Valentine's day: वैलेंटाइन डे ठीक है लेकिन पुलवामा के शहीदों को मत भूलिएगा, प्रेम के उत्सव के साथ आतंक के सफाए का संकल्प लीजिए
Advertisement
trendingNow12110183

Valentine's day: वैलेंटाइन डे ठीक है लेकिन पुलवामा के शहीदों को मत भूलिएगा, प्रेम के उत्सव के साथ आतंक के सफाए का संकल्प लीजिए

Pulwama attack: आज से पांच साल पहले 14 फरवरी 2019 को जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के एक आतंकवादी ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुलवामा में CPRF के काफिले में विस्फोटक लेकर जा रहे एक वाहन को टक्कर मार दी थी. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. 

Valentine's day: वैलेंटाइन डे ठीक है लेकिन पुलवामा के शहीदों को मत भूलिएगा, प्रेम के उत्सव के साथ आतंक के सफाए का संकल्प लीजिए

Valentine's day​ and Pulwama Attack: आज पाश्चात्य सभ्यता से प्रभावित युवा वैलेंटाइन डे मना रहे हैं. दूसरी ओर 14 फरवरी को कई संगठन मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाते हैं. वहीं बहुत से लोग इस तारीख को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले की बरसी के रूप में मनाते हैं. ऐसे में हर साल की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में शहीद होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'मैं पुलवामा में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमारे राष्ट्र के लिए उनकी सेवा और बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा.'

कश्मीर घाटी के पुलवामा जिले में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ (CRPF) काफिले पर हुए आतंकी हमले को आज पांच साल पूरे हो चुके है. लेकिन आज भी उस दिन को याद करके पूरा देश रो पड़ता है. यही वो काला दिन है जिस दिन सीआरपीएफ कनवायी पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. ऐसे में उन सभी जवानों को याद करते हुए जम्मू में सीआरपीएफ की 76 वीं बटालियन के जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. देशभर मेें कई जगह श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया.

क्या हुआ था 14 फरवरी को?

आपको बताते चलें कि पुलवामा हमला 14 फरवरी, 2019 को हुआ था. इस काले दिन आतंकियों ने 200 किलो विस्फोटकों के लदे वाहन के जरिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले को निशाना बनाया. इस कायराना और आत्मघाती आतंकी हमले में CRPF के हमारे 40 जवान शहीद हो गए थे, जबकि 35 घायल हुए थे. उस रोड से सीआरपीएफ के काफिले की 78 गाड़ियां निकली थीं, जिनमें 2500 से ज्यादा जवान सफर कर रहे थे.

14 फरवरी को ब्लैक डे क्यों मनाया जाता है?

14 फरवरी ही वो दिन था जब जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीआरपीएफ के काफीले पर आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 45 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. इस दिन को तब से ही ब्लैक डे के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में आज देश के बहुत से लोगों ने पुलवामा के शहीदों को याद करते हुए उन्हें पुष्प अर्पित किए और अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है.

ज़ी न्यूज़ का संवाद

ऐसे ही एक आयोजन में शहीदों को याद करते हुए जवानों ने आतंकवाद को जड़ से खत्म करने का प्रण लिया. जवानों ने ज़ी न्यूज से बात करते हुए कहा कि इस तरह की कायराना हरकत करके अगर आतंकी सोचते हैं ही हमारे मनोबल को कमजोर कर देंगे तो ये उनकी सबसे बड़ी भूल है. आज हम सभी जवानों को याद करते हुए आतंकियों को मुहतोड़ जवाब देने का प्राण ले रहे हैं और आतंकवाद को जड़ से खत्म करने का वादा करते हैं. 

वैलेंटाइन डे ठीक है पर पुलवामा के शहीदों को मत भूलिएगा

ऐसे में हमारा देश के सभी युवाओं से आग्रह है कि आप वैलेंटाइन डे जरूर मनाएं. लेकिन जहां कहीं देश के लोग इस तरह के श्रद्धांजलि सभा या अन्य कोई देशभक्ति से जुड़ा आयोजन हो रहा हो वहां भी कुछ मिनट का समय जरूर दें. इस तरह से भी आप भी देश में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के प्रति अपनी सद्भावना प्रकट कर सकते हैं. वहीं सीमा पर तैनात सभी जवानों के साथ एकजुटता का संदेश भी दे सकते हैं.

Trending news