात्रियों के लिए अलग-अलग स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. दूसरे चरण की यात्रा को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तैयारीयां की जा रही हैं, जहां रास्ते खराब हैं उन्हें ठीक किया जा रहा है. दो दिन से लगातार हो रही बारिश से कई स्थानों पर सड़क मार्ग बाधित हो गए हैं. 

चमोली में दिखी सीजन की पहली बर्फबारी
चमोली में दो दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग जगह-जगह पर भूस्खलन से बंद हो गया है. वहीं, बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली है. नीती घाटी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ की पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है. इसके साथ ही निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. साथ ही बारिश के चलते कमेड़ा, नंदप्रयाग और छिनका में मलबा आने के कारण बद्रीनाथ हाईवे बाधित हो गया है. पुलिस प्रशासन की ओर से अपील की गई है की बारिश के दौरान यात्री सुरक्षित स्थानों पर ही रहें.

चंपावत में बारिश से हाल-बेहाल
चंपावत में बीते दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते जनपद की लाइफ लाइन माना जाने वाला टनकपुर चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग स्वाला के पास बाधित हो गया है. एनएच के अधिकारी जेसीबी मशीनों की मदद से मार्ग खोलने में जुटे हुए हैं. जनपद में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते शारदा नदी भी उफान पर है. बनबसा शारदा बैराज पुल पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जनपद के सभी अधिकारियों और विभागों को रेड अलर्ट पर रखा गया है.

Uttarakhand Weather Update: अगले 4 दिनों तक उत्तराखंड घूमने का ना बनाएं कोई प्लान, खराब मौसम का अलर्ट जारी

रुद्रप्रयाग में चोपता पोखरी मोटर मार्ग बंद
रुद्रप्रयाग में पहाड़ी दरकने की वजह से चोपता पोखरी मोटर मार्ग बंद हो गया है. भूस्खलन होने की वजह से यहां सड़के बंद हो गई हैं, जिससे यातायात प्रभावित हो गया है. आपको बता दें यह मार्ग रुद्रप्रयाग को चमोली जिले से जोड़ता है. इसके साथ ही इसी रास्ते से श्रद्धालु कार्तिक स्वामी के दर्शन करने जाते हैं. लैंडस्लाइड होने की वजह से यह रास्ता बंद हो गया है. इससे श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

WATCH G20 Summit Update: जी20 में कौन-कौन से देश से आए हैं मेहमान, देखें पूरी लिस्ट

 

Trending news