उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट आरती स्थल पहुंचा जलस्तर, अलर्ट के बीच बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1784450

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी, ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट आरती स्थल पहुंचा जलस्तर, अलर्ट के बीच बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

Uttarakhand Weather Update: पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है...लैंड स्लाइड की घटनाएं भी बढ़ रही हैं...मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है...

 

उत्तराखंड बारिश से बेहाल

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में मौसम की मार से आम लोग काफी बेहाल हैं. लोग जहां-तहां फंसे हुए हैं. पहाड़ी इलाके में भारी बारिश का कहर अभी भी जारी है. मौसम विभाग ने 18 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश होगी. पौड़ी, देहरादून, टिहरी में बहुत भारी बारिश हो सकती है. पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही मूसलाधार बारिश और श्रीनगर डैम से पानी छोड़ने के बाद गंगा और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.जिसके चलते सभी नदियां उफान पर आ गई हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में तीन दिन के लिए भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में अगले पांच दिन हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा. जबकि मंगलवार को देहरादून, हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और पौड़ी में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है.

चमोली में लगातार बारिश
चमोली जिले में भी बारिश अपना रंग दिखा रही है. जनपद में लगातार भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण लेंडस्लाइड की घटनाएं हो रही है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका के पास सड़क मार्ग बाधित हो गया है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग नंन्दप्रयाग बाजपुर व छिनका पीपलकोटी में मलावा आने अवरूद्व हो गया है. गाड़ियों की लंबी कतार लगी हुई हैं. तहसील नंन्दानगर में मोख नदी बढने से सैरा गांव के लिए खतरा बना है और 4 गाय नदी के टोप पर फंसी हैं.

देहरादून में झमाझम बारिश
देहरादून में लगातार झमाझम बारिश हो रही है. भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. एक घंटे की बारिश से सड़के पानी से लबालब भर गई हैं. लोगों का बाहर निकलना मुहाल हो गया है.

राष्ट्रीय राजमार्ग सैज के पास लैंडस्लाइड बंद
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सैज के पास लैंडस्लाइड बंद हो गया है. यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग झर झर गाड़ के पास बन्द है. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को BRO और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग को ND बड़कोट खोलने में जुटा हुआ है. गंगोत्री यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग (Gangotri Yamunotri National Highway)  बंद हो गया है. राजमार्ग बंद होने से दोनों मार्गो में वाहनों का आवागमन अवरुद्ध हो गया है. लैंड स्लाइड के चलते यातायात बाधित हो गया है.

त्रिवेणी घाट आरती स्थल पर पहुंचा जलस्तर
ऋषिकेश (Rishikesh) में देर रात से बारिश लगातार जारी है. पहाड़ों में बारिश से गंगा का जलस्तर वार्निंग लेबल के करीब पहुंच गया है. जलस्तर त्रिवेणी घाट आरती स्थल पर पहुंच गया है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग, नन्दप्रयाग, बाजपुर, छिनका,पीपलकोटी, खचडूनाला में मलबा आने के कारण अवरूद्ध है.

जलस्तर बढ़ने से यूपी में होगा नुकसान
गंगा का जलस्तर बढ़ने से उत्तराखंड के निचले इलाकों के साथ ही उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में भी नुकसान हो सकता है.  जिसमें बिजनौर, बुलंदशहर आदि जिलों में गंगा का पानी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की तरफ से संबंधित जिलों के अधिकारियों को भी अलर्ट जारी किया गया है.

Uttarakhand Weather: पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें ताजा Weather Update

WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो

Trending news