Weather Forecast: कई राज्यों में पारा 40 के पार फिर भी उत्तर भारत में राहत के आसार, जानिए आज के मौसम का हाल
Advertisement

Weather Forecast: कई राज्यों में पारा 40 के पार फिर भी उत्तर भारत में राहत के आसार, जानिए आज के मौसम का हाल

पूरे देश की मौसम प्रणाली की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है. वहीं पूर्वी बिहार और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. विदर्भ के पूर्वी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

Weather Forecast: कई राज्यों में पारा 40 के पार फिर भी उत्तर भारत में राहत के आसार, जानिए आज के मौसम का हाल

Weather Update 17 April: पूरे देश की मौसम प्रणाली की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है. वहीं पूर्वी बिहार और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. विदर्भ के पूर्वी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विभाग की 18 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है. बीते 24 घंटों के दौरान देश भर की मौसमी हलचल की बात करें तो पश्चिमी हिमालय में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हुई. हरियाणा, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई. कल तटीय ओडिशा और कोंकण के अलग अलग हिस्सों में लू (Heatwave) की स्थिति बनी रही.

अगले 72 घंटों में कैसा रहेगा मौसम

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक बुधवार को मौसम के संभावित मिजाज की बात करें तो आज नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. वहीं  पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 18 से 21 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30 40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. 19 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं 18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30 40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की संभावना है.

अप्रैल में लू के आसार नहीं

दिल्ली में पिछले वीकेंड पर हुई बारिश के बाद से ही दिल्ली का टेंपरेचर कंट्रोल में बना हुआ है. इस वीकेंड भी दिल्ली में बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग (IMD)  के इनपुट के मुताबिक अप्रैल में मौसम ठीक-ठाक बना रहेगा. वहीं बाकी अप्रैल में राजधानी में लू चलने के आसार न के बराबर हैं.  

Trending news