Weather: नवरात्रि के बीच इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट, IMD ने दी चेतावनी; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow11917067

Weather: नवरात्रि के बीच इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट, IMD ने दी चेतावनी; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Rainfall Alert: नवरात्रि के बीच कई राज्यों में मौसम बदलने लगा है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में 17 अक्टूबर तक बारिश की आशंका जताई है.

Weather: नवरात्रि के बीच इन राज्यों में झमाझम बारिश का अलर्ट, IMD ने दी चेतावनी; जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Update 16th October 2023: नवरात्रि के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलने वाला है और भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में 17 अक्टूबर तक बारिश की आशंका जताई है. आईएमडी ने उत्तर भारत के अलावा दक्षिण भारत के भी कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तराखंड में भी मौसम करवट बदलने लगा है और बर्फबारी शुरू हो गई है. केदारनाथ धाम में रविवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई.

इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश

मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर और दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में आज (16 अक्टूबर) हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा यूपी और राजस्थान के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में भी बारिश को लेकर चेतावनी दी है और बताया है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में 17 अक्टूबर तक तेज बारिश हो सकती है.

दिल्ली में आज हल्की बारिश की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री अधिक 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, न्यूनतम तापमान शहर में मौसम के औसत तापतान से दो डिग्री अधिक 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली में सोमवार (16 अक्टूबर) को हल्की बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने और आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का पुर्वानुमान किया है, जबकि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 20 और 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

सर्दी से पहले दिल्ली में खराब स्थिति में AQI

सर्दी शुरू होने से पहले ही दिल्ली में हवा प्रदूषित हो गई है और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली में वायु प्रदूषण केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई रविवार शाम सात बजे 228 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है.

पहाड़ियों पर बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ी

केदारनाथ समेत उसके आसपास की ऊंची पहाड़ियों पर बारिश और बर्फबारी से इलाके में ठंड बढ़ गई है. केदारनाथ में पिछले कुछ दिनों से मौसम खराब है जिससे सर्दी बढ़ गई है. रविवार को केदारपुरी में बारिश, ओलावृष्टि और फिर हल्की बर्फ गिरने से मौसम और सर्द हो गया. निचले इलाकों में हल्की धूप खिली रही, जबकि कुछ स्थानों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी भी हुई. तेज हवाओं के चलने से कुछ इलाकों में सड़कों पर पेड़ टूटकर गिर पड़े जिसे पुलिस ने हटाया और यातायात बहाल किया. देहरादून मौसम केंद्र ने प्रदेश के अधिकांश जिलों में सोमवार को कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली के चमकने तथा ओलावृष्टि का अनुमान व्यक्त किया है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news