श्रीहरि के ये हैं 16 पार्षद पार्षद

पालनकर्ता

जैसे आम जीवन में काम को करने के लिए लोगों के अलग अलग पद तय किए जाते हैं वैसे ही सृष्टि के पालनकर्ता श्रीहरि भी अपने काम करवाने के लिए सहायकों का पद तय करते हैं.

सार्थक संदेश

इसी के तहत श्रीहरि के मुख्य रूप से 16 पार्षद यानी सहायक हैं जो समाज को सार्थक संदेश देते हैं. इसके लिए समय समय पर उन्हें पृथ्वी पर श्रीहरि भेजते हैं.

धर्म पथ

माना जाता है कि उनमें से कुछ तो पृथ्वी पर भ्रमण भी हैं और श्रीहरि के भक्तों को समस्याओं और संकटों से उबारते हैं. धर्म पथ दिखाते हैं.

श्रीहरि के पार्षद विश्वक्सेन

श्रीहरि के पार्षद विश्वक्सेन, जय, विजय, प्रबल व बल जिन्हें लेकर मान्यता है कि ये भक्तों का मंगल करते हैं इके लिए श्रीहरि के प्रति शत्रुता का भाव लेकर उनकी लीला में भाग लेते हैं.

16 पार्षद

श्रीहरि के ये पार्षद 16 पार्षद हैं- जय, विजय, विष्वक्सेन, प्रबल, बल, नन्द, सुनन्द, सुभद्र, भद्र, चण्ड, प्रचण्ड, कुमुद, कुमुदाक्ष, शील, सुशील और सुषेण

रोगों को नष्ट करते हैं

श्रीहरि के प्रति शत्रुता का भाव रखने वालों में कुंभकर्ण व रावण का नाम आता है जो श्रीहरि के जय व विजय नाम के पार्षद हैं. नन्द, सुनन्द, सुभद्र,भद्र भी पार्षद है जो रोगों को नष्ट करते हैं.

कुमुदाक्ष

चंड, प्रचंड, कुमुद व कुमुदाक्ष भी पार्षद है जो श्रीहरि के भक्तों की सेवा परम विनीत व अति कृपालुता के साथ करते हैं. शील, सुशील और सुषेण नाम के पार्षद श्रीहरि के भावुक भक्तों का विशेष ध्यान रखते हैं.

प्रधान पार्षद

भगवान के प्रधान पार्षद श्री विश्वक्सेन हैं. जिस स्थान पर हरि बोल, नारायण-नारायण का जाप दोता है वहां भगवान के पार्षद पहुंच जाते हैं.

श्रीहरि की सेवा

श्रीहरि की सेवा करने में ये सोलह पार्षद कुशल हैं, इन पार्षदों की की सेवा करके नारायण के पास मनुष्य जल्दी पहुंच सकता है.

Disclaimer

पौराणिक पात्रों की यह कहानी धार्मिक मान्यताओं और ग्रंथों में किए गए उल्लेख पर आधारित है. इसके एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story