उत्तरकाशी में बारिश जारी, गंगोत्री नेशनल हाइवे बंद, जगह-जगह फंसे चारधाम यात्री, जानें कब नरम होंगे मौसम के तेवर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1785964

उत्तरकाशी में बारिश जारी, गंगोत्री नेशनल हाइवे बंद, जगह-जगह फंसे चारधाम यात्री, जानें कब नरम होंगे मौसम के तेवर

Uttarakhand Weather Update:  उत्तराखंड में आज से मॉनसून के तेवर नरम पड़ने वाले हैं...लगातार हो रही बारिश ने प्रदेश में कहर ढा रखा है...अगले 5 दिन तक हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है... उत्तराखंड में कुछ दिनों तक मूसलाधार बारिश से राहत मिलने के आसार हैं..

उत्तरकाशी में बारिश जारी, गंगोत्री नेशनल हाइवे बंद, जगह-जगह फंसे चारधाम यात्री, जानें कब नरम होंगे मौसम के तेवर

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश और बाढ़ का कहर लगातार बना हुआ है. अनेक स्थानों पर मंगलवार को जारी बारिश के बीच भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्गों सहित अन्य सड़कों के बंद होने और खुलने का सिलसिला चल रहा है. मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है. वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को राज्य आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष पहुंचकर हालात का जायजा लिया और अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए. उन्होंने डीएम से फोन से बात करते हुए निर्देश दिए कि हर चुनौती का सामना करने के लिए प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा जाए. कुछ दिनों में मूसलाधार बारिश से राहत मिलने के आसार हैं.

उत्तरकाशी में देर रात्रि से बारिश जारी
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग मनेरी डैम और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग झरझर गाड़ रानाचट्टी के पास बंद है. BRO और NH विभाग बडकोट दोनों बन्द मार्गों को खोलने में जुटा है. दोनों मार्गों में तीर्थ यात्री और स्थानीय लोग फंसे हैं.

पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है, लगातार हो रही बारिश के चलते हो रहा भूस्खलन ग्रामीणों के लिए आफत का सबब बनता जा रहा है, काठगोदाम -हैड़ाखान मार्ग पर ग्रामीण जान जोखिम में डाल कर सफर करने को मजबूर हैं.  सड़क पर लगातार पहाड़ी से आ रहे मलबे के कारण लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. इसके बाद भी भी मार्ग पर चलना खतरनाक साबित हो रहा है. रुक-रुक कर गिर रहे मलबे से बने कीचड़ में वाहन रपट रहे हैं. खतरा इतना बना हुआ है कि जरा सी चूक होने पर कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

जिलाधिकारी पौड़ी को निर्देश

पहाड़ों में हो रही भारी बारिश को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलाधिकारी पौड़ी को निर्देश जारी किए.  पहाड़ों में हो रही बारिश के चलते श्रीनगर GVK डैम से संबंधित निर्देश दिए हैं. डीएम को डैम से सुबह पानी छोड़ने को लेकर निर्देश जारी हुए. मंगलवार सुबह 9:30 श्रीनगर डैम से पानी छोड़ा गया. ऐसे में देवप्रयाग ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए निर्देश जारी किए गए. 3000 क्यूमेक्स अतिरिक्त पानी छोड़ा गया. बता दें कि  पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के चलते श्रीनगर डैम में आया अतिरिक्त पानी जमा है.

नैनीताल में कई सड़कें बंद
भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. नैनीताल जिले में एक स्टेट हाईवे और 7 ग्रामीण सड़कें बंद हैं. सभी बंद सड़कों को खोलने का काम जारी है. जिले में विद्युत और पेयजल आपूर्ति सामान्य है. फिलहाल गौला नदी का जलस्तर भी सामान्य है.

मूसलाधार बारिश से एक कॉटेज ध्वस्त
फाटा निरीक्षण के पास मूसलाधार बारिश से एक कॉटेज ध्वस्त हो गया जिसमें दो लोग दब गए थे जिन्हें सुरक्षित रेसक्यू कर निकाला गया.   दोनों घायलों को फाटा अस्पताल में भर्ती किया गया. दोनेां खतरे से बाहर हैं.  केदारधाटी में मूसलाधार बारिश जारी है और कई गंवों में टूटफूट होने की सूचना मिली. वहीं जनपद में देर रात से मूसलाधार बारिश हो रही हैं. राष्ट्रृीय राजमार्ग केदारनाथ गौरीकुण्ड कई स्थानेां पर बंद हैं तो वहीं ऋृषिकेश बद्रीनाथ राजमार्ग भी कई स्थानों पर बंद पड़ा हुआ है.

प्रदेश में भूस्खलन होने और पहाड़ से चट्टाने गिरने के कारण सड़कों के बंद होने और खुलने का सिलसिला चलता रहा. ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग झर झर गार्ड के पास, चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका, बाजपुर, पीपलकोटी और नंदप्रयाग के पास कई घंटे बंद रहा.

देहरादून में झमाझम बारिश
देहरादून में मंगलवार को झमाझम बारिश हुई. भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. एक घंटे की बारिश में ही सड़कें पानी से लबालब भर गई हैं. लोगों का बाहर निकलना मुहाल हो गया है.

चमोली में लगातार बारिश
चमोली जिले में मंगलवार को भी बारिश ने अपना रंग दिखाया. जनपद में लगातार भारी बारिश हुई. भारी बारिश के कारण लेंडस्लाइड की घटनाएं हो रही है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग छिनका के पास सड़क मार्ग बाधित हो गया है. बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग नंन्दप्रयाग बाजपुर व छिनका पीपलकोटी में मलावा आने अवरूद्व हो गया है. गाड़ियों की लंबी कतार लगी रहीं. गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सैज के पास लैंडस्लाइड बंद हो गया . पहाड़ों में बारिश से गंगा का जलस्तर वार्निंग लेबल के करीब पहुंच गया है. जलस्तर त्रिवेणी घाट आरती स्थल पर पहुंच गया है.

WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो

Trending news