कहां बनेगा आगरा मेट्रो का राजीव चौक स्टेशन

उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन

उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन यानी यूपीएमआरसी की टीम आगरा में जून के पहले सप्ताह से एमजी रोड पर काम शुरू कर देगी. सात एलीवेटेड स्टेशन का निर्माण एमजी रोड पर किया जाएगा. 19 माह में यह काम पूरा हो पाएगा.

30 किमी में मेट्रो

मेट्रो का दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा बनाया जाएगा जोकि आगरा कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार को जाएगा. जिसमें 14 स्टेशन होंगे. एमजी रोड पर सात स्टेशन होंगे.

कारिडोर

पहले कारिडोर से दूसरा आगरा कालेज स्टेशन पर मिलेगा जहां एलीवेटेड ट्रैक को भूमिगत ट्रैक से लिंक किया जाएगा.

चार लेन चौड़ी एमजी रोड

चार लेन चौड़ी एमजी रोड पर जहां जहां कट है उसे बंद नहीं किया जाएगा. आठ से दस मशीनों का एक साथ इस्तेमाल होगा और काम पूरा करने में 19 माह लगेगा.

यूपीएमआरसी

यूपीएमआरसी के एक अधिकारी के मुताबिक एमजी रोड पर गाड़ियों का भार कम करने का प्रस्ताव दिया गया है और नए विकल्प तलाशने के लिए यातायात पुलिस से कहा गया है.

कैंट मेट्रो स्टेशन

कैंट मेट्रो स्टेशन को कैंट रेलवे स्टेशन से लिंक करने के लिए 12 से 14 मीटर चौड़ा पाथवे बनेगा. कैंट मेट्रो स्टेशन पर भूमि से नौ मीटर की ऊंचाई पर एलीवेटेड भी होगा. इस स्टेशन में दोनों तरफ एंट्री एग्जिट हो पाएगी.

राजा की मंडी

राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन पर 12 मीटर चौड़ा पाथवे का निर्माण किया जा रहा है जिसे मेट्रो स्टेशन और रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा.पाथवे की मदद से सीधे प्लेटफार्म पर यात्री उतर पाएंगे.

मेट्रो स्टेशन के नाम

ये हैं मेट्रो स्टेशन के नाम- आगरा कैंट, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, आगरा कालेज, हरीपर्वत, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, मंडी समिति, कालिंदी विहार.

एलीवेटेड

एलीवेटेड मेट्रो ट्रैक का निर्माण भी एमजी रोड पर होगा जिसके लिए काम अगले माह से शुरू कर दिया जाएगा. आरबीएस कालेज से लेकर आगरा कालेज मैदान तक टनल बनना शुरू हो गया है.

VIEW ALL

Read Next Story